फेस्टिवल सीजन के बावजूद हिसार में सड़क पर पार्किंग, बरामदों में व्यापारी, जनता परेशान

हिसार के बाजारों में लगातार ग्राहकों की संख्या में बढ़ौतरी देखी जा सकती है। जिससे कारोबारियों के चेहरे खिल उठे है। बाजार में हालात ये है कि सड़क पर दूर तक पार्किंग में वाहन ही वाहन खड़े नजर आ रहे है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:11 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:11 AM (IST)
फेस्टिवल सीजन के बावजूद हिसार में सड़क पर पार्किंग, बरामदों में व्यापारी, जनता परेशान
निगम की तहबाजारी टीम ने 25 दुकानों के सामने से हटवाया अतिक्रमण, सामान किया जब्त

जागरण संवाददाता, हिसार : त्योहारी सीजन में बाजारों में लगातार ग्राहकों की संख्या में बढ़ौतरी देखी जा सकती है। जिससे कारोबारियों के चेहरे खिल उठे है। बाजार में हालात ये है कि सड़क पर दूर तक पार्किंग में वाहन ही वाहन खड़े नजर आ रहे है। दिवाली के पावन पर्व पर जहां एक तरफ बाजार में ग्राहकी बढ़ी है। वहीं दूसरी तरफ ग्राहकों की परेशानी भी बढ़ रही है। कारण है कि शहर के मुख्य मार्ग पर सड़क पर पार्किंग हो गई है। बरामदों में व्यापारी कब्जा कर चुके है। ऐसे में पैदल चलने वालों के लिए जगह का अभाव उनके लिए परेशानी बन गया है। उधर तहबाजारी टीम सड़क से अतिक्रमण हटवाने की अपनी जिम्मेदारी निभा रही है। मंगलवार को शहर की 25 दुकानों के सामने से अतिक्रमण हटवाते हुए टीम ने सामान जब्त किया।

रिकार्ड में जनता के लिए बरामदें, व्यापारी काबिज

व्यापारियों का दावा है कि दिवाली तक बरामदें उन्हें प्रशासन ने दे दिए है, लेकिन नगर निगम कमिश्नर की ओर से अभी तक व्यापारियों को बरामदें की कोई लिखित स्वीकृति नहीं मिली है। सरकार के रिकार्ड में आज भी बरामदें जनता के लिए है। लेकिन बेचारी जनता। आज भी अपनी सुविधा से वंचित है।

शिकायतकर्ता की बिना सहमति, सीएम विंडो हो जाती है बंद

प्रोफेसर कालोनी निवासी एडवोकेट जितेंद्र आर्य पिछले कई सालों से जनता का अधिकारी यानि बरामदें उन्हें दिलाने के लिए प्रयासरत है। लेकिन हालात ये है कि साल 2015 से साल 2021 तक उनकी कई शिकायतों पर ठोस कार्रवाई की बजाए उनकी बिना सहमति के ही सीएम विंडो बंद हो रही है। वर्तमान में 25 जून 2021 सीएम विंडो लगाई। एमिनेंट प्रश्न ने बिना शिकायतकर्ता के हस्ताक्षर करवाए सीएम विंडो बंद कर दी।

स्थाई कब्जाधारियों को त्योहार पर बरामदों की आई याद

नागोरी गेट से राजगुरु मार्केट की तरफ जिन दुकानदारों ने बरामदों पर ही स्थाई कब्जे कर लिए उन्हें त्योहार पर बरामदों की याद आ गई। सूत्रों की माने तो बिल्डिंग बायलाज की धज्जियां उड़ाते हुए कई व्यापारियों ने दुकान में ही बरामदें मिला लिये। अब वे निगम प्रशासन से सड़क पर सामान रखने के लिए जगह मांग रहे है। इसके लिए बाकायदा मांगपत्र सौंपा तक सौंपा गया है।

25 दुकानों के सामने से अतिक्रमण हटाया, सामान जब्त

निगम की तहबाजारी टीम ने मंगलवार को राजगुरु मार्केट, पीएलए मार्केट और बस स्टैंड के पास से 25 दुकानों के सामने से अतिक्रमण हटवाया। उनका सामान जब्त किया। जिसमें आठ डमी सहित टेबल कुर्सी इत्यादि सामान शामिल है। पीएलए से दुकानों के सामने रखे टेबल कुर्सी जब्त किए।

एसपी कार्यालय को व्यापारियों से सुरक्षा के लिए सौंपा मांगपत्र

मंगलवर को राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान सुभाष टीनू आहुजा व्यापारियों के साथ एसपी कार्यालय उनसे मिलने पहुंचे। एसपी कार्यालय में नहीं थे। ऐसे में उनके स्टाफ को अपना मांगपत्र सौंपा। जिसमें मार्केट में पुलिस कर्मी तैनाती की मांग करते हुए लोगों की सुरक्षा के लिए व्यवस्था करने की मांग की है।

-- -- -- निगम कमिश्नर से हमने बरामदों की मांग की थी। उन्होंने मौखिक तौर पर सहमति दी थी। सड़क पर स्टाल या फड़ नहीं लगा रहे है। व्यवस्था में व्यापारी निगम प्रशासन का सहयोग कर रहे है।

- सुभाष टीनू आहुजा, प्रधान, राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन, हिसार ।

-- -- त्योहारी सीजन है। जिला प्रशासन और निगम अधिकारी व्यापारियों से बातचीत कर त्योहारी सीजन में बेहतर व्यवस्था करें। व्यापारियों से बातचीत करके बनाई गई व्यवस्था बेहतर रहेगी, क्योंकि उसमें सभी का पक्ष होगा और मार्केट में व्यवस्था का एक बेहतर प्लान बन पाएगा।

- डा. कमल गुप्ता, विधायक, हरियाणा सरकार।

chat bot
आपका साथी