हिसार में राजगुरु मार्केट का कागजों में बनता रहा पार्किंग प्लान, नहीं बदली अब तक सूरत

आइएएस से एचसीएस अफसर तक ने पार्किंग के लिए राजगुरु मार्केट की पैमाइश करवाई। 51 साल पुराना नक्शा खंगाला और एक मास्टर प्लान बनाने का दावा किया लेकिन वह प्लान आज तक कागजों में बनता रहा और मार्केट की सूरत आज तक नहीं बदली।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 08:57 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 08:57 AM (IST)
हिसार में राजगुरु मार्केट का कागजों में बनता रहा पार्किंग प्लान, नहीं बदली अब तक सूरत
पार्किंग का मास्टर प्लान धरातल पर उतारने में इंजीनियर फेल, अब ठेकेदार के प्लान से व्यवस्था सुधारने का इंतजार

हिसार, जेएनएन। एक साल पांच महीने बाद भी 51 साल पुरानी हिसार का चांदगी चौक बाजार यानि राजगुरु मार्केट का पार्किंग प्लान कागज से बाहर नहीं आ पाया। निगम इंजीनियरों ने जनवरी 2020 में पैमाइश कर राजगुरु मार्केट पार्किंग का बेस्ट पार्किंग प्लान बनाने का जनता को सपना दिखाया। आइएएस से एचसीएस अफसर तक ने पार्किंग के लिए राजगुरु मार्केट की पैमाइश करवाई। 51 साल पुराना नक्शा खंगाला और एक मास्टर प्लान बनाने का दावा किया, लेकिन वह प्लान आज तक कागजों में बनता रहा और मार्केट की सूरत आज तक नहीं बदली।

अब नगर निगम सड़क पर पार्किंग को ठेकेदार के माध्यम से बेहतर करने की उम्मीद कर रहा है। उधर एक बार फिर राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान सुभाष टीनू आहुजा ने मेयर गौतम सरदाना से पार्किंग व्यवस्था व्यापारियों को नो प्रॉफिट नो लॉस पर देने की मांग की है। ऐसे में निगम और व्यापारियों के बीच सड़क की पार्किंग को लेकर फटबाल का खेल चल रहा है लेकिन इस विवाद में जनता के लिए बने पार्किंग स्थल पर हो रहे अवैध कब्जों की कोई सुध नहीं ले रहा है।

पार्किंग का ये भी जानें सच : नक्शे में पार्किंग, हकीकत में कब्जे

जनवरी 2020 में निगम कमिश्नर ने जनता को सपने दिखाए कि राजगुरु मार्केट की पार्किंग से कब्जे हटेंगे और एक बेहतर पार्किंग प्लान तैयार कर व्यवस्था सुधारी जाएगी। लेकिन एक बार फिर कब्जाधारियों से साबित कर दिया कि उनके हौंसले निगम अफसरों से ऊंचे नजर आ रहे है। आज तक नगर योजनाकार विभाग के 6 जून 1970 को बने नक्शे के अनुसार पार्किंग स्थल आज तक खाली नहीं हुए।

6 जून 1970 को बने राजगुरु मार्केट के नक्शे में 5 पार्किंग, अधिकांश पर कब्जे

- रामचाट के पास पार्किंग स्थल है जिसमें मेजे सजी रहती है।

- रामचाट के सामने शोरूम के आगे पार्किंग है, जहां रेहड़ी व स्टाल लगी रहती है।

- रामचाट से ठेके की तरफ की दुकानों के सामने भी पार्किंग।

- तेलीयानपुल से राजगुरु मार्केट में आते है वहां सामने पार्किंग हैं। जहां दुकानदारों का सामान फैला है।

- नागोरी गेट से राजगुरु मार्केट में पिकासो वाले के नजदीक पार्किंग।

---सड़क पार्किंग स्थल नहीं है। यह तो एक व्यवस्था है। नगर निगम प्रशासन वास्तव में ही पार्किंग दुरुस्त करना चाहता है तो व्यापारियों से बातचीत कर बेहतर पार्किंग प्लान बनाकर उस पर काम करें। न की आय के नाम पर सड़क की पार्किंग को ठेके पर देकर व्यापारियों के लिए समस्या पैदा करें। हमने मेयर से बातचीत की है कि सड़क की पार्किंग ठेके पर न देकर व्यापारियों को नो प्रॉफिट नो लॉस पर दी जाए। उन्होंने आश्वासन दिया है कि पार्किंग के संबंध में कोई उचित कदम उठाया जाएगा।

- सुभाष टीनू आहुजा, प्रधान, राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन, हिसार।

----राजगुरु मार्केट में नक्शे के अनुसार बनी पार्किंग स्थलों से कब्जे हटवाएं जाएंगे ।

- अशोक कुमार गर्ग, कमिश्नर, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी