Omicron Virus: हिसार स्वास्थ्य विभाग में अलर्ट, सीएचसी को दिया प्रतिदिन 200 सैंपल करने का टारगेट

हिसार जिला सर्विलांस अधिकारी एवं आइडीएसपी इंचार्ज डा. सुभाष खतरेजा ने बताया कि सोमवार को जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। जिले में दो एक्टिव केस हैं तथा रिकवरी रेट 97.89 प्रतिशत है।

Naveen DalalTue, 30 Nov 2021 02:39 PM (IST)
ओमिक्रान के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए हिसार में प्रत्येक सीएचसी को प्रतिदिन 200 सैंपल करने का टारगेट।

हिसार, जागरण संवाददाता। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के आमिक्रान वैरिएंट से बढ़ते संक्रमितों के चलते स्वास्थ्य मुख्यालय से जारी गाइडलाइन के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग ने भी अपने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को आगामी दिनों में कोरोना के प्रति अलर्ट रहने के आदेश दिए है। इस मामले में सीएमओ डा. रत्नाभारती ने सोमवार दोपहर को जिले के सभी मेडिकल आफिसर, नोडल अधिकारी, डिप्टी सीएमओ, आइडीएसपी इंचार्ज, सैंपलिंग टीमें, मोलिक्यूलर लैब के स्टाफ को बुलाकर बैठक की। बैठक में सभी सीएचसी को प्रतिदिन सैंपल करने का टारगेट दिया है। सीएमओ ने सभी सीएचसी को सैंपलिंग बढ़ाकर टारगेट दिए है। जिले में प्रतिदिन कुल 2000 सैंपल करने होंगे। सभी सीएचसी को 200-200 सैंपल करने होंगे। इनमें 50 एंटीजन और 150 आरपीसीआर टेस्ट करने हाेंगे। शहर में अस्पताल, कालेजों और स्कूलों में सैंपलिंग की जाएगी। बैठक में सीएमओ डा. रत्नाभारती, डा. सुभाष खतरेजा सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कोरोना का नया केस न मिलने से रही राहत

जिला सर्विलांस अधिकारी एवं आइडीएसपी इंचार्ज डा. सुभाष खतरेजा ने बताया कि सोमवार को जिले में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। जिले में दो एक्टिव केस हैं तथा रिकवरी रेट 97.89 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक सात लाख 77 हजार 158 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें संक्रमण के कुल 53 हजार 998 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक कुल 52 हजार 856 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। पहली लहर में संक्रमण के 17 हजार 147 जबकि दूसरी लहर में अब तक 36 हजार 851 मामले दर्ज किए गए हैं।

जिले में डेंगू संक्रमण के 11 नए मामले

जिले में सोमवार को डेंगू संक्रमण के 11 नए मामले मिले। जिले में डेंगू के सक्रिय संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 49 है। उन्होंने बताया कि अब तक 5423 डेंगू आशंकित लोगों के सैंपल लिए गए हैं, इनमें से 986 लोगों में डेंगू का संक्रमण मिला है। 936 व्यक्ति डेंगू से रिकवर हो चुके है। डिप्टी सिविल सर्जन ने बताया कि डेंगू के सामान्य रूप से देखे जाने वाले लक्षणों में मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, तेज बुखार, उल्टी आना और चक्कर महसूस होना इनमें से कोई भी लक्षण महसूस करते हैं तो तुरंत डाक्टर से संपर्क कर आवश्यक इलाज शुरू करवा लें।

780 की हुई सैंपलिंग

सोमवार को जिले में 780 लोगाें के सैंपल लिए गए है। इन सैंपल की रिपोरट मंगलवार को आएगी। जिसमें पता लग पाएगा कि इनमें से कितने संक्रमित मिले है।

6304 लोगों को लगे कोरोना से बचाव के टीके

सोमवार को जिले में कोरोना से बचाव के लिए 6304 लोगों को टीके लगाए गए। इनमें 60 से अधिक आयु वर्ग में 1057 लोगों को, 45 से 60 के आयु वर्ग में 14 लोगों को तथा 18 से 44 के आयु वर्ग में 1205 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.