कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण : ऑन दी स्पॉट करवा सकते हे रजिस्ट्रेशन, लगेगी वैक्सीन

बुजुर्ग मौके पर रजिस्ट्रेशन करवा सकेगा। ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा है और उसको मनचाही तिथि मिल जाएगी। वैक्सीन के लिए सरकार की तरफ से 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को आगे आने के लिए अपील की है। वैक्सीन लगाने का काम तीसरे चरण में पहुंच गया है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 10:39 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 10:39 AM (IST)
कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण : ऑन दी स्पॉट करवा सकते हे रजिस्ट्रेशन, लगेगी वैक्सीन
कोरोना वैक्‍सीनेशन ज्‍यादा हो इसके लिए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग सरलीकरण में जुटा हुआ है

भिवानी, जेएनएन। बुजुर्ग को वैक्सीन लगाने का काम तेज हो गया है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के पास पहले दो चरण की तरह कोई बुजुर्ग का सही डाटा नहीं है। विभाग ने अब ऑन दी स्पॉट रजिस्ट्रेशन करने के आदेश जारी किए है। इसमें बुजुर्ग मौके पर रजिस्ट्रेशन करवा सकेगा। ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा है और उसको मनचाही तिथि मिल जाएगी। वैक्सीन लगाने के लिए सरकार की तरफ से 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को आगे आने के लिए अपील की है।

कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए वैक्सीन लगाने का काम तीसरे चरण में पहुंच गया है। एक मार्च से बुजुर्गों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू होने से पहले स्वास्थ्य विभाग ने बुजुर्गों का डाटा मांगा था लेकिन वह पूर्ण रूप से नहीं मिल पाया। अब कितने बुजुर्ग जिले में यह नहीं पता। विभाग की तरफ से इस दिक्कत को देखते हुए वैक्सीन सेंटर पर ही रजिस्ट्रेशन करने का निर्णय लिया। आदेश जारी करने के बाद अब बुजुर्ग को इसका सीधे तौर पर फायदा होगा। विभाग भी इससे डाटा सेव करेगा और काम आएगा।

दो दिन में लगी 231 बुजुर्गों को लगी वैक्सीन

स्वास्थय विभाग की तरफ से दो दिन में 231 बुजुर्गों को वैक्सीन लगा दी गई है। विभाग की तरफ से इसमें 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग के साथ ही 45 से 59 साल तक की वह लोग भी है जिनको खतरनाक बीमारी है और वैक्सीन जरूरी है। वह मरीज अपने डाक्टर से चैक करवाकर और लिखवा कर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

बुजुर्ग को घर जाकर वैक्सीन लगाने का नहीं है नियम

काफी बुजुर्ग ऐसे है जो चल फिर नहीं सकते। उनका वैक्सीन सेंटर तक पहुंचना आसान नहीं है। लेकिन स्वाथ्स्य विभाग के पास अभी ऐसा कोई नियम या टीम नहीं है जो घर जाकर बुजुर्ग को वैक्सीन लगाने की सुविधा दे सकें। विभाग की तरफ से ऐसी कोई भी गाइडलाइन नहीं आई है। विभाग भी वैक्सीन लगाने के लिए तैयार बुजुर्गों को लेकर चिंतित भी है।

...

ऑन दी स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन लगवाई जा सकती है। विभाग की तरफ से पूरा डाटा नहीं होने के कारण यह सुविधा दी गई है। लोगों को जागरूक होने की जरूरत है।

- डा. सपना गहलावत, सिविल सर्जन, भिवानी

chat bot
आपका साथी