शोषित वर्ग को न्याय दिलाना जिम्मेदार पदों पर बैठे हम सब व्यक्तियों का दायित्व : सीजेएम

जागरण संवाददाता, हिसार : जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम सुरेंद्र कुमार ने

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 07:47 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 07:47 PM (IST)
शोषित वर्ग को न्याय दिलाना जिम्मेदार पदों पर बैठे हम सब व्यक्तियों का दायित्व : सीजेएम
शोषित वर्ग को न्याय दिलाना जिम्मेदार पदों पर बैठे हम सब व्यक्तियों का दायित्व : सीजेएम

जागरण संवाददाता, हिसार : जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम सुरेंद्र कुमार ने कहा कि समाज के गरीब, वंचित और शोषित वर्ग को न्याय दिलाना अधिकारी-कर्मचारी व अन्य जिम्मेदार पदों पर बैठे सभी व्यक्तियों का सामूहिक दायित्व है। सीजेएम ने यह बात जिला एडीआर सेंटर में सरपंचों, आंगनवाड़ी वर्कर्स, सुपरवाइजर्स और पैरा लीगल वॉलेंटियर्स के लिए आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहीं। कानूनी साक्षरता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीजेएम सुरेंद्र कुमार ने विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा जरूरतमंद वर्गो के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए प्रतिभागियों से इनका लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाने का आह्वान किया।

समाज के वंचित और पिछड़े व्यक्तियों तक न्याय पहुंचाना आप और हम जैसे उन सभी व्यक्तियों का नैतिक कर्तव्य है जो किसी भी जिम्मेदार पद पर बैठे हैं। इससे पहले हम सभी को कानूनी अधिकारों और योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए। हम सभी को मिलकर समाज के गरीब, वंचित व जरूरतमंद लोगों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करना चाहिए।

उन्होंने कार्यशाला में प्रतिभागियों को मौलिक कर्तव्य, दिव्यांगों के अधिकार, संवैधानिक मूल्यों, वरिष्ठ नागरिकों के अधिकार और सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया। कार्यशाला में जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया। कार्यशाला में डा. विनोद डूडी, डा. किरण सोलंकी, बबीता चौधरी तथा सुनीता यादव ने भी घरेलू ¨हसा, बाल विवाह, यौन शोषण, नशा मुक्ति तथा भ्रूण हत्या पर उपस्थित प्रतिभागियों को जागरूक किया।

chat bot
आपका साथी