निर्जलाएकादशी पर शहर में जगह-जगह लगी छबील

जागरण संवाददाता हिसार निर्जला एकादशी के उपलक्ष्य पर शहर में जगह जगह छबील लगाई गई। जि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:41 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:41 AM (IST)
निर्जलाएकादशी पर शहर में जगह-जगह लगी छबील
निर्जलाएकादशी पर शहर में जगह-जगह लगी छबील

जागरण संवाददाता, हिसार : निर्जला एकादशी के उपलक्ष्य पर शहर में जगह जगह छबील लगाई गई। जिसमें राहगीरों को श्रद्धालुओं ने जगह जगह मीठा पानी पिलाया। शहर के पॉश क्षेत्र से लेकर स्लम बस्तियों में सड़कों कहीं मीठे पानी का शर्बत तो कहीं फ्रुट और चाट वितरित किया गया। कई संस्थाओं ने भी अपने स्तर पर छबील लगाकर राहगिरों को मीठा पानी वितरित किया। इस बार कोविड-19 का भी निर्जला एकादशी पर असर देखने को मिला। बस स्टैंड के पास पेट्रोल पंप और अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में लोगों को मास्क वितरित किए।

--

अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने निर्जला एकादशी पर लगाई छबील

निर्जला एकादशी के अवसर पर सोमवार को अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन की ओर से स्थानीय अग्रसेन चौक पर मीठे पानी की छबील लगाई गई। सम्मेलन के प्रदेश प्रवक्ता विपिन गोयल

ने बताया कि छबील पर आसपास के लोगों व राहगीरों में फ्रूटी, जलजीरा व मास्क वितरित किये गए। एकादशी की छबील पर पेय पदार्थ के साथ मास्क बंटते देख लोगों ने हैरानी तो जाहिर की लेकिन सभी ने महामारी के इस दौर में सम्मेलन के इस प्रयास की प्रशंसा भी की। युवा जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष रोहित ऐरन ने कहा मीठे पानी का शर्बत ठंडक का प्रतीक है ताकि कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को प्यासा न रखें। हिसार की निर्जला छबील पर प्रदेश महामंत्री मोहित बंसल सहित विश्वनाथ गोयल, अर्जुन मित्तल, अनीता जैन, रुचिका बिदल, अनु गोयल, निशा कंसल, नैन्सी मित्तल, पूजा मित्तल, रिद्धि गोयल, एकता गर्ग, सुनीता, विशाल मित्तल, हर्षित अग्रवाल, विकास जैन, मुकेश गोयल, दीपक सहित कई लोगों ने अपनी सेवाएं दी।

-------------------

श्री हनुमान मंदिर मोहल्ला डोगरान समिति ने निर्जला एकादशी पर लगाई छबील

निर्जला एकादशी के शुभ अवसर पर श्री हनुमान मंदिर मोहल्ला डोगरान समिति द्वारा सोमवार को मंदिर में मीठे पानी की छबील लगाई गई। इस अवसर पर अनेक युवाओं ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया। मंदिर के प्रधान कृष्ण लाल मदान ने बताया कि निर्जला एकादशी पर लगाई गई इस छबील में सात प्रकार के फलों का मीठा पानी बनाया गया और लोगों ने इसका भरपूर आनंद लिया। मंदिर के पुजारी पंडित सुरेश शर्मा ने निर्जला एकादशी के पूजन विधान के बारे में बताया कि सर्वप्रथम शुद्ध जल से भगवान ऋषिकेश को स्नान करा कर नवीन वस्त्र आभूषणों से उनका श्रृंगार करें इसके पश्चात भगवान का भोग लगाएं। निर्जला एकादशी का व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं को अपने संपूर्ण पापों से मुक्ति प्राप्त होती है और अक्षय सौभाग्य तथा शांति प्राप्त होती है। इस अवसर पर मनोज मनचंदा, विजय निझावन, संदीप मदान, अविनाश नागपाल, धर्मपाल नागपाल, चरणजीत शर्मा, प्रवीण राड़ा, एडवोकेट रवि निझावन, विजय व कुलदीप ग्रोवर उपस्थित रहे।

-----------------

श्री आद्य शक्ति पीठ मां संतोषी आश्रम ने लगाई मीठे पानी की छबील

माडल टाऊन स्थित श्री आद्यशक्ति पीठ मां संतोषी आश्रम की ओर से निर्जला एकादशी के शुभ अवसर पर गत वर्षों की भांति ठंडे व मीठे पानी की छबील लगाई गई, जिसका सैंकड़ों लोगों ने लाभ उठाया। छबील पर अनिल महता, रमेश चुघ, जयप्रकाश व अनिल मित्तल ने सेवाएं देकर लोगों की प्यास बुझाई। इस दौरान शारीरिक दूरी के नियमों का पालन किया गया। इस अवसर पर पीठ कमेटी के प्रधान सीए गौतम अग्रवाल, संयोजक राजमल काजल, लोकनाथ सिगल, कमल गोयल, मुकेश गर्ग, अशोक बंसल, पं. अनंत वल्लभ और पं. संजय पंत मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी