नवरात्र के पहले दिन पांच हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने श्रीदेवी भवन मंदिर में की पूजा-अर्चना

जागरण संवाददाता हिसार नवरात्र पर पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालु सुबह पांच बजे से पहले ही श्रीदे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:34 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:34 AM (IST)
नवरात्र के पहले दिन पांच हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने श्रीदेवी भवन मंदिर में की पूजा-अर्चना
नवरात्र के पहले दिन पांच हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने श्रीदेवी भवन मंदिर में की पूजा-अर्चना

जागरण संवाददाता, हिसार : नवरात्र पर पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालु सुबह पांच बजे से पहले ही श्रीदेवी भवन मंदिर में पहुंचना शुरू हो गए। नवरात्र के पहले दिन पांच हजार से अधिक श्रद्धालुगण मंदिर में पहुंचे और पूजा-अर्चना की। मंदिर में नवरात्र पर स्थिति यह थी कि सुबह साढ़े पांच बजे से पहले ही मंदिर में करीब 70 श्रद्धालुगण पूजा-अर्चना के लिए गेट पर लाइन लगाकर खड़े हो गए और अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। जिनमें महिलाओं व बच्चों की संख्या करीब 60 फीसद रही। हिसार का 251 साल पुराना श्री देवी भवन मंदिर में नवरात्र के पहले दिन पांच हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए और पूजा-अर्चना की।

----------

सच्चे मन से मन्नत मांगने से होती है पूरी : पंडित सुरेश

श्रीदेवी भवन मंदिर के महंत पंडित सुरेश ने बताया कि श्रीदेवी भवन मंदिर की मान्यता है कि यहां पर जो कोई भी सच्चे मन से मन्नत मांगता है तो मां उसकी मनोकामना अवश्य पूरी करती है। यहीं कारण है कि नवरात्र में इस मंदिर में दिल्ली, राजस्थान और मुंबई तक के श्रद्धालुगण पहुंचते थे। कोविड-19 के चलते श्रद्धालुगण दूर दराज से नहीं पहुंच पा रहे है। हालांकि पिछली बार कोविड-19 में ऑनलाइन लोगों ने माता की प्रतिमा के दर्शन किए थे।

------------------

मंदिर में सेनिटाइज व मास्क का किया प्रबंध

साल 1770 में बने श्रीदेवी भवन मंदिर में कोविड-19 में जनता की सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है। एक दिन पहले ही मंदिर में भव्य सजावट के साथ साथ लोगों की सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए गए। वहां पर सेनिटाइज के लिए ऑटोमैटिक मशीन लगाने से लेकर सेनिटाइजर का प्रबंध भी किया गया ताकि कोविड-19 से बचाव हो सके। इसके अलावा उन्हीं श्रद्धालुओं को माता के मंदिर में प्रवेश दिया गया जो मास्क लगाए हुए थे। मंदिर परिसर में माता के नौ रुप की प्रतिमा के साथ-साथ, हनुमान मंदिर, भगवान गणेश, श्रीराम दरबार, राधा-कृष्ण मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर, भैरवनाथ मंदिर, मां संतोषी माता मंदिर, तिरूपति बालाजी मंदिर में भी भव्य सजावट की गई। मंदिर में 7 पुजारियों ने पूजा अर्चना की।

--------------------

नवरात्र पर्व 13 अप्रैल से 21 अप्रैल तक चलेगा। श्री देवी भवन मंदिर शहर का प्राचीन मंदिर है। जिसमें हर साल 10 हजार से ज्यादा श्रद्धालुगण प्रतिदिन मां की पूजा अर्चना करने आते थे। कोविड-19 के कारण श्रद्धालुओं की संख्या में कमी अवश्य आई है लेकिन अभी भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण मंदिर में पूजा अर्चना करने आते है। पहले नवरात्र में दोपहर तक करीब ही 700 श्रद्धालुगण मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचे थी सायं को उनकी संख्या हजारों में हो गई।

विपिन गोयल, महासचिव, श्रीदेवी भवन मंदिर हिसार।

chat bot
आपका साथी