फतेहाबाद में रिहायशी नक्शा पास करवाकर कामर्शियल बिल्डिंग कर रहे खड़ी, जारी हुआ नोटिस

फतेहाबाद शहर लगातार विकसित हो रहा है। नप अधिकारियों की माने तो 40 फीसद भवन ऐसे है जिनके पास ना तो नक्शा है और ना ही किसी प्रकार की एनओसी है। अगर अधिकारी कार्रवाई भी करते है तो किसी ने किसी का फोन आकर मामला अटक जाता है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 12:43 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 12:43 PM (IST)
फतेहाबाद में रिहायशी नक्शा पास करवाकर कामर्शियल बिल्डिंग कर रहे खड़ी, जारी हुआ नोटिस
फतेहबाद में अगले सप्ताह कमर्शियल बिल्डिंग बनाने पर नोटिस का जवाब नहीं दिया गया तो बिल्डिंगों को किया जाएगा सील

फतेहाबाद, जेएनएन। शहरवासियों ने प्रोपर्टी टैक्स कम भरना पड़े और शुल्ककर कम देना पड़े इसके लिए अलग ही फंडा तैयार कर लिया है। पहले नगरपरिषद कार्यालय में रिहायशी मकान बनाने का नक्शा पास करवाते है और फिर कामर्शियल बिल्डिंग खड़ी कर रहे है। जब तक नगरपरिषद के अधिकारियों व कर्मचारियों को पता लगता है तो बिल्डिंग का 70 से 80 फीसद काम पूरा भी हो चुका होता है। ऐसे में नोटिस देने के बावजूद कोई असर नहीं होता। अगर अधिकारी कार्रवाई करने की बात भी करते है तो बिल्डिंग धारक कोर्ट में जाकर स्टे ले रहा है। ऐसे में कुछ समय बाद केस चलता रहता है। नप अधिकारियों को तबादला होने के बाद फिर मामला ठंडे बस्ते में चला जाता है।

फतेहाबाद शहर लगातार विकसित हो रहा है। नप अधिकारियों की माने तो 40 फीसद भवन ऐसे है जिनके पास ना तो नक्शा है और ना ही किसी प्रकार की एनओसी है। अगर अधिकारी कार्रवाई भी करते है तो किसी ने किसी का फोन आकर मामला अटक जाता है।

---------------------------

नप ने जारी किया नोटिस

शहर में बिना नक्शा पास करवाए अवैध निर्माण करने वालों पर नगर परिषद ने सख्ती शुरू की है। अवैध निर्माण को लेकर नप ने फोटोग्राफी के साथ सर्वे करवाना शुरू कर दिया है। सर्वे के दौरान कई जगहों पर अवैध निर्माण सामने आया है। कई ऐसे निर्माण भी सामने आए हैं जिसमें रिहायशी नक्शा पास करवाकर कॉमर्शियल भवन का निर्माण किया जा रहा है। नप ने फतेहाबाद शहर में 19 भवन मालिकों को नोटिस जारी किया है।

------------------------------

शहर में बनकर तैयार हो गई तीन बड़ी बिल्डिंग

नप अधिकारियों की रिपोर्ट के मुताबिक तीन ऐसे भवन मालिकों को नोटिस दिया गया है जिन्होंने नक्शा रिहायशी भवन के लिए पास करवाया था लेकिन वह कॉमर्शियल निर्माण कर रहे हैं। इसके अलावा 8 भवन मालिकों को बिना नक्शा पास करवाए निर्माण करने पर नोटिस जारी किया गया है। इसके अलावा 8 भवन मालिकों को दूसरा नोटिस दिया गया है। पहले नोटिस का जवाब न आने पर दूसरा नोटिस जारी हुआ है।

--------------------------------

पाश क्षेत्रों में भी सबसे ज्यादा हो रहा अवैध निर्माण

नगर परिषद अवैध निर्माण रोकने के लिए फोटोग्राफी करवाकर नोटिस जारी कर रहा है। शहर के जगजीवनपुरा मोहल्ला, खैराती खेड़ा रोड, चार मरला कॉलोनी, डीएसपी रोड, भट्टू रोड पर कई जगह अवैध निर्माण हो रहे हैं। नप अधिकारियों व कर्मचारियों को निगरानी रखनी होगी तभी इन पर कार्रवाई होगी। नप अधिकारी दावा कर रहे है कि अगले सप्ताह अगर जिन लोगों ने जवाब नहीं दिया तो भवनों को सील करने का कार्य किया जाएगा।

----------------------------

अब जरा आंकड़ों पर डाले नजर

अवैध भवन निर्माण मामला कोर्ट में विचाराधीन : 60

पिछले दिनों जारी किया गया नोटिस : 19

नप द्वारा जारी किया गया दूसरा नोटिस : 8

रिहायशी की जगह कमर्शियल भवन बनाए : 3

नप की कितनी टीम कर रही सर्वे : 4

-------------------------------------------------

शहर में जितनी भी अवैध निर्माण चल रहा है उसकी वीडियोग्राफी करवाई जा रही है। 19 लोगों को नोटिस जारी कर दिया गया है। अगर इस सप्ताह जवाब नहीं आता है तो इन भवनों को सील किया जाएगा। इसके अलावा सभी भवन मालिकों से कहा गया है कि वो एनओसी अवश्य ले। रिहायशी नक्शा पास करवाकर कमर्शियल भवन बनाने का मामला भी सामने आया है।

अमित कौशिक, कार्यकारी अभियंता नगरपरिषद फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी