हिसार सिविल अस्‍पताल के एआरटी सेंटर में भर्ती के आदेश, एचआइवी मरीजों को काउंसलिंग व टेस्ट की मिलेगी सुविधा

एआरटी यानी एंटी रेट्रोवायरल थैरेपी सेंटर में भर्तियों के आदेश जारी हो चुके हैं। एचआइवी मरीजाें को सेंटर पर काउंसलिंग व टेस्ट की सुविधा मिल सकेगी। एआरटी सेंटर के लिए काउंसलर एलटी व स्टाफ नर्स की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 08:32 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 08:32 AM (IST)
हिसार सिविल अस्‍पताल के एआरटी सेंटर में भर्ती के आदेश, एचआइवी मरीजों को काउंसलिंग व टेस्ट की मिलेगी सुविधा
एआरटी सेंटर के लिए काउंसलर, एलटी व स्टाफ नर्स की भर्ती प्रक्रिया पूरी

जागरण संवाददाता, हिसार। हिसार जिला अस्पताल में बने एआरटी यानी एंटी रेट्रोवायरल थैरेपी सेंटर में भर्तियों के आदेश जारी हो चुके हैं। एचआइवी मरीजाें को सेंटर पर काउंसलिंग व टेस्ट की सुविधा मिल सकेगी। एआरटी सेंटर के लिए काउंसलर, एलटी व स्टाफ नर्स की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब स्वास्थ्य विभाग ने लाभार्थियों को ज्वाइंनिंग के लिए 15 दिन का समय रखा है। विभाग ने सभी को मेल या पत्र भेज दिए है।

अगर कोई लाभार्थी कहीं पहले से काम पर लगा हो तो वह आसानी से नोटिस देकर ज्वाइन कर सकता है। कोई लाभार्थी पहले भी ज्वाइन कर सकता है। बता दें कि पिछले 11 महीने से सेंटर पर पद खाली पड़े थे। दशहरे पर ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से लाभार्थियों के कागजात जांच कर ली थी। मगर डीसी कार्यलय से देरी थी, जहां से अब अनुमति मिल है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल 9 भर्तियां की गई है। इनमें चार काउंसलर, चार एलटी व एक स्टाफ नर्स शामिल है।एआरटी सेंटर के अलावा ब्लड बैंक, जिले के आदमपुर व बरवाला अस्पताल में यह भर्तियां निकाली गई है। यह भर्तियां स्वास्थ्य विभाग के तहत की गई है और कांट्रेक्ट के आधार पर है। अब यह कांट्रेक्ट अगले साल 2022 तक है। इसके बाद विभाग आदेशानुसार कांट्रेक्ट बढ़ाएगी। जिले में एचआइवी के लगभग 1200 मरीज है। इनमें से अधिकतर मरीजाें का एआरटी सेंटर से इलाज चल रहा है।

सैंपल जांच के लिए मशीन आना बाकी

मरीजों को काउंसलिंग व ब्लड सैंपल की सुविधा मिल सकेगी। एलटी सैंपल लेकर जांच कर सकेंगे। अब केवल सैंपल जांच के लिए मशीनें आना बाकी है। इसके बिना मरीजों को रोहतक जाना पड़ता है।

----हमारी ओर से ज्वाइनिंग के लिए लेटर या मेल भेज दी है। ज्वाइनिंग का 15 दिन का समय दिया है। कुल 9 स्टाफ की भर्ती हुई है। एआरटी के लिए एक-एक काउंसलर, एलटी व स्टाफ नर्स की भर्ती है।

डा. कुलदीप डाबला, कार्यकारी डिप्टी सीएमओ, हिसार।

chat bot
आपका साथी