हिसार जिला परिषद की बैठक में वार्षिक बजट व विकास कार्यों सहित सभी एजेंडे पारित

राज्य सरकार द्वारा जिला परिषद को 31.06 करोड़ रुपये की राशि अलाट की है। उपाध्यक्ष मीना शर्मा द्वारा इस प्रस्ताव रखा सरकारी हिदायतों अनुसार इस राशि से जो भी विकास कार्य करवाये जाने हैं उनका निर्णय लेने के लिए पूर्व की भांति जिला परिषद अध्यक्ष को अधीकृत कर दिया जाए

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 07:07 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 07:07 PM (IST)
हिसार जिला परिषद की बैठक में वार्षिक बजट व विकास कार्यों सहित सभी एजेंडे पारित
जिला परिषद की बैठक में चेयरमैन ब्रहमदेव स्याहड़वा, बरवाला के विधायक जोगीराम सिहाग, मुख्य कार्यकारी अधिकारी शालिनी चेतल व सदस्यगण।

हिसार, जेएनएन। हिसार जिला परिषद की विशेष बैठक शुक्रवार को चेयरमैन ब्रहमदेव स्याहड़वा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बरवाला के विधायक जोगीराम सिहाग, मुख्य कार्यकारी अधिकारी शालिनी चेतल, विभिन्न वार्डों के पार्षद व अन्य सदस्यों की मौजूदगी में बैठक में रखे गए सभी एजेंडे बहुमत से पारित किए गए। इनमें पिछली बैठक की कार्यवाही की पुष्टि, खर्चों के अनुमोदन, बजट के अनुमोदन, मनरेगा योजना के बजट के अनुमोदन तथा विभिन्न विकास कार्यों के संबंध में रखे गए एजेंडे शामिल थे।

बैठक के प्रारंभ में मुख्य कार्यकारी अधिकारी शालिनी चेतल द्वारा सदन को अवगत करवाया गया कि जिला परिषद की पिछली बैठक की कार्यवाही की प्रति सभी सदस्यों को भेजी गई थी। इस बारे मे किसी भी सदस्य से कोई टिप्पणी या एतराज प्राप्त नहीं हुआ, इस पर सदन द्वारा सर्वसम्मति से पिछली बैठक की कार्यवाही तथा जिला परिषद निधि से विभिन्न मदों में खर्च 6 लाख 68 हजार 419 रुपये की राशि का सर्वसम्मति से अनुमोदन कर पुष्टिï की गई।

वर्ष 2020-21 के जिला परिषद के बजट का अनुमोदन करने बारे लेखाधिकारी जिला परिषद हिसार द्वारा सदन को अवगत करवाया गया है कि जिला परिषद का वार्षिक बजट तैयार कर लिया गया है। बजट के अनुसार एक अप्रैल 2021 को अनुमानित बकाया 4 करोड़ 50 लाख रुपये तथा 2021-22 की कुल अनुमानित आय व सरकार द्वारा प्राप्त अनुदान 84 करोड़ 8 लाख 20 हजार रुपये होगा। इस प्रकार वर्ष 2021-22 में कुल अनुमानित बजट 88 करोड़ 58 लाख 20 हजार रुपये होगा, जिसमें अनुमानित व्यय 87,19,00,000 रुपये रखा गया है। बजट की आय का अधिकांश भाग राज्य सरकार से प्राप्त होने का अनुमान है। इसमें स्वास्थ्य विभाग, 15वें वित्त आयोग, राज्य वित्त आयोग, राज्य से प्राप्त नई स्कीमों, परिवहन विभाग व महिला एवं स्वास्थ्य विभाग शामिल हैं। इन्हीं से संबंधित योजनाओं पर बजट खर्च करना भी प्रस्तावित है। सदन द्वारा विचार विमर्श उपरांत सर्व सम्मति से जिला परिषद के वर्ष 2021-22 के बजट का अनुमोदन कर दिया गया।

वर्ष 2021-22 के जिला हिसार के मनरेगा स्कीम के बजट का अनुमोदन करने बारे लेखाधिकारी द्वारा सदन को अवगत करवाया गया है कि मनरेगा स्कीम के तहत वर्ष 2021-22 में कुल 6209 कार्य प्रस्तावित हैं। इसमें कुल 5112.63 लाख रुपये लेबर के लिए प्रस्तावित हैं तथा इसमें कुल 1654562 मानव दिवस का कार्य प्रस्तावित किया गया है। सदन द्वारा विचार-विमर्श उपरान्त सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया है कि यदि जिला परिषद के सदस्य कोई अन्य कार्य इसमें देते हैं तो उस कार्य को इसमें सम्मलित कर दिया जाए। यह प्रस्ताव भी सर्व सम्मति से पास किया गया।

अगले प्रस्ताव में सदन को अवगत करवाया गया कि राज्य नई योजना के तहत वित्त वर्ष 2020-21 के वार्षिक बजट में कुल 45 करोड रूपये का प्रावधान किया गया था। राज्य सरकार द्वारा जिला परिषद को 31.06 करोड़ रुपये की राशि अलाट की है। उपाध्यक्ष मीना शर्मा द्वारा इस पर प्रस्ताव रखा गया कि सरकारी हिदायतों अनुसार इस राशि से जो भी विकास कार्य करवाये जाने हैं, उनका निर्णय लेने के लिए पूर्व की भांति जिला परिषद अध्यक्ष को अधीकृत कर दिया जाए। सभी पार्षद वार्र्ड वाईज कार्यों तथा कार्य करने वाली एंजेसी की जानकारी जिला परिषद कार्यालय में देंगे। जिला परिषद कार्यालय उसी अनुसार तुरन्त विकास कार्य के लिए प्रशासनिक स्वीकृति जारी करते हुए जल्द से जल्द कार्यों को पूर्ण करवाने की कार्रवाई करेगा। सदन द्वारा सहमति से इस प्रस्ताव को भी पास किया गया।

chat bot
आपका साथी