खेलों पर कोरोना का साया, हिसार में खिलाड़ियों के लिए नए नियम जारी, ये खिलाड़ी ही कर सकेंगे अभ्यास

कोरोना का एक बार फिर से खेलों पर साया है। हिसार के महाबीर स्टेडियम ने नया नियम लागू किया है। यहां अभ्यास करने के लिए खिलाड़ियों का पंजीकृत होना जरूरी है। खिलाड़ियों को अब खेल विभाग अपनी ओर से आईकार्ड देगा।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 03:32 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 03:32 PM (IST)
खेलों पर कोरोना का साया, हिसार में खिलाड़ियों के लिए नए नियम जारी, ये खिलाड़ी ही कर सकेंगे अभ्यास
डीएसओ कृष्ण बेनीवाल कोच का टेंपरेचर चेक करते हुए।

हिसार, जेएनएन। खेल विभाग ने महाबीर स्टेडियम में बिना पंजीकरण के खेल अभ्यास करने के लिए आने वाले खिलाड़ियों पर बैन कर दिया है। अब केवल स्टेडियम में पंजीकृत खिलाड़ी ही खेल अभ्यास कर पाएंगे। वह भी अलग-अलग शिफ्ट में खेल अभ्यास कर पाएंगे। यह फैसला कोरोना संक्रमण और मौतें दोनों के तेजी से बढ़ते आंकड़ों के चलते लिया गया है। इसके लिए खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण कुमार बेनीवाल ने बाकयदा कोचों को दिशा निर्देश भी जारी कर दिए है। ऐसे में अब बहुत कम खिलाड़ी ही महाबीर स्टेडियम में खेल अभ्यास कर पाएंगे।

खेल विभाग ने जारी किए आइकार्ड

बिना पंजीकरण वाले खिलाड़ी या आमजन कोरोना के इस मुश्किल वक्त में मैदान पर न आए इसके लिए खेल विभाग ने पंजीकृत खिलाड़ियों के आईकार्ड जारी किए है। खिलाड़ियों को अब खेल विभाग अपनी ओर से आईकार्ड देगा। सभी कोचों ने इसके लिए अपने पास खेल अभ्यास करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट खेल विभाग कार्यालय को सौंप दी है। इसी लिस्ट के आधार पर आईकार्ड जारी होंगे।

480 खिलाड़ियों की तैयार की गई लिस्ट

खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से पहले चरण में 480 खिलाड़ियों की लिस्ट तैयार हुई है। जिले भर के ये ही खिलाड़ी अब खेल विभाग के कोचों के अंतर्गत खेल अभ्यास कर पाएंगे। इनमें अधिकांश नेशनल और स्टेट स्तर के खिलाड़ी शामिल है। इन खिलाड़ियों को आगामी खेल प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जा रहा है। इन्हें अलग अलग समय अवधी में कोच बुला रहे है ताकि एक समय में अधिक खिलाड़ी मैदान में न हो। इन खिलाड़ियों को किसी ने दो-दो तो किसी कोच ने तीन-तीन के ग्रुप बांट दिए है जिन्हें ग्रुप के अनुसार ही खेल अभ्यास करवाया जाएगा।

जल्द ऑनलाइन भी शुरू हो सकता है खेल अभ्यास

जिले में जल्द ऑनलाइन खेल अभ्यास शुरु होने की संभावना है । कोचों की माने कोरोना के कारण मरने वालों की संख्या में लगातार हो रहे इजाफे के कारण यह स्थिति पैदा हो गई है कि खिलाड़ियों को ऑनलाइन खेल अभ्यास करवाया जाएगा। कई जिलों में कुछ कोचों ने तो ऑनलाइन खेल अभ्यास करवाना शुरु भी कर दिया है।

सैनिटाइज करने के लिए कोच की लगाई ड्यूटी

कोरोना के कारण भयावह हुई स्थिति को देखते हुए जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी (डीएसओ) कृष्ण बेनीवाल ने सभी कोचों की डयूटी लगा दी है कि वे खेल अभ्यास शुरु करने से पूर्व खिलाड़ियों के हाथ सैनिटाइज करवाए। इस बारे में वे स्वयं मॉनिटरिंग करे ताकि कोई भी खिलाड़ी अपने हाथों को सैनिटाइज करने से न रह जाए। सभी की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखे।

डीएसओ ने कोच व खिलाड़ियों को जारी किए निर्देश

जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण कुमार बेनीवाल ने कहा कि खिलाड़ियों के आइकार्ड जारी किए हैं। वहीं खिलाड़ी स्टेडियम में खेल अभ्यास कर पाएंगे। इसके अलावा सभी कोच को आदेश दिए हैं कि वे खिलाड़ियों की मेन गेट एंट्री से पूर्व गेट पर ही हाथ सैनिटाइज करवाएं।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी