11 खेलों के खिलाड़ियों को मिलेगा खेल का सामान

जागरण संवाददाता हिसार आगामी ओलंपिक और खेल महाकुंभ से पूर्व स्टेडियमों में बेहतर खेल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 06:52 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 06:52 AM (IST)
11 खेलों के खिलाड़ियों को मिलेगा खेल का सामान
11 खेलों के खिलाड़ियों को मिलेगा खेल का सामान

जागरण संवाददाता, हिसार : आगामी ओलंपिक और खेल महाकुंभ से पूर्व स्टेडियमों में बेहतर खेल सामग्री मुहैया करवाने की तैयारी हो गई है। हिसार जिले के खिलाड़ियों को अब इंटरनेशनल स्तर का खेल सामान मुहैया करवाया जाएगा। इसके लिए खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से 11 खेलों के खिलाड़ियों के लिए 189 प्रकार की खेल सामान की डिमांड निदेशालय को भेजी गई है। खेल विभाग के अधिकारी व कोचों की माने तो जल्द ही खिलाड़ियों को खेल सामान उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए निदेशालय की ओर से कागजी औपचारिकताएं पूरी की जा रही है।

----------

किस खेल में कितने सामान की निदेशालय को भेजी डिमांड

खेल का नाम, कितने प्रकार के सामान की डिमांड

एथलेटिक्स - 19

बैडमिटन - 3

बॉक्सिग - 10

साइकिलिग - 26

फुटबाल - 21

जिमनास्टिक - 46

हैंडबॉल - 9

हॉकी - 3

कुश्ती - 42

वुशू - 6

लॉनटेनिस - 4

--------------

जिमनास्टिक और कुश्ती के खिलाड़ियों को सर्वाधिक सामान की दरकार

जिले में सर्वाधिक खेल सामान की जरुरत जिम्नास्टिक और कुश्ती के खिलाड़ियों की है। खेल सामान की कमी के कारण वे बेहतर तरीके से अपना खेल अभ्यास भी नहीं कर पा रहे है। पूर्व में तो कई बार जिम्नास्टिक कोच ने जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी (डीएसओ) से खेल सामान की डिमांड की थी उसके बाद कुछ सामान का प्रबंध अवश्य हुआ था लेकिन वह नाकाफी ही रहा। ऐसे में जिम्नास्टिक और कुश्ती के कोचों ने सर्वाधिक खेल सामान की डिमांड निदेशालय को भेजी है।

---------

निदेशालय ने अप्रैल में मांगी थी डिमांड

खेल विभाग के महानिदेशक ने डीएसओ को अप्रैल माह में पत्र भेजकर जरुरत के अनुसार खेल सामान की लिस्ट तैयार कर डिमांड मांगी थी। जिसका मुख्य कारण आगामी आलंपिक और खेल महाकुंभ प्रतियोगिता तैयारी कर रहे खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा को ओर निखारने के लिए उन्हें सामान उपलब्ध करवाना था। इसी क्रम में डीएसओ ने सभी कोचों से खेल सामग्री की डिमांड मांगी थी जिसे अब निदेशालय को भेजा गया है।

-----------------

विभिन्न खेलों के कोचों से खेल सामग्री की डिमांड मांगी गई थी। उन्होंने अपने अपने खेल सामान की लिस्ट दी है जो निदेशालय को भेजी गई है। उम्मीद है कि खिलाड़ियों को जल्द ओर बेहतर खेल सामान उपलब्ध होगा। जिससे खिलाड़ियों को बढ़े स्तर पर लाभ होगा। उनकी खेल प्रतिभा में और निखार आएगा।

- कृष्ण कुमार बेनीवाल, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी, हिसार।

chat bot
आपका साथी