हर मौके पर जनसेवा का बहाना ढूंढते किरोड़ी के बलकार दंपती

संवाद सहयोगी अग्रोहा कहते हैं कि हर काम को करने का अपना एक समय होता है लेकिन गांव

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 05:45 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:10 AM (IST)
हर मौके पर जनसेवा का बहाना ढूंढते किरोड़ी के बलकार दंपती
हर मौके पर जनसेवा का बहाना ढूंढते किरोड़ी के बलकार दंपती

संवाद सहयोगी अग्रोहा : कहते हैं कि हर काम को करने का अपना एक समय होता है लेकिन गांव किरोड़ी निवासी डा. बलकार व उनकी जीवन संगिनी हर अवसर पर जनसेवा का बहाना ढूंढ ही लेते हैं। दंपती का मानना है कि भलाई का कार्य ऐसे करें, जिसका लाभ समाज के हर वर्ग को निस्वार्थ भाव से हो। बलकार पूनिया ने बताया कि वे अपने बच्चो के जन्मदिन व विशेष अवसरों पर रक्तदान व पौधारोपण करते है। उनके दो बच्चे हैं एक बेटा और एक बेटी। वे दोनों उनके हर जन्मदिन पर रक्तदान कर उनका जन्मदिन मनाते हैं। इस बार उन्होंने अपनी बेटी सानवी के 16वें जन्मदिन पर एक साथ रक्तदान कर अपनी बेटी का जन्मदिन मनाया। डा. बलकार ने बताया कि इस अभियान से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का काम कर रहे हैं।

-------------------

गांव में महिलाओं को बना रहे आत्मनिर्भर

किरोड़ी निवासी दंपती बलराज पूनिया और अमरजीत कौर अपने गांव की महिलाओं-युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए गांव में सिलाई व कढ़ाई का मुफ्त प्रशिक्षण केंद्र भी चला रहे हैं। इसके साथ छात्राओं व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही लड़कियों के लिए गांव में महिला पुस्तकालय चला रहे हैं।

----------

राज्यपाल और सीएम से हो चुके सम्मानित

हरियाणा सरकार द्वारा दंपती को उनके सामाजिक कार्यों के लिए सम्मानित किया जा चुका है। अमरजीत कौर को हरियाणा के तत्कालीन राज्यपाल डा. एआर किदवई, महिला उत्थान के लिए राज भवन चंडीगढ़ में उत्कृष्ट चेतना पुरस्कार से सम्मानित कर चुके हैं। इसके अलावा हरियाणा के सीएम मनोहर लाल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भी सम्मानित कर चुके हैं। जिला प्रशासन हिसार द्वारा 15 अगस्त व स्वतंत्रता दिवस पर दंपती को दो बार सम्मानित किया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी