प्रतिदिन 334 रुपये कमाने वाले को गरीब नहीं मानती सरकार

हिसार अगर आप प्रतिदिन 334 रुपये कमाते हैं तो आप सरकार की नजर में गर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Jun 2019 09:10 AM (IST) Updated:Mon, 17 Jun 2019 06:31 AM (IST)
प्रतिदिन 334 रुपये कमाने वाले को गरीब नहीं मानती सरकार
प्रतिदिन 334 रुपये कमाने वाले को गरीब नहीं मानती सरकार

जागरण संवाददाता, हिसार : अगर आप प्रतिदिन 334 रुपये कमाते हैं तो आप सरकार की नजर में गरीब नहीं है। दरअसल शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने बीपीएल सर्वे के लिए 15 मापदंड तय किए हैं। इन मापदंडो में यह साफ है कि अगर आपके परिवार की आय 10 हजार रुपये प्रति माह से अधिक है तो आपको बीपीएल की श्रेणी में नहीं माना जाएगा। इसी हिसाब से अगर परिवार 30 दिन के हिसाब से रोजाना 334 रुपये कमाता है तो वह सरकार की नजर में गरीब नहीं है।

इतना ही नहीं ठंडे पेयजल के लिए घर में फ्रिज व ठंडी हवा के लिए एसी और लैंडलाइन फोन लगाया हुआ तो आप बीपीएल की लिस्ट में शामिल होने के लिए अयोग्य हैं। बीपीएल सर्वे में यह मापदंड शहरी स्थानीय निकाय विभाग की ओर से तय किया गया है। मापदंड में 15 शर्ते रखी गई हैं, जिनमें आवदेक एक भी शर्त पूरी नहीं करता है तो वह बीपीएल नहीं है। इन शर्तों के साथ बीपीएल की लिस्ट में नए नाम जोड़ने के लिए शहर में सर्वे शुरू हो गया है। सर्वे नगर निगम और सीपीओ ब्रांच की संयुक्त टीम करेगी।

शहरी स्थानीय निकाय हरियाणा के प्रधान सचिव की ओर से बीपीएल परिवारों के सर्वे करने के लिए लिस्ट भेजी गई है। इसमें ई-दिशा केंद्र के माध्यम से 1 लाख 27 हजार 990 परिवारों ने बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था। इसमें ऑनलाइन प्रक्रिया में 90714 आवेदक सहीं पाए गए, जबकि 37256 रिजेक्ट कर दिए गए। इन 90714 आवेदकों के लिए सर्वे के आदेश जारी हुए हैं। इसमें बात अकेले हिसार शहर की करे तो अफसर के अनुसार शहर के 20 वार्डों में 228 आवेदक हैं। जिनका सर्वे किया जा रहा है। सीपीओ ब्रांच ने अपने 11 सदस्यीय टीम को सर्वे के लिए फील्ड में उतार दिया है। जिले में 7752 ने किया आवेदन 4614 ऑनलाइन योग्य, शहर में 228 का फील्ड सर्वे शुरू

हिसार नगर निगम के दायरे में 20 वार्डों के 228 लोगों का ऑनलाइन बीपीएल फार्म सर्वे के लिए यूएलबी ने लिस्ट भेजी है। इनका सर्वे शुरू हो गया है। पूर्व में ऑनलाइन आवेदन के लिए हिसार जिले में 7752 लोगों ने ई-दिशा से बीपीएल कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। ये आवेदन शहरी क्षेत्र के निवासियों ने किए। अधिकारियों की माने तो इनमें हिसार, उकलाना, बरवाला, हांसी और नारनौंद के शहरी क्षेत्र के आवेदक शामिल है। 7752 आवेदकों में से 4614 आवेदक योग्य पाए गए। जिसका अब ग्रांउड सर्वे होगा। जिसमें निगम सदस्य उनके घर जाकर मौके की स्थिति के अनुसार रिपोर्ट तैयार करेंगे। वह रिपोर्ट कमेटी के सामने रखी जाएगी। सर्वे टीम को 20 जून तक बीपीएल परिवारों का सर्वे करके रिपोर्ट प्रस्तुत करनी है। इन 15 मापदंडों में एक भी पूरा किया तो आप हैं अयोग्य

मकान मालिक के पास दो पहिया, तीन पहिया या चार पहिया वाहन है।

परिवार की वार्षिक आय 1.20 लाख रुपये से अधिक है।

परिवार मालिक के पास एग्रीकल्चर वाहन है।

परिवार का कोई भी सदस्य केंद्र, प्रदेश सरकार, बोर्ड या अन्य किसी ऑटोनॉमस बॉडी में कार्यरत है।

परिवार का कोई भी सदस्य 10 हजार रुपये प्रतिमाह कमाता हो।

परिवार का कोई भी सदस्य इनकम टैक्स भरता है।

परिवार का सदस्य सरकारी रिकार्ड में किसी कारोबार का मालिक है।

परिवार का कोई भी सदस्य प्रोफेशन टैक्स भरता है।

परिवार का कोई भी सदस्य जीएसटी के दायरे में आता है।

परिवार के पास दो या दो से अधिक कमरे, जिस पर छत है।

परिवार के पास 50 स्क्वेयर मीटर यानि (550 स्क्वेयर फीट) से अधिक जमीन या घर है।

परिवार के पास फ्रिज व एसी है।

परिवार के पास लैंडलाइन फोन है।

परिवार के सदस्य के पास किसान कार्ड, जिसकी क्रेडिट लिमिट 50 हजार से अधिक है।

परिवार के पास 2.5 एकड़ कृषि भूमि है। सात साल बाद फिर शुरू हुआ सर्वे

शहर में सात साल बाद फिर बीपीएल सर्वे हो रहा है। हालांकि प्रदेशस्तर पर 13 साल पहले वर्ष 2006-07 में बीपीएल सर्वे हुए था। पार्षद अनिल जैन के अनुसार साल 2006-07 के सर्वे के बाद सर्वे लिस्ट दुरुस्त करने के लिए भी सर्वे हुआ। इसके अलावा हाईकोर्ट के आदेश पर भी लिस्ट दुरुस्त करने के लिए साल 2012 में भी एक सर्वे हुआ था। हालांकि ये सर्वे लिस्ट दुरुस्त करने के लिए हुए थे, लेकिन थे तो सर्वे ही। क्योंकि इनमें नाम काटे भी गए और जोड़े भी गए। अब साल 2019 में फिर से बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए सर्वे हो रहा है। यानि 7 साल बाद बीपीएल के लिए शहर में फिर से सर्वे हो रहा है। यूएलबी की ओर से बीपीएल सर्वे के लिए आदेश आए हैं। बीपीएल सर्वे के लिए नगर निगम और सीपीओ ब्रांच टीम मिलकर सर्वे करेगी। सर्वे के लिए स्टाफ को आदेश दे दिए हैं।

- प्रदीप हुड्डा, डिप्टी कमिश्नर, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी