बैडमिंटन में नित नई गाथा लिख रहीं हैं रोहतक की दो बेटियां, चैंपियन बनना इनका जुनून

हरियाणा के रोहतक की उन्नति और पलक में चैंपियन बनने का जुनून हैं। दोनों की बैंडमिंटन में नेशनल में टॉप-3 रैंकिंग है। डबल और सिंगल में बेहतरीन प्रदर्शन करती हैं। लॉकडाउन में भी दोनों ने प्रैक्टिस नहीं छोड़ी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 11:59 AM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 11:59 AM (IST)
बैडमिंटन में नित नई गाथा लिख रहीं हैं रोहतक की दो बेटियां, चैंपियन बनना इनका जुनून
रोहतक की बैडमिंटन खिलाड़ी पलक अरोड़ा और उन्नति हुड्डा।

रोहतक, [ओपी वशिष्ठ]। 13 वर्ष की उन्नति हुड्डा और 14 वर्ष की पलक अरोड़ा में चैंपियन बनने का गजब का जुनून है। आंधी-बारिश में भी इन दोनों लिटल चैंपियन के कदम नहीं रुकते। शायद ही ऐसा कोई दिन होगा, जब ये प्रैक्टिस करने स्टेडियम में न पहुंची हो। कोरोना महामारी में लॉकडाउन के दौरान भी प्रैक्टिस नहीं छोड़ी। सरकार के नियमों व हिदायतों का पालन करते हुए दिन निकलने से पहले स्टेडियम में फिजिकली प्रैक्टिस कर घर वापस लौट जाती  थी। उनकी मेहनत और जज्बे खेल में दिखने भी लगा हैं।  अंडर-15 आयु वर्ग में डबल में दोनों की नेशनल रैंक-5 तथा उन्नति की सिंगल में रैंक-2 है  जबकि पलक चोटिल होने के कारण सिंगल टूर्नामेंट नहीं खेल सकी  थी।

छोटूराम स्टेडियम में पलक अरोड़ा और उन्नति हुड्डा बैडमिंटन की प्रैक्टस करती हैं। दोनों में खेल के प्रति पागलपन है। बेटियों की खेल में रुचि को देखते हुए स्वजनों ने भी पूरा सहयोग दिया। उन्नति के पिता उपकार हुड्डा,  जो पेशे से शिक्षक हैं और पलक अरोड़ा के पिता, जो गारमेंट्स का कारोबार करते हैं, ने पूरी ताकत झोंक दी है। दिन में तीन बार प्रैक्टस करवाने स्टेडियम में पहुंच जाते हैं। सरकारी प्रशिक्षक प्रवेश कुमार भी दोनों लड़कियों में छिपी प्रतिभा और उनकी मेहनत को देखते हुए पूरा सहयोग दे रहे हैं। नेशनल में अपने से ज्यादा आयु वर्ग में खेलते हुए अनेकों खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। विगत वर्ष फरीदाबाद के मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल में राज्य स्तरीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में उन्नति हूडा ने अंडर-13 (सिंगल्‍स), अंडर-15 (सिंगल्‍स) और पलक अरोड़ा के साथ अंडर 15 (डबल्स) में तीन गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं।

लॉकडाउन में भोर में पहुंच जाती थी प्रैक्टिस : ललित  भूषण

ललित भूषण  अरोड़ा ने बताया कि कोरोना महामारी में लॉकडाउन लग  गया था। लेकिन इसके बावजूद बेटियों ने प्रैक्टिस की जिद करने लगी। उनकी जिद के सामने हमने झुकना पड़ा। सुबह तीन बजे स्टेडियम में जाते और चार बजे दिन से निकलने से पहले घर वापस लौट आते थे। इससे न तो शारीरिक दूरी का खतरा रहा। हालांकि लॉकडाउन में बाहर नहीं जाना चाहते थे, लेकिन बेटी की  जिद के कारण स्टेडियम तक  जाना पड़ा। हालांकि उस वक्त स्टेडियम में उनके अलावा अन्य नहीं होता था।

ओलंपिक का सफर लंबा, लेकिन प्रयास करेंगे : उपकार

उन्नति हुड्डा के पिता उपकार हुड्डा का कहना है कि ओलंपिक का सफर लंबा है। लेकिन इसके लिए प्रयास करेंगे। जिस तरह से बेटी मेहनत कर रही है, उससे लगता है कि हम देश के लिए बड़ी उपलब्धि हासिल  करेंगे। उन्नति ने चंडीगढ़ में एशियन चैंपियनशिप में पदक विजेता को एक टूर्नामेंट में हरा दिया था। पुलेला गोपीचंद की अकादमी की खिलाड़ी हैं। उसके खेल की हर कोई प्रशंसा करता है। बेटी की प्रैक्टिस में कमी न रहे, इसलिए उन्होंने कालेज में नौकरी भी छोड़ दी है।

ओलंपिक तक जाएगी दोनों बेटियां : प्रवेश

छोटूराम स्टेडियम में बैडमिंटन कोच प्रवेश का कहना है कि दोनों बेटियों में खेल के प्रति गजब का उत्साह है। स्टेट व नेशनल में उनके खाते में बड़ी उपब्धियां हैं। उन्नति का अंडर-15 में सिंगल में नेशनल में 3 रैंक, डबल में 5 रैंक  तथा मिक्स डबल में 2रैंक हैं। इसी तरह पलक अरोड़ा का नेशनल में डबल में 5 रैंक तथा मिस्क में 3रैंक है। सिंगल में चोटिल  होने के कारण खेल नहीं सकी थी। जिस तरह से प्रदर्शन कर रही हैं, उससे लगता है कि ओलंपिक तक का  सफर तय करेंगी।

जो आदर्श, उसी के हाथों में मिला सम्मान

उन्नति हुड्डा ने ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु, जिसे खेलते देख बैडमिंटन का रैकेट पकडऩा सीखा। उसे ही अपना आदर्श बनाया।  पीवी सिंधु के हाथों से ही सम्मान भी मिल  चुका है। । दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आल इंडिया जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप की अंडर-11 कैटेगरी में गोल्ड हासिल किया था। जहां ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु के हाथों से ही सम्मानित किया गया। भारतीय बैडमिंटन संघ के सचिव अजय सिंघानिया ने कहा कि रोहतक की बेटियां एक दिन देश का नाम रोशन करेंगी।

उन्नति के नाम दर्ज उपलब्धियां

- बिहार के भागलपुर में महिला वर्ग सिंगल में आल इंडिया अंडर-13 में गोल्ड मेडल

- हैदराबाद में आल इंडिया सब जूनियर रैंकिंग महिला सिंगल अंडर-13 में गोल्ड मेडल

- गुवाहाटी में आल इंडिया रैंकिंग मिक्सड डबल अंडर-15 में गोल्ड मेडल

- स्टेट में अंडर-13, अंडर-15 में सिंगल व डबल में गोल्ड मेडल

chat bot
आपका साथी