रोहतक में युवाओं को कम्प्यूटर अकाउंटिंग का प्रशिक्षण दिलवाएगा पीएनबी, मिलेगा रोजगार

पीएनबी की ओर से ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में 28 अक्टूबर से कम्प्यूटर अकाउंटिंग का प्रशिक्षण शुरु किया जा रहा है। कोर्स में 18 से 45 वर्ष के महिलाओं व पुरूषों के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में मुफ्त प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की गई है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 08:06 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 08:06 AM (IST)
रोहतक में युवाओं को कम्प्यूटर अकाउंटिंग का प्रशिक्षण दिलवाएगा पीएनबी, मिलेगा रोजगार
राेहतक में कंप्‍यूटर प्रशिक्षण प्राप्त युवा कर सकेंगे स्वरोजगार, ऋण भी मिलेगा

जागरण संवाददाता, रोहतक : युवाओं को कम्प्यूटर अकाउंटिंग का प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें स्वरोजगार के लिए तैयार किया जाएगा। प्रशिक्षण प्रापत कर चुके युवाओं को प्रमाण पत्र के साथ स्वरोजगार के लिए ऋण भी उपलब्ध करवाया जाएगा। पीएनबी की ओर से युवाओं के लिए पहल की गई है।

पीएनबी की ओर से ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में 28 अक्टूबर से कम्प्यूटर अकाउंटिंग का प्रशिक्षण शुरु किया जा रहा है। कोर्स में 18 से 45 वर्ष के महिलाओं व पुरूषों के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में मुफ्त प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की गई है। इस प्रशिक्षण मेें अधिक से अधिक 35 युवा प्रशिक्षण ले सकते हैें। संस्थान में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 70 फीसद सीटें जिला रोहतक के गांवों में गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों के बच्चों के लिए आरक्षित हैं व 30 फीसद सीटें अन्य गांव के परिवारों के बच्चों के लिए है।

स्वरोजगार के लिए ऋण भी देगा पीएनबी

सफलता पूर्वक प्रशिक्षण के उपरांत सस्थांन की तरफ से प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगें, जिसके आधार पर युवा अपना कामधंधा चलाने के लिये बैंक के माध्यम से ऋण भी प्राप्त कर सकता है। युवाओं को ऋण दिलवाने व अपना कामधंधा शुरु करने के लिए संस्थान की ओर से सहायता दी जाती है

भविष्य में इनका मिलेगा प्रशिक्षण

संस्थान की ओर से जल्द ही मशरूम की खेती, खाद्य प्रसंस्करण, डेयरी उत्पाद प्रसंस्करण, मत्स्य पालन और मोबाइल रिपेयरिंग के कार्यक्रम शुरु किए जाएंगें। रजिस्टे्रशन के समय युवा अपने आधार कार्ड की कापी, राशन कार्ड की कापी व चार फ़ोटो साथ लेकर पहुंचे।

स्वरोजगार में मिलेगी मदद: डीसी

रोहतक डीसी कैप्‍टन मनोज कुमार ने बताया कि युवाओं को स्वरोजगार दिलाने के लिए पीएनबी की ओर से अच्छी पहल की जा रही है। पहले बैच में 35 युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। भविष्य में दूसरे व्यवसाय से जुड़े कोर्स भी शुरु होंगे। युवाओं को इसमें रुचि दिखानी चाहिए।

chat bot
आपका साथी