पीएलए की चौपाटी में जहां शाम होते ही बढ़ जाती है भीड़, अब वहां नजर आएगा सन्‍नाटा

मार्केट में बाइक और कार की एंट्री और एग्जिट के लिए छोड़ा जाएगा स्थान। रेहडिय़ों की नहीं होगी एंट्री फुटपाथ को और ऊंचा उठाया जाएगा। नगर निगम ने बनाया 25 लाख का एस्टीमेट

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 27 Jan 2020 01:56 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jan 2020 01:56 PM (IST)
पीएलए की चौपाटी में जहां शाम होते ही बढ़ जाती है भीड़, अब वहां नजर आएगा सन्‍नाटा
पीएलए की चौपाटी में जहां शाम होते ही बढ़ जाती है भीड़, अब वहां नजर आएगा सन्‍नाटा

हिसार, जेएनएन। शाम होते ही टाउन पार्क के निकट पीएलए की चौपाटी मार्केट में भीड़ हो जाती है। मौसम सुहावना हो तो फिर कहने ही क्‍या। शहर के लोगों की पसंदीदा जगहों में से एक बन चुकी पीएलए की यह चौपार्टी अब पूरी तरह से बंद होने वाली है। अब खाना पीना हो तो कहीं और ही नया ठिकाना तलाशना होगा। मगर इतनी खास जगह पर लगने वाली रेहडि़यों को हटाया क्‍यों जा रहा है। तो इसके कई कारण हैं। इसमें से मुख्‍य तौर पर जो वजह है उमनें टाउन पार्क पास होने के कारण इस पार्किंग की जगह में लंबे समय से फास्ट फूड की रेहडिय़ां लगती हैं। फास्ट फूड के दिवाने दोपहर से ही यहां जुटने शुरू हो जाते हैं और रात 10 बजे तक इस मार्केट में पूरी भीड़ रहती है। जो लोग खाने पीने के लिए गाड़ी से आते हैं वह गाड़ी को रोड पर ही खड़ा कर देते हैं। जिसके कारण मेन रोड पर जाम लगा रहता है।

पार्किंग में रेहडिय़ां लगने के कारण वाहन चालकों को पार्किंग और अंदर की दुकानों में जाने के लिए परेशानी होती है। पीएलए सेक्टर की ब्लॉक एसोसिएशन की तरफ से रेहडिय़ां हटवाकर यहां पार्किंग विकसित किए जाने को लेकर कई बार मांग की जा चुकी है। इस संदर्भ में सीएम विंडों पर भी शिकायतें हुईं। इसके बाद रेहडिय़ां हटवाई गईं लेकिन कुछ दिन बाद दोबारा से यहां चौपाटी लगना आरंभ हो जाती है।

मगर अब पीएलए मार्केट में लगने वाली शहर की चौपाटी अब पूरी तरह से खत्म होने जा रही है। यहां लगने वाली रेहडिय़ों को हटवाकर चारों ओर ग्रिल लगवाई जाएंगी। इतना ही नहीं इंटरलॉकिंग टाइलें लगने के कारण नीचे हुए फुटपाथ को ऊंचा उठाया जाएगा ताकि वाहन फुटपाथ पर न चढ़ सकें और लोग फुटपाथ का सुगमता से इस्तेमाल कर पाएं। इस मार्केट में वाहनों की एंट्री के लिए एक मुख्य गेट बनाया जाएगा। एक तरफ टू व्हीलर की एंट्री होगी और एक गेट से कारों की। इसके अलावा मार्केट का कोई और गेट नहीं होगा। पार्किंग में फुटपाथ ऊंचे करने व ग्रीलिंग के लिए जल्द ही 25 लाख रुपये का टेंडर लगाया जाएगा। नगर निगम की ओर से पैमाइश कर ली गई है।

कैप्टन अभिमन्यु की घर की लाइन का सीवरेज रहता है जाम

पीएलए मार्केट में चौपाटी से निकलने वाले वेस्ट के कारण सीवरेज लाइन भी जाम रहती है। इस सड़क पर पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु का आवास भी है। बावजूद इसके यहां की सीवरेज लाइन बदहाल पड़ी है। सीवरेज का पानी सड़क पर बिखरा रहता है, जिसके कारण यहां दिनभर बदबू उठती रहती है। मार्केट में अस्थाई किचन सीवरेज लाइन के ऊपर बनाए गए हैं। इनको हटाने को लेकर हाउस की मीटिंग में भी मुद्दा उठाया जा चुका है। मगर आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

बस स्टैंड और नागोरी गेट पर तैनात होंगे कर्मचारी

शहर को जाम से बचाने के लिए बस स्टैंड और नागोरी गेट पर नगर निगम की ओर से कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। इन कर्मचारियों का काम अवैध रेहडिय़ां लगने पर उनके चालान काटना होगा। इतना ही नहीं इस टीम के कर्मचारी तहबाजारी टीम के संपर्क में रहेंगे और रेहड़ी संचालकों के न मानने पर रेहडिय़ां उठवा भी सकेंगे।

-----पीएलए मार्केट में पैमाइश की गई है। पार्किंग में लगने वाली रेहडिय़ों को हटाया जाएगा। यहां फुटपाथ ऊंचे होंगे व ग्रीलिंग की जाएगी। इसके लिए 25 लाख रुपये का टेंडर लगाया जा रहा है।

- सुनील लांबा, एमई, नगर निगम

chat bot
आपका साथी