बहादुरगढ़ मेट्रो में 50 फीसद सीटिंग का नियम लागू, सफर से ज्यादा समय कतारों में लग रहा

बहादुरगढ़ मेट्रो में 50 फीसद सिटिंग का नियम लागू हो गया है। इससे यात्रियों को कतारों में लगना पड़ रहा है। 45 मिनट के सफर के लिए इतना ही समय स्टेशन में घुसने को लाइन में बीत रहा है। बॉर्डर बंद होने से यात्रियों की संख्या दोगुने से ज्यादा है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:30 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:30 AM (IST)
बहादुरगढ़ मेट्रो में 50 फीसद सीटिंग का नियम लागू, सफर से ज्यादा समय कतारों में लग रहा
बहादुरगढ़ मेट्रो स्टेशन के बाहर रोज सुबह यात्रियों की 500 मीटर से भी ज्यादा लंबी लाइन लगती है।

बहादुरगढ़, जेएनएन। बहादुरगढ़ के ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन पर हर रोज सुबह यात्रियों की 500 मीटर से भी लंबी लाइन लग रही है। यात्री 45 मिनट के सफर के लिए इतना ही समय स्टेशन में घुसने के लिए उसके नीचे लग रही लाइन में ही बिता रहे हैं।

मेट्रो में दो दिन पहले 50 फीसद सीटिंग का नियम लागू किए जाने के बाद यह स्थिति और भी बढ़ गई है। यहां शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने के लिए यात्रियों को स्टेशन के बाहर ही लाइन में लगाया जा रहा है। सुबह के चार-पांच घंटे तक यात्रियों की यह लाइन हर रोज लंबी होती जा रही है। बॉर्डर बंद होने के कारण यहां पर यात्रियों की संख्या दोगुने से भी ज्यादा हो गई है। पहले यहां पर करीब छह हजार यात्री हर रोज यात्रा करते थे लेकिन बॉर्डर बंद होने के बाद यहां पर यात्रियों की संख्या 14 हजार से अधिक हो गई है। ऐसे में यात्रियों को स्टेशन के अंदर घुसने से लेकर ट्रेन पकड़ने तक 40 से 50 मिनट तक का इंतजार करना पड़ रहा है।

सफर से ज्यादा समय लाइन में लग रहा

बहादुरगढ़ के लाइनपार निवासी सोनू महला ने बताया कि वह हर रोज कीर्ति नगर जाता है। 45 मिनट का सफर होता है। इसके लिए सुबह 45 मिनट से भी ज्यादा समय लाइन में लगकर बिताना पड़ रहा है। उसने बताया कि स्टेशन पर चेकिंग के लिए एक ही गेट है। साथ ही टोकन व स्मार्ट कार्ड रिचार्ज के लिए भी एक-एक ही गेट है। अगर स्टेशन पर ये सुविधाएं बढ़ा दी जाएं तो बाहर इतनी लंबी लाइन नहीं लगेगी। लाइन में भी शारीरिक दूरी के नियम की उल्लंघना होती रहती है। लोग एक-दूसरे से चिपककर लाइन में लगे रहते हैं।

मेट्रो की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने की मांग

दिल्ली-रोहतक दैनिक रेल यात्री समिति के प्रवक्ता सतपाल हाडा ने बताया कि ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन से प्रतिदिन हजारों मेट्रो रेल यात्री सफर करते हैं। बॉर्डर बंद होने से रोहतक, सांपला, भिवानी, जींद और न जाने कहां-कहां से यात्री मेट्रो ट्रेन से दिल्ली आ जा रहे हैं, परंतु मेट्रो प्रशासन ने गाड़ियों की क्षमता बढ़ाने की बजाए घटा दी है। स्टेशन पर भारी भीड़ होने से कोरोना वायरस संक्रमण फैलने का डर है। इसीलिए उन्होंने इस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने की मांग की गई है।

नियम के हिसाब से ही काम कर रहे ः स्टेशन मास्टर

ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन के स्टेशन मास्टर भूपेंद्र वशिष्ठ ने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नई गाइडलाइन के तहत यात्रियाें को सफर कराया जा रहा है। मेट्रो में 50 फीसद सीटिंग का नियम लागू हुआ है। बॉर्डर बंद होने से यहां पर यात्रियों की संख्या ज्यादा है। ऐसे में ट्रेन व प्लेटफार्म पर भीड़ को रोकने के लिए शारीरिक दूरी का नियम फॉलो करने को स्टेशन के बाहर ही लाइन लगवाई जा रही है। हम नियम के हिसाब से ही काम कर रहे हैं।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी