मंडलायुक्त के अफसरों को आदेश, डीएपी खाद की कालाबाजारी रोकें

मंडलायुक्त चंद्रशेखर ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को खराब हुई फसलों के कारण दोबारा बुआई के लिए हो रही खाद की कमी के कारण अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि वह कालाबाजारी को रोकें।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 02:30 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 02:30 PM (IST)
मंडलायुक्त के अफसरों को आदेश, डीएपी खाद की कालाबाजारी रोकें
मंडलायुक्त के अफसरों को आदेश, डीएपी खाद की कालाबाजारी रोकें

जागरण संवाददाता, हिसार : मंडलायुक्त चंद्रशेखर ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को खराब हुई फसलों की विशेष गिरदावरी का कार्य 31 अक्टूबर तक पूरा करने, बरसाती पानी की निकासी करने, डीएपी खाद की कालाबाजारी पर अंकुश लगाने और किसानों के लिए जागरूकता शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

सोमवार को स्थानीय लघु सचिवालय परिसर में किसानों के प्रतिनिधिमंडल और विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए उन्होंने ये निर्देश दिए। बैठक में उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी, डीआइजी बलवान सिंह राणा व हांसी की एसपी नीतिका गहलोत भी उपस्थित थे। मंडलायुक्त चंद्रशेखर ने जिला राजस्व अधिकारी विजेंद्र भारद्वाज को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि पटवारी स्पेशल गिरदावरी का कार्य किसानों के खेतों में जाकर करें। इसी प्रकार से उन्होंने सिचाई विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे किसानों के खेतों में जमा बरसाती पानी की निकासी 3 नवंबर तक करना सुनिश्चित करें ताकि किसान रबी फसलों की बिजाई समय पर कर सकें। अधिकारियों ने उन्हें अवगत करवाया कि जिले के विभिन्न गांवों की 11,000 एकड़ कृषि भूमि में जलभराव हुआ था जिसमें से 9000 एकड़ भूमि से पानी की निकासी की जा चुकी है तथा शेष 2000 एकड़ भूमि के पानी की निकासी 3 नवंबर तक करवा दी जाएगी।

बैठक में कृषि विभाग के उप निदेशक विनोद कुमार फोगाट को निर्देश दिए गए कि किसानों के लिए खाद एवं बीज मुहैया करवाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएं। खाद एवं बीज की कालाबाजारी रोकने के लिए कारगर कदम उठाए जाएं। इसके अलावा कृषि विभाग एवं कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक किसानों को जागरूक करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर आयोजित करें। बैठक में बताया गया कि गत वर्ष की फसलों के खराबे की मुआवजा राशि का वितरण किया जा रहा है। खराबे की 8 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि का वितरण किया जा चुका है तथा शेष मुआवजा राशि का वितरण शीघ्र करवा दिया जाएगा। बैठक में अपील की गई कि जिन किसानों का खराबे का मुआवजा लंबित है वे जल्द से जल्द अपने सक्रिय खातों की जानकारी सम्बंधित तहसील में दें ताकि राशि हस्तांतरित की जा सके।

इस अवसर पर कृषि विज्ञानियों ने किसानों को परामर्श दिया कि वे सरसों की फसल की बिजाई में डीएपी के स्थान पर एसएसपी खाद का प्रयोग कर सकते हैं। एसएसपी सरसों के उत्पादन में भी बढ़ोतरी करती है। डीआइजी बलवान सिंह राणा ने बैठक में कहा कि जिले में खाद एवं बीज की कालाबाजारी पर अंकुश लगाने के लिए फ्लाइंग स्क्वायड की टीमें गठित कर दी गई है। उन्होंने बताया कि किसान इस संबंध में डायल 112 पर किसी भी समय सूचना दे सकते हैं। इस अवसर पर सिचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता जशमेर सिंह, एचएयू से सहायक निदेशक डा. सुरेश कुमार, किसान संगठनों के प्रतिनिधियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी