हिसार में छह बजते ही दुकानें बंद कराने पहुंची पुलिस, किसी ने विरोध किया तो किसी ने किया समर्थन

रात्रि कर्फ्यू के पांच घंटे पहले ही बाजार को बंद करने के आदेश आ चुके हैं। इसमें मेडिकल किरयाना स्‍टोर को खोलने की ही छूट रहेगी। इस निर्णय के समर्थन में व्यापारी खड़े नहीं दिख रहे हैं। मगर व्यापारियों को निर्देशों का पालन करना होगा

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 07:04 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 07:04 PM (IST)
हिसार में छह बजते ही दुकानें बंद कराने पहुंची पुलिस, किसी ने विरोध किया तो किसी ने किया समर्थन
हिसार में छह बजे दुकानें बंद करवाने के लिए पहुंची पुलिस, सुनसान नजर आई सड़कें

हिसार, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा शुक्रवार शाम छह बजे से गैर जरूरी सामान की दुकानें बंद करवाने के आदेशों का पालन हिसार में दिखाई दिया। शाम छह बजते ही पुलिस ने बाजारों में मुनादी शुरू करवा दी तो दुकानें बंद करने के लिए कहा। इस पर ज्‍यादातर दुकानदारों ने समर्थन किया तो वहीं कुछ दुकानदारों ने विरोध भी किया। मगर सात बजते बजते दुकानें लगभग बंद करवा दी गई।

हिसार में पुलिस सबसे पहले राजगुरु मार्केट में पहुंची। क्‍योंकि हिसार में सबसे ज्‍यादा भीड़ इसी जगह पर रहती है। यहां एसोसिएशन प्रधान टीनू आहुजा ने कहा कि जान है तो जहान है। इसलिए सरकार का यह फैसला मानने योग्‍य है। वहीं दुकानदार अक्षय मलिक ने कहा कि यह सही नहीं है। सात बजे से पहले दुकानें बंद नहीं करवानी चाहिए। वहीं दुकानदार मंगल ढालिया ने कहा कि दुकानें इतनी जल्‍दी बंद हो जाएंगी तो हम क्‍या खाएंगे। काम तो पहले ही सही नहीं चल रहा। अस्‍पतालों में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं बढ़ाने से बीमारी खत्‍म होगी न कि दुकानें बंद करवाने से। वहीं कुछ दुकानदारों ने दुकानें बंद करने का समर्थन करते हुए कहा कि लाॅकडाउन से तो बेहतर है कि हम इतने घंटों के लिए ही दुकानें खोल सकें।

हिसार में बाजार बंद करने के लिए मुनादी करता पुलिसकर्मी

बता दें कि रात्रि कर्फ्यू के पांच घंटे पहले ही बाजार को बंद करने के आदेश आ चुके हैं। इसमें मेडिकल, किरयाना स्‍टोर को खोलने की ही छूट रहेगी। इस निर्णय के समर्थन में व्यापारी खड़े नहीं दिख रहे हैं। व्यापारियों को निर्देशों का पालन करना होगा मगर मन ही मन वह रोष भी दिखा रहे हैं। राजगुरू मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव सुरेंद्र बजाज ने कहा कि व्यापारियों पर सबसे अधिक कोरोना काल में मार पड़ी है। गर्मी का समय चल रहा है लोग छह बजे के बाद घरों से आते हैं ऐसे में उनके लिए इस तरह से व्यापार चलाना भी मुश्किल हो जाएगा। सरकार के निर्णय को लेकर व्यापारी वर्ग नाखुश दिखाई दिया। सिर्फ मुख्य बाजार ही नहीं बल्कि सभी प्रकार की दुकानें जिला में सायं छह बजे के बाद बंद करनी होंगी।

शहर में यह हैं मुख्य बाजार

शहर में मुख्य तौर पर राजगुरू मार्केट, बिश्नोई मंदिर मार्केट, वीडियो मार्केट, आजाद नगर मार्केट, सातरोड मार्केट, जैन गली, पटेल नगर मार्केट, डीसी एमसी कॉलोनी, काठ मंडी, लोहा मंडी, रेड व ग्रीन स्कवायर मार्केट, तलाकी गेट मार्केट, नागोरी गेट से सिटी थाना रोड क्षेत्र सहित आसपास के बाजार, गांधी चौक मार्केट, भगत सिंह मार्केट आदि शामिल हैं। यहां दिनभर में हजारों लोग आते जाते हैं। अकेले राजगुरू मार्केट में 10 हजार लोग रोजाना आते जाते हैं। ऐसे में अब लोगों को सामान खरीदना हो तो छह बजे से पहले ही बाजार में जाना होगा।

हर कार्यक्रम की आज से लेनी होगी अनुमति

आपके घर में कोई भी कार्यक्रम हो जिसमें अधिक लोगों को बुलाना हो तो आपको संबंधित क्षेत्र के एसडीएम से अनुमति लेनी होगी। किसी भी कार्यक्रम को इंडोर में 50 तो आउटडोर में 200 लोगों के साथ मिलकर कर सकते हैं। मगर इसके लिए भी आपको अनुमति लेने की आवश्यकता है। जलवा पूजन हो या अन्य कोई कार्यक्रम अब सभी कार्यक्रमों के लिए अनुमति अनिवार्य होगी।

जिम का बदला समय

सुबह व सायं दो समय जिमिंग के लिए अक्सर लोग आते जाते हैं। ठीक इसी प्रकार टहलने के लिए भी लोगों का यही समय है। ऐसे में अब पाबंदियों काे लेकर जिन सेंटरों ने अपना समय सुबह साढ़े पांच बजे से लेकर सायं साढ़े पांच बजे तक का कर लिया है। यानि अब आपको दोपहर को लोग जिम करते दिखाई देंगें। जोकि अक्सर कम ही देखने को मिलता है। ठीक रात को भी लोगों को निकलना बंद करना पड़ेगा।

chat bot
आपका साथी