एक लाख की आबादी को दो माह से नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी, रोष प्रदर्शन कर एक्सईएन को 72 घंटे का दिया अल्टीमेटम

शहर में पानी की किल्लत से परेशान लोगों का मंगलवार को सब्र का

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Sep 2019 06:13 AM (IST) Updated:Wed, 25 Sep 2019 06:36 AM (IST)
एक लाख की आबादी को दो माह से नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी, रोष प्रदर्शन कर एक्सईएन को 72 घंटे का दिया अल्टीमेटम
एक लाख की आबादी को दो माह से नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी, रोष प्रदर्शन कर एक्सईएन को 72 घंटे का दिया अल्टीमेटम

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर में पानी की किल्लत से परेशान लोगों का मंगलवार को सब्र का बांध टूट गया। शहर की करीब एक लाख आबादी पर्याप्त पानी को तरस रही है। पुराने शहर सहित कई कालोनियों के निवासी एकजुट होकर जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यालय पहुंचे और रोष प्रदर्शन किया। उनमें अधिकांश महिलाएं थीं। गुस्साएं शहरवासियों ने एक्सईएन को 72 घंटे का अल्टीमेटम देते हुए कहा कि यदि 72 घंटे में पानी सप्लाई दोनों समय नहीं हुई तो वे जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यालय में ही धरना शुरू कर देंगे। जनता का गुस्सा देख एक्सईएन ने उन्हें शुक्रवार तक समाधान का आश्वासन दिया।

पार्षद अनिल जैन, पिकी, कोमल, नेहा, पिकी, रेनू, रघुवीर, विष्णु गोयल, बोबी मल्होत्रा, विनोद जैन व कुलभूषण शर्मा सहित बड़ी संख्या में शहरवासी एकजुट होकर जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यालय पहुंचे। उन्होंने कहा कि दो माह से हमें पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। पिछले एक माह से हालात बहुत बुरे हो चुके हैं। टेल एंड पर तो कई घरों में तो पानी ही नहीं आ रहा है। ऐसे में गुस्साई महिलाएं एक्सईएन एसके त्यागी से बोलीं कि आश्वासन से काम नहीं चलेगा। टाइम फिक्स करो कि कब तक पर्याप्त पानी सप्लाई हो पाएगा। अपना नंबर दो ताकि हम रोज अपनी समस्या आपको बता सकें।

----------

मेडिकल हब ऋषि नगर से लेकर पुराने शहर में पानी की किल्लत

शहर का मेडिकल हब कहा जाने वाला ऋषि नगर में भी पानी पर्याप्त नहीं पहुंच रहा है, जहां कई अस्पताल हैं। इसके अलावा रिहायशी एरिये में ऋषि नगर, न्यू ऋषि नगर, जगजीवन नगर, जैन गली, कटला मार्केट, देवी भवन कालोनी, मोहना मंडी, कृष्णा नगर, शिवाजी गली, न्यू अग्रवाल कालोनी, अग्रवाल कालोनी, भामाशाह नगर और शहर का पुराना एरिया में पानी की बड़ी किल्लत चल रही है। इन एरियों में करीब 1 लाख की आबादी समस्या झेल रही है।

------------------

जनस्वास्थ्य व सिंचाई विभाग में सामंजस्य की कमी

जब गुस्साए शहरवासी जनस्वास्थ्य विभाग में पहुंचे तो खुलासा हुआ कि जन स्वास्थ्य विभाग और सिचाई विभाग के बीच आपसी सामंजस्य न होने के कारण जनता परेशान है। अधिकारी बोले कि सिचाई विभाग का तर्क है कि नहर में पानी का लेवल 3 फीट घट गया है। इस कारण महावीर जलघर में पानी नहीं पहुंच रहा है। इस बारे में अब सिचाई विभाग से बातचीत हो गई है। समाधान करवाया जाएगा।

-----------

चार घंटे की जगह एक घंटा मिल रहा पानी

जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि महाबीर जलघर से सुबह 4 से 6 बजे और सांय 7-8 बजे पानी सप्लाई होता था। लेकिन पानी की कमी के कारण सायं को ही एक घंटा पानी सप्लाई किया जा रहा है। सिचाई विभाग से बातचीत कर पानी का प्रबंध करवाया जा रहा है। बुधवार या वीरवार से ही पानी का दोनों समय प्रबंध हो जाएगा।

----------

अफसर बोले : जनता देगी गालियां, उनके पास नहीं जाएंगे

एक्सईएन ने जनता को आश्वासन देते हुए कहा कि आप घर जाइए जिस भी एरिया में पेयजल लाइन में कोई समस्या है तो उसे देखने एसडीओ व जेई फील्ड में जाएंगे। इस पर जब अधिकारी से बात की तो उन्होंने कहा कि हम जनता के बीच में नहीं जाएंगे क्योंकि पिछले करीब एक माह से पर्याप्त पानी सप्लाई नहीं कर पा रह है ऐसे में परेशान जनता गालियां देगी। उनकी गालियां खाने कोई नहीं फील्ड में जाएगा। पानी के प्रबंध के लिए कार्य कर रहे है, पानी मिलते ही जनता अपने आप शांत हो जाएगी।

-------------

जन स्वास्थ्य विभाग कार्यालय जनता का ही है। वे धरना प्रदर्शन कर सकते हैं। रही बात दोनों वक्त पानी सप्लाई की तो उसके लिए कार्य किया जा रहा है। शुक्रवार तक पानी सप्लाई कर दिया जाएगा।

- एसके त्यागी, एक्सइएन, जनस्वास्थ्य विभाग हिसार।

chat bot
आपका साथी