सिरसा में लोगों ने मिलकर उजाड़ जमीन का बदला डाला नक्शा, तीन माह की मेहनत से महकने लगा पार्क

सिरसा सेक्टर 20 के पार्ट थ्री के पार्क का स्वरूप लोगों ने अपनी मेहनत से बदल डाला। लोगों ने भाई चारा ग्रुप बनाया। करीब तीन लाख रुपये अपनी जेब से खर्च किए। पार्क में 250 तरह के फूलों के पौधे लगाए।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 02:36 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 02:36 PM (IST)
सिरसा में लोगों ने मिलकर उजाड़ जमीन का बदला डाला नक्शा, तीन माह की मेहनत से महकने लगा पार्क
रोजाना सुबह लोग पार्क में सेवा के नाम पर इकट्ठे होते हैं।

सिरसा, जेएनएन। अकसर देखा जाता है सेक्टर एरिया में लोग एक-दूसरे को जानते भी नहीं। परंतु सिरसा के एचएसवीपी के सेक्टर 20 का पार्ट थ्री के लोगों की मेहनत से उजाड़ पार्क भी महकने लगा है। यह सब हुआ है यहां रहने वाले शिक्षाविद भीम सिंह जोधकां की प्रेरणा से। 

भीम सिंह जोधकां वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मुख्याध्यापक हैं। उनकी प्रेरणा से क्षेत्र में रहने वाले लोगों ने भाईचारा ग्रुप बनाया। इसके बाद सेक्टर में वर्षों से उजाड़ पड़े पार्क की सुध लेने की ठानी। इसके बाद असंभव होने वाला काम कर दिया। कभी पार्क में झाड़ियां, मिट्टी का ढेर हुआ करता था। असामाजिक तत्व व बेसहारा जानवर घूमते रहते थे। जहरीले जानवरों के भय से कालोनीवासी उधर जाते भी नहीं थे। तीन महीने पहले 10 मई 2021 को सेक्टर में रहने वाले गणमान्य लोगों ने पार्क की संभाल शुरू की। 25 सदस्यों का ग्रुप बनाया। यह रोजाना सुबह सवेरे पार्क में साफ सफाई, पौधे लगाने, खाद डालने, पानी लगाने का काम कर रहा है। करीब तीन लाख रुपये अपनी जेब से खर्च करके पार्क में 250 तरह के फूलों के पौधे लगाए। साथ ही शुद्ध हवा के लिए पीपल, नीम, बरगद के पौधे लगाए। किन्नू, आम, अमरूद, चीकू इत्यादि फलों के पौधे भी लगाए।

रोज एक घर से सभी के लिए आता है चाय-नाश्ता

पार्क की सूरत बदलने में भीम सिंह के अलावा शिक्षा विभाग से नरेंद्र शम्मी, एसबीआइ से वेद प्रकाश, कृषि विभाग के एडीओ हरभगवान, गणित प्रवक्ता संजीव कुमार, जेई इंद्रजीत, जेबीटी सुरेश कुमार, राजपाल सिंह, संदीप मजोका, नेशनल कालेज के प्राध्यापक कृष्ण गोपाल, प्राध्यापक गौरव वर्मा , जेबीटी डाल राम, दीपक गोयल, मनजीत ग्रेवाल, सुरजन फौजी, राजेश सूद, बलविंद्र, राजेश कंबोज, राजकुमार मेहता, अभिषेक का अहम योगदान है। रोजाना सुबह पार्क में दो घंटे सेवा कार्य करने के बाद रोजाना एक सदस्य के घर से सबके लिए चाय नाश्ता आता है। सब वहीं ब्रेकफास्ट करके अपनी अपनी ड्यूटी पर चले जाते हैं।

पार्क में सेवा के बहाने जुटते हैं, सुख-दुःख बांटते हैं

मुख्याध्यापक भीम सिंह व सर्व शिक्षा अभियान में एसीपी नरेंद्र शम्मी ने बताया कि सेक्टर में वीरान पड़े पार्क को साफ सुथरा बनाने में सभी लोगों ने अहम योगदान दिया। पार्क में सुबह सवेरे सेवा के बहाने सभी लोग एक साथ बैठते हैं। दुःख-सुख सांझे करते हैं और रोजाना एक सदस्य के घर से सबके लिए चाय नाश्ता पार्क में ही आता है। इससे आपस में भाईचारा व प्यार बढ़ा है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी