बुजुर्गों, विकलांगों, महिलाओं को बैंकों के नहीं काटने होंगे चक्कर, सीएससी से मिलेगी पेंशन

हिसार में कॉमन सर्विस सेंटर यानी सीएससी को पेंशन वितरण केंद्र बनाया गया है। सेंटर पर डिजी पे के माध्यम से पेंशन निकली जाएगी। इसके अलावा पेंशन वितरण केंद्र पर बुजुर्गों के लिए जीवन प्रमाण पत्र की सुविधा भी दी जा रही है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 04:40 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 04:40 PM (IST)
बुजुर्गों, विकलांगों, महिलाओं को बैंकों के नहीं काटने होंगे चक्कर, सीएससी से मिलेगी पेंशन
बैंक जाने की बजाय आप अपने नजदीक के सीएससी से लेनदेन कर सकेंगे।

हिसार/बालसमंद [रवि घोड़ेला]। कॉमन सर्विस सेंटर ने बूढ़े बुजुर्गों, विकलांगों, महिलाओ और आमजन को अपने घर के नजदीक ही बैंकिंग सुविधा देने के उद्देश्य से सभी सीएससी सेंटरों पर पेंशन वितरण केंद्र खोला गया है। पेंशन केंद्र प्रदेशभर में शुरू हो चुके है। प्रदेशभर में खोले गए वितरण केंद्रों से बुजुर्गों के अलावा आमजन भी लेनदेन कर सकेंगे। 

हिसार कॉमन सर्विस सेंटर जिला प्रबंधक ने बताया कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में  बुजुर्गो, विकलांगों सहित अन्य लाभार्थियों को पेंशन के लिए बैंकों में लम्बी कतार में घंटो इंतजार करना पड़ता था। अब सीएससी ने सभी सीएससी केंद्रों पर पेंशन वितरण केंद्र खोला है। अब बुजुर्ग अपनी नजदीक की सीएससी से पेंशन ले सकेंगे। सेंटर पर डिजी पे के माध्यम से पेंशन निकली जाएगी। सेंटर से बुजुर्ग अपना बकाया बैलेंस भी जान सकेंगे। धीरे धीरे अन्य सुविधाएं भी पोर्टल पर जोड़ी जाएगी। पेंशन वितरण केंद्र पर बुजुर्गों के लिए जीवन प्रमाण पत्र की सुविधा भी दी जा रही है। प्रबंधक ने बताया कि जिले के सभी सीएससी संचालकों को पेंशन वितरण बैनर और यहां से दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के आदेश दे दिए है। 

सभी बैंकों की सुविधा एक छत के नीचे

आपका खाता किसी भी बैंक में है तो आपको बैंक जाने की बजाय आप अपने नजदीकी सीएससी केंद्र से लेनदेन कर सकेंगे। पेंशन वितरण केंद्रों पर किसी भी बैंक का खाता हो आप लेनदेन कर सकेंगे। अलग अलग बैंकों में जाने की बजाय सीएससी केंद्रों पर ही सुविधा का लाभ ले।   

सीएससी संचालकों को मिलेगा रोजाना कमीशन 

सीएससी जिला प्रबंधक विकास वर्मा ने बताया की सीएससी संचालको को भी सीएससी ने रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए है। पेंशन वितरण में सीएससी संचालकों को रोजाना कमीशन दिया जायेगा। दो हजार रूपये पर 7.92 रूपये कमिशन मिलेगा। तीन हजार पर 11.92 रूपये कमिशन मिलेगा। सीएससी संचालक वितरण केंद्र के माध्यम से 7 से 10 हजार रूपये तक का मंथली कमिशन प्राप्त कर सकेंगे।     

बुजुर्गों को लंबी कतार से मिलेगी राहत

जिला विज्ञान एवं सूचना अधिका एमपी कुलश्रेष्ठ ने बताया कि प्रदेशभर के सीएससी केन्द्रो पर सीएससी ने पेंशन वितरण केंद्र की शुरुआत कर बुजुर्गों को तोहफा दिया गया है। बुजुर्गों को अब लम्बी कतार में घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वितरण केंद्र से आमजन भी अपने खातों से लेनदेन कर सकेंगे। 

सीएससी संचालकों ने शुरू किया काम

सीएससी हिसार के डीएम विकास वर्मा ने बताया कि सभी सीएससी केंद्रों पर पेंशन  वितरण केंद्र शुरू कर दिया गया है। संचालकों ने काम शुरू कर दिया है। एक ही छत के नीचे सभी बैंकों के लेनदेन की सुविधा शुरू हो चुकी है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ेंः Hisar KMP Jam live: 24 घंटे के लिए केएमपी जाम, लोगों के लिए खाने की व्यवस्था भी कर रहे किसान

यह भी पढ़ेंः बहन ने किया था सुसाइड का प्रयास, पता चलते ही दूसरी बहन ने लगा लिया फंदा

यह भी पढ़ेंः रोहतक में झोपड़ियों में आग के बाद 20 परिवार गायब, पुलिस को भी नहीं कोई भनक

chat bot
आपका साथी