कोरोना से ठीक हुए मरीजों को अब नई दिक्‍कत, हरियाणा में पोस्ट कोविड में स्किन प्राब्लम, जानें क्या करें उपाय

Post Covid Problem हरियाणा और आसपास के राज्‍यों में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों को नई समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है। हरियाणा में पोस्‍ट कोविड समस्‍याओं में स्‍किन प्राब्‍लम में बढ़ रही है। इन मरीजों को खुजली होती है और त्‍वचा पर लाल दाने निकल आते हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:50 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:50 AM (IST)
कोरोना से ठीक हुए मरीजों को अब नई दिक्‍कत, हरियाणा में पोस्ट कोविड में स्किन प्राब्लम, जानें क्या करें उपाय
हरियाणा में मरीजों में पोस्‍ट काेविड समस्‍याएं बढ़ रही हैं। (सांकेतिक फोटो)

रोहतक, [विक्रम बनेटा]। कोरोना से ठीक हो गए मरीजाें को अब भी कई तरह की दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। पोस्ट कोविड में मरीजों को शुगर, ब्लैक फंगस, हार्ट अटैक जैसी दिक्कतें हो रही थीं, लेकिन अब उनको नई तरह की समस्‍या बढ़ गई है। अब काफी संख्‍या में मरीजों को स्किन प्राब्लम भी शुरू हो गई है। स्किन प्राब्लम लेकर सामान्य अस्पताल की ओपीडी में पहुंच रहे मरीज शरीर में खुजली होने की शिकायत कर रहे हैं। खुजली के साथ-साथ लाल दाने भी निकल रहे हैं। ऐसे मरीजों की त्वचा खुश्क हो रही है। कुछ लोग इन्हें दूसरी बीमारियां समझ कर स्किन स्पेशलिस्ट को नहीं दिखा रहे हैं। कई मरीज तो गंभीर स्थिति होने पर अस्पताल पहुंच रहे हैं।

कुछ मरीजों की त्वचा भी हो रही खुश्क, अस्पताल पहुंच रहे मरीज, कुछ मरीजों के झड़ रहे बाल

कोविड रिकवरी के बाद कुछ मरीजों में बाल झड़ने की भी समस्या आ रही है। मरीजों के अनुसार बड़ी संख्या में बाल झड़ना शुरू हो गया है। विशेषज्ञों के अनुसार कोविड के दौरान रिकवरी के लिए दी गई दवाओं की अधिक मात्रा के कारण ऐसा हो रहा है कुछ मरीजों की त्वचा खुश्क हो गई है, यह उसी का परिणाम है।

धूप के सपंर्क में आने से बचें ऐसे मरीज

डाक्‍टरों का कहना है कि त्वचा संबंधी दिक्कतों वाले मरीजों को ठीक होने में तीन महीने तक का समय लग सकता है। ऐसे मरीज नियमित रूप से माइस्चराइज़ करें, धूप में बाहर निकलने से बचें, चेहरे और शरीर पर भारी मात्रा में सनब्लॉक लगाएं। धूप में निकलने पर ऐसे मरीजों को दिक्कत बढ़ सकती है। नहाने के लिए साबुन का प्रयोग करने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।

पोस्ट कोविड ओपीडी में पहुंच रहे 25 से 30 मरीज

रोहतक के सामान्य अस्पताल में पोस्ट कोविड के लिए शुरु की गई उमंग ओपीडी में हर रोज करीब 25 से 30 मरीज पहुंच रहे हैं। मरीजों के लिए यहां पर छह बीमारियों से संबंधित चिकित्सकों को तैनात किया गया है। जिसमें फिजियो, मेडिसिन, साइकेट्री, आर्थोपेडिक्स व इएनटी के चिकित्सक शामिल हैं। मरीजों को यहां पर सलाह व दवा दोनों ही उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

------

'' पोस्ट कोविड मरीज स्किन इंफेक्शन की समस्या लेकर भी सामान्य अस्पताल में आ रहे हैं। कोविड-19 के इलाज में शामिल कुछ दवाओं की वजह से मरीजों को बाद में इंफेक्शन हो जाता है। मरीजों के शरीर पर लाल दाने व खुजली की समस्या बन रही है। वहीं कुछ मरीजों की त्वचा भी खुश्क हो रही है। ऐसे मरीजों को तुरंत चिकित्सक की सलाह लेने की आवश्यकता है।

                                                  - डा. दिनेश मलिक, त्वचा रोग विशेषज्ञ, सामान्य अस्पताल, रोहतक।

chat bot
आपका साथी