चंडीगढ़ की तर्ज पर डाउन पार्क बनेगा स्वर्ण जयंती पार्क, विधायक ने रखी नींव

सातरोड में चंडीगढ़ की तर्ज पर पहला डाउन पार्क बनाया जाएगा। वाटर रिचार्ज सिस्टम पर यह आधारित होगा। विधायक डा. कमल गुप्ता ने स्वर्ण जयंती पार्क की नींव रखी

By Edited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 09:33 AM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 12:03 PM (IST)
चंडीगढ़ की तर्ज पर डाउन पार्क बनेगा स्वर्ण जयंती पार्क, विधायक ने रखी नींव
चंडीगढ़ की तर्ज पर डाउन पार्क बनेगा स्वर्ण जयंती पार्क, विधायक ने रखी नींव

हिसार, जेएनएन।  सातरोड में चंडीगढ़ की तर्ज पर पहला डाउन पार्क बनाया जाएगा। वाटर रिचार्ज सिस्टम पर यह आधारित होगा। विधायक डा. कमल गुप्ता और बरवाला के मार्केट कमेटी चेयरमैन रणधीर सिंह पूनिया ने स्वर्ण जयंती पार्क की नींव रखी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विशेष रूप से सातरोड की जमीन पर स्वर्ण जयंती पार्क बनाने की अनुमति दी थी।

अब दो करोड़ 25 लाख रुपये की लागत से 12 महीनों में इस पार्क का निर्माण किया जाएगा। पार्क में मुख्य आकर्षण का केंद्र इसका मुख्य द्वार होगा। पार्क में फूड कोट से लेकर बच्चों के लिए झूले इसमें लगाए जाएंगे। शहर में दिल्ली से आने वाले लोगों के लिए यह मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेगा। जहां पर वह लंबे सफर के बाद कुछ सुकून के पल बीता पाएंगे।

इस प्रकार आएगा खर्च
- कुल रुपये - 2 लाख 25 हजार रुपये
- जमीन - सात एकड़ के करीब
- वक्त - 12 महीने - बाउंड्री वाल - 70 लाख - फुटपाथ
- 40 लाख - पार्किंग - 37 लाख - मिट्टी - 25 लाख - जिम - 10 लाख
 

ये होंगी सुविधाएं
लैड स्केपिंग, गाडन हट, फूड कोट सहित अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। इन सब पर 25 लाख रुपये का खर्च आएगा। पार्क की बाउंड्री पर धोलपुर के पत्थर का प्रयोग किया जाएगा। सीढि़यों में ग्रेनाइट लगाया जाएगा।

वाटर रिचार्ज सिस्टम पर आधारित होगा पार्क
पर्यावरण के प्रति लोगों में भले ही दूरी बना ली हो। सरकार ने शहर में पार्कों के निर्माण को कोई कसर नहीं छोड़ी है। 200 के आस पास पार्कों का जीर्णोद्धार निगम के अधिकारियों की ओर से किया जा चुका है। जिससे लोगों में प्रकृति के प्रति प्रेम बढ़ा है। यही वजह है कि सरकार ने स्वर्ण जयंती पार्क हिसार में बनाने की स्वीकृति दी और निगम अधिकारियों ने वाटर रिचार्ज सिस्टम को ध्यान में रखते हुए पार्क का डिजाइन बनाया है। विशेष रूप से तीन बोरवेल बनाए जाएंगे, जिनसे वाटर रिचार्ज होगा।

यह रहे मौजूद
एक्सईएन संदीप कुमार, एमई अमित कौशिक, जेई सुनील शर्मा, जीएल चाहर, ठेकेदार सोनू बंसल सहित अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।

- स्वर्ण जयंती पार्क की नींव रखी गई है। शहर में पूरी तरह से डाउन पार्क की तर्ज पर पार्क का निर्माण किया जाएगा। सातरोड से लेकर दिल्ली से आने वाले लोग इसका लाभ उठा पाएंगे। - अमित कौशिक, एमई नगर निगम।

- स्वर्ण जयंती के पार्क का निर्माण हमारे लिए खुशी की बात है। कहीं न कहीं अब संतुष्टि है कि मेरा पार्षद बनना काम आया। लंबी लड़ाई के बाद गांव के लोगों को पार्क की सुविधा मिल पाएगी। - राजपाल मांडू, निवर्तमान पार्षद, वार्ड 11

chat bot
आपका साथी