हरियाणा के कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए 12 अगस्‍त से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन

कालेजों में दाखिला लेने इच्छा का इंतजार खत्म होने जा रहा है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। जिसके अनुसार 12 अगस्त से कालेजों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 12:51 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 12:51 PM (IST)
हरियाणा के कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए 12 अगस्‍त से शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन
कॉलेजों में बीए प्रथम वर्ष में 12 से 20 अगस्त तक विद्यार्थी कर पाएंगे आनलाइन आवेदन

जागरण संवाददाता,झज्जर : बारहवीं पास कर चुके विद्यार्थियों की अपने मनपसंद कालेजों में दाखिला लेने इच्छा होती है। जो अब बारहवीं पास विद्यार्थियों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। जिसके अनुसार 12 अगस्त से कालेजों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे। उच्चतर शिक्षा विभाग 12 अगस्त को आनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खोल देगा। जिसके बाद कोई भी योग्य विद्यार्थी पोर्टल पर जाकर दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन कर सकता है। वहीं विद्यार्थियों को आनलाइन आवेदन के लिए केवल 9 दिन का समय ही दिया गया है। जिसके तहत 20 अगस्त तक आनलाइन आवेदन करने के लिए पोर्टल खुला रहेगा और बाद में बंद कर दिया जाएगा।

आनलाइन आवेदन प्रक्रिया के साथ ही कालेज प्रबंधन द्वारा विद्यार्थियों के दस्तावेजों की जांच भी की जाएगी। वहीं 25 अगस्त को पहली मेरिट सूची जारी की जाएगी। जिसमें नाम आने वाले विद्यार्थियों को 28 जुलाई तक फीस जमा करवाने का समय दिया गया है। कोरोना महामारी को देखते हुए उच्चतर शिक्षा विभाग ने जल्दी ही कालेजों में शिक्षण कार्य शुरू करने के लिए शेड्यूल जारी किया है। कोरोना महामारी के कारण पहले ही दाखिला प्रक्रिया देरी से शुरू हो रही है। इसलिए 31 अगस्त तक दो मेरिट सूची जारी करके उनकी फीस जमा करवाने का शेड्यूल जारी हुआ है। ताकि 1 सितंबर से कालेजों में शिक्षण कार्य आरंभ हो सके।

महत्वपूर्ण तिथियां

आनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल खुलेगा ------ 12 अगस्त से 20 अगस्त तक

आनलाइन दस्तावेजों की जांच होगी ------- 13 अगस्त से 22 अगस्त तक

पहली मेरिट लिस्ट तैयार होगी ------- 23 अगस्त से 24 अगस्त तक

पहली मेरिट लिस्ट जारी होगी ------- 25 अगस्त को

पहली लिस्ट में नाम आने परी फीस जमा करवाने की तिथि ------- 25 अगस्त से 28 अगस्त तक

दूसरी मेरिट सूची तैयार होगी ------- 29 अगस्त

दूसरी मेरिट सूची जारी होगी ------- 30 अगस्त

दूसरी लिस्ट में नाम आने परी फीस जमा करवाने की तिथि

------- 30 अगस्त से 31 अगस्त तक

शिक्षण सत्र आरंभ ------- 1 सितंबर

रिक्त बची सीटों के लिए एडमिशन पोर्टल दोबारा खोलने की तिथि ----- 1 सितंबर

विद्यार्थियों को आनलाइन आवेदन के दौरान अपलोड करने के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

-पासपोर्ट साइज फोटो की स्केन कापी

-हस्ताक्षर की स्केन कापी

-दसवीं की मार्कसीट

-बारहवीं की मार्कसीट

-माइग्रेजशन सर्टिफिकेट उन विद्यार्थियों को जिन्होंने बारहवीं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से नहीं की

-चरित्र प्रमाण पत्र

-अगर हो तो एनसीसीस, एनएसएस, खेल प्रमाण पत्र वेटेज के लिए

-रिहायसी प्रमाण पत्र

-इडब्लयूएस या एससी-बीसी छात्रवृत्ति लाभ के लिए आय प्रमाण पत्र

-आरक्षित श्रेणी प्रमाण पत्र

-गैप ईयर एफिडेविट, अगर जरूरत हो तो

दस्तावेजों के आनलाइन सत्यापन के दौरान अगर किसी विद्यार्थी का कोई दस्तावेज अस्वीकार कर दिया जाता है तो आवेदक विद्यार्थी को इसकी एसएमएस के माध्यम से सूचना मिलेगी। सिस्टम जेनरेटिड एसएमएस पहुंच जाएगा। एसएमएस मिलने के 48 घंटे के अंदर आवेदन को प्रवेश पोर्टल पर अपने सही दस्तावेज पुन: अपलोड करने होंगे। दस्तावेज दोबारा अपलोड करने के लिए प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित होने की भी जरूरत नहीं है।

मात्र 20 दिन में होगी दाखिला प्रक्रिया पूरी

उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा जारी आनलाइन एडमिशन के शेड्यूल अनुसार मात्र 20 दिन में ही दाखिला प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। सामान्यत: प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को लंबा समय दिया जाता था। यहां तक कि केवल आवेदन के लिए भी 20 दिन तक का समय दे दिया जाता था। लेकिन इस बार केवल 20 दिन में ही पूरी प्रक्रिया की जाएगी। 12 अगस्त से आनलाइन आवेदन शुरू होंगे और 31 अगस्त को दूसरी मेरिट सूची में नाम आने वाले विद्यार्थियों के लिए फीस जमा करवाने की अंतिम तिथि है।

2 अगस्त तक कालेज को अपलोड करनी है जानकार

आनलाइन दाखिला प्रक्रिया आरंभ होने से पहले कालेजों से भी उच्चतर शिक्षा विभाग ने जानकारी मांगी है। जिसके तहत कालेजों के कोर्स, सीट, फीस आदि की जानकारी 2 अगस्त तक पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इसके बाद ही दाखिला प्रक्रिया आरंभ हो पाएगी। ताकि जो भी विद्यार्थी कालेजों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन करे उसे कालेज संबंधित सभी जानकारी समय से उपलब्ध हो सके। जिससे कि विद्यार्थियों को कालेज व संकाय चयन करने में भी दिक्कत ना हो।

-12 अगस्त से स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होनी है। इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने शेड्यूल जारी कर दिया है। अब विद्यार्थी आनलाइन माध्यम से किसी भी कालेज व संकाय में दाखिला लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। शेड्यूल के अनुसार 20 दिन के अंतराल में दाखिला प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

दीपा कुमारी, प्रिंसिपल, राजकीय स्नातकोत्तर नेहरू कालेज, झज्जर।

chat bot
आपका साथी