महानगरों तर्ज पर शहर में हर संडे लगेगा जनता बाजार

महानगरों तर्ज पर शहर में हर संडे लगेगा जनता बाजार

-सरकारी जमीन पर कब्जा न हो इसके लिए हर संडे अलग-अलग स्थानों पर लगेगा जनता बाजार -पहले चर

Publish Date:Mon, 30 Nov 2020 05:10 AM (IST) Author: Jagran

-सरकारी जमीन पर कब्जा न हो, इसके लिए हर संडे अलग-अलग स्थानों पर लगेगा जनता बाजार

-पहले चरण में आटो मार्केट फेज-1, पटेल नगर, अर्बन एस्टेट-टू जनता बाजार के चिह्नित

फोटो : 207

पवन सिरोवा, हिसार

देश के प्रमुख महानगरों की तर्ज पर हिसार शहर में आगामी समय में हर संडे को अलग-अगल स्थानों पर संडे बाजार सजेगा। नगर निगम की ओर से लगाए जा रहे इस संडे बाजार का नाम जनता बाजार रखा गया है। व्यापारियों द्वारा सरकारी जमीन पर कब्जा न हो, इसको ध्यान में रखते हुए नगर निगम कमिश्नर अशोक गर्ग ने नया प्लान बनाया है कि जनता बाजार शहर में एक स्थान पर नहीं बल्कि हर संडे अलग-अलग स्थानों पर लगाया जाएगा। इसलिए नगर निगम की टीम ने सर्वे कर तीन स्थान भी चिह्नित कर लिए हैं, जहां जनता बाजार लगेगा। ये स्थान नगर निगम व्यापारियों को कारोबार करने के लिए किराए पर देगा।

-------

संडे बाजार के लिए ये तीन स्थान चिह्नित

ऑटो मार्केट फेज-1 :::: जब तक यह मार्केट पूरी विकसित नहीं होती है, इसकी खाली जमीन जहां झाड़ियां उगी हुई हैं, उसे साफ करवाकर संडे बाजार लगाया जाएगा।

पटेल नगर: पटेल नगर में सब्जीमंडी के पास सरकारी जमीन खाली है। उस जमीन का प्रयोग लोग खुले में गोबर व कचरा डालने या पशु बांधने के लिए करते हैं। इस जमीन पर संडे बाजार लगाया जाएगा।

अर्बन एस्टेट-टू :हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) के पुराने खंडहर बने कार्यालय के नजदीक सामुदायिक केंद्र के सामने पार्किंग के लिए काफी जगह खाली है। लोगों की मानें तो यह खंडहर नशेड़ियों का अड़डा बना हुआ है। इसके सामने बाजार सजेगा।

--

पुराने गवर्नमेंट कालेज मैदान में लगाया था संडे बाजार, व्यापारियों के विरोध के बाद हुआ बंद

महानगरों की तर्ज पर मेयर गौतम सरदाना व निगम कमिश्नर अशोक गर्ग ने पुराने गवर्नमेंट कालेज मैदान में शनिवार व रविवार को जनता बाजार लगाया था। जिसका रिस्पोंस तो निगम प्रशासन को मिला लेकिन श्री रामलीला कमेटी कटला और शहर के गणमान्य लोगों ने इसपर एतराज जताया। कारण था कि शहर में एक मात्र यह ऐसी सरकारी जमीन है जो बीच में भी है और यहां सामाजिक कार्यक्रम होते हैं। ये व्यापारी भविष्य में यहां बाजार के नाम पर कब्जा कर सकते थे, ऐसे में समाजहित को देखते हुए यहां बाजार बंद करवाने की मांग उठी और उसके बाद बाजार लगना बंद हुआ। हालांकि अब निगम ने यह प्लान बनाया है कि संडे बाजार की आड़ में कब्जे न हो इसलिए हर संडे अगल अगल स्थान पर निगम बाजार लगवाएगा। ताकि महीने में करीब एक जगह एक ही बार बाजार लगे। कब्जा भी न हो और खाली जगह का सदुपयोग कर निगम अपनी आय भी बढ़ा सके।

--

यहां भी बाजार लगाने पर हो रहा विचार

सेक्टर-14 में एचएसवीपी की खाली जमीन पर बाजार लगाने पर विचार

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) की सेक्टर-14 में चौकी के सामने निर्माणाधीन निजी अस्पताल के पीछे काफी खाली जमीन है। जहां सर्कस भी लगता रहा है। बस स्टैंड के पास होने से यह जगह भी अहम है। इन दिनों झुग्गी झोपड़ियों की आड़ में एचएसवीपी की जमीन पर कब्जे हो रहे हैं। यहां भी महीने में एक दिन बाजार लगाने पर विचार हो रहा है जिससे ग्रामीण लोग बस स्टैंड से यहां आसानी से पहुंच सकेंगे और संडे बाजार में सामान खरीदारी कर सकेंगे।

--

शहर में अलग-अलग स्थानों पर संडे बाजार लगाया जाएगा। इसके लिए ऑटो मार्केट, पटेल नगर और अर्बन एस्टेट-टू तीन स्थान जगह भी चिह्नित किए हैं। यहां व्यापारियों को बाजार की बुनियादी सुविधा निगम मुहैया करवाएगा। जनता बाजार में व्यापारियों का रुझान दिखा है। इसी के चलते जमीन पर कब्जा भी न हो और उसका सदुपयोग भी हो इसको ध्यान में रखते हुए प्लान बनाया है। जिसे जल्द सिरे चढ़ाया जाएगा।

-अशोक कुमार गर्ग, कमिश्नर, नगर निगम हिसार।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.