नासिक से आवक शुरू होते ही हरियाणा में गिरे प्‍याज के भाव, 40 रुपये किलो बिक रहा

हरियाणा में नासिक से प्याज की आवक होनी शुरू हो गई है। इससे प्याज के भाव में भी तेजी से गिरावट आई है। इससे प्याज के भाव 40 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच गये हैं। जबकि पहले प्याज के भाव 60 से 65 रुपये प्रतिकिलो के चल रहे थे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 08:45 AM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 08:45 AM (IST)
नासिक से आवक शुरू होते ही हरियाणा में गिरे प्‍याज के भाव, 40 रुपये किलो बिक रहा
नासिक का प्‍याज मार्केट में आने से दामों में गिरावट देखने को मिली है

जागरण संवाददाता, सिरसा : प्‍याज के दाम टमाटर की तरह ही आसमान छू रहे थे मगर अब हल्‍की राहत मिली है। हरियाणा में नासिक से प्याज की आवक होनी शुरू हो गई है। इससे प्याज के भाव में भी तेजी से गिरावट आई है। इससे प्याज के भाव 40 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच गये हैं। जबकि पहले प्याज के भाव 60 से 65 रुपये प्रतिकिलो के चल रहे थे। व्यापारियों ने बढ़ते भावों को देखते हुए पहले अफगानिस्तान से सप्लाई हुए तुर्की के प्याज को महंगे रेट पर मंगा लिया। इस प्याज को पसंद नहीं किया गया क्योंकि खाने में तीखापन और बड़ा साइज होने के कारण यह प्याज स्थानीय मंडियों में नहीं बिक पाया।

-- नासिक से बढ़ेगी प्याज की आवक

मंडी में इस समय प्याज नासिक से पहुंचा है। शादी सीजन होने से प्याज की डिमांड भी ज्यादा हो रही है। इस पर सब्जी विक्रेता सीधा नासिक से सप्लाई मंगवा रहे हैं जिसे पहुंचने में तीन से चार दिन का समय लगता है। इसके बाद नासिक से आवक आएगी। वहीं सीकर का प्याज भी मार्च में पहुंचना शुरू हो जाएगा। सब्जी विक्रेता सुनील कुमार ने बताया कि मंडी में प्याज की आवक अधिक है। इस समय नासिक का प्याज चल रहा है लेकिन लंबे समय व मीठेपन की वजह से सीकर का प्याज अलग जगह बनाए हुए है। यह प्याज लंबे समय तक खराब नहीं होता और इसका स्वाद भी अच्छा माना जाता है।

-----सब्जियों के रेट भी होने लगेंगे कम

इस मौसम में लोकल स्तर पर सब्जियों मंडी में आनी शुरू हो गई है। रानियां क्षेत्र के कई गांवों में टमाटर की अधिक पैदावार होती है। इसी के साथ नेजाडेला कलां, खैरेंका, कलेनिया, रामनगरिया, भावदीन व अन्य गांवों में विभिन्न सब्जियों की पैदावार होती है। सब्जियों के भाव पिछले दिनों से बढ़ हुए थे। अब रेट में काफी कमी आने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी