विदेशों से आए 26 लोग नहीं हुए क्वारंटाइन, कोई दिल्ली मिला तो कोई रोपड़ शादी में पहुंचा

Omicron Variant ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसके तहत विदेशों से आने वाले हर नागरिक को क्वारंटाइन रहने का निर्देश है। बावजूद इसके विदेशों से आए 26 लोग क्वारंटाइन नहीं हुए।

Rajesh KumarWed, 01 Dec 2021 03:08 PM (IST)
Omicron Variant: विदेशों से आए 26 लोग नहीं हुए क्वारंटाइन।

जागरण संवाददाता, हिसार।  Omicron Variant: एक तरफ सरकार ने दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए विदेशों से आने वाले लोगों के लिए क्वारंटाइन में रहने की गाइडलाइन जारी की है। लेकिन दूसरी तरफ हिसार में विदेशों से 23 से 29 नवंबर के बीच आए लोग क्वारंटाइन न होकर अपने घरों से करीब 100 से 150 किलोमीटर की दूरी पर मिले। विदेश से आए लोगों से बात की गई तो इनमें अधिकतर अपने घरों से बाहर ही मिले।

विदेश से आए उकलाना निवासी तीन लोग रोपड़ शादी में गए हुए मिले तो जबकि हांसी का एक युवक दिल्ली चला गया। गौरतलब है कि ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए सरकार ने क्वारंटाइन को लेकर गाइडलाइन 29 नवंबर को जारी की है। इसलिए इन लोगों का कहना है कि उन्हें क्वारंटाइन रहने के बारे में जानकारी नहीं थी। विदेशों से आए 26 लोग जिन देशों से आए वहां इनकी सैंपलिंग की गई थी। लेकिन दिल्ली एयरपोर्ट पर इन लोगों की थर्मल स्कैनिंग की गई। मंगलवार को रिटायर्ड हेल्थ इंस्पेक्टर जयबीर के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने इन लोगों के घर-घर जाकर 26 लोगाें में से कुल 14 लोगों के सैंपल करवाए।

नई गाइडलाइन के अनुसार आठवें दिन दोबारा होगा सैंपल

विदेशों से आए लोगों को सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन के अनुसार एक सैंपल विदेश से आने पर और संक्रमित मिलने पर आठवें दिन दोबारा सैंपल करवाना होगा। स्वास्थ्य विभाग ने ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के अनुसार विदेशों से आने वाले लोगों को जिस देश से वे आ रहे है। अपनी निगेटिव रिपोर्ट लेकर आनी होगी। विदेश से आने पर उनके आरटीपीसीआर सैंपल किए जाएंगे। यदि रिपोर्ट निगेटिव आती है तो सात दिन होम क्वारंटाइन रहना होगा। आठवें दिन दोबारा टेस्ट होगा। अगर कोरोना टेस्ट पाजिटिव आता है तो जीनोम टेस्टिंग के लिए सैंपल भेजा जाएगा। आइसाेलेशन में रखा जाएगा। प्रोटोकाल के तहत उपचार किया जाएगा। वहीं रैंडम सैंपलिंग के तहत पांच प्रतिशत सैंपल की जाएगी।

इधर छह दिन के अंदर कोरोना का तीसरा मामला

हिसार में छह दिन के अंदर कोरोना का तीसरा मामला सामने आया है। शहर के मिलगेट एरिया निवासी 66 वर्षीय एक बुजुर्ग कोरोना संक्रमित मिला है। तबीयत बिगड़ने पर बुजुर्ग को शहर के निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया है, जहां निजी लैब में उसका सैंपल करवाया गया तो वह कोरोना संक्रमित मिला। बुजुर्ग की छाती और फेफड़ों में इंफेक्शन है। बुजुर्ग को आक्सीजन पर लिया गया है।

हालांकि निजी लैब की रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित मिले इस बुजुर्ग की रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड नहीं की गई है। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने इस मरीज के संक्रमित होने के आंकड़े जारी नहीं किए है। गौरतलब है कि इससे पहले हिसार कैंट और हांसी के मदनपुरा गांव से कोरोना संक्रमित मिल चुके है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वैरिएंट आमिक्रोन को देखते हुए जिले में मंगलवार को शहरी और ग्रामीण एरिया में सैंपलिंग शुरु कर दी गई। हालांकि विभाग ने दो हजार सैंपल करने का टारगेट रखा था।

जिले में किए गए 1200 सैंपल

मंगलवार को जिले में 1200 सैंपल किए गए। शहर में जहां सिविल अस्पताल, गवर्नमेंट वूमन कालेज और बस स्टेंड पर सैंपल किए गए। वहीं सीएचसी में भी सैंपल किए गए। हालांकि प्रत्येक सीएचसी को सीएमओ ने मंगलवार को 200-200 सैंपल के साथ जिले में कुल 2000 सैंपल का टारगेट दिया था। लेकिन मंगलवार को विभाग 2000 सैंपल का टारगेट पूरा नहीं कर पाया।

दो एक्टिव मरीज हुए स्वस्थ

जिला सर्विलांस अधिकारी और आईडीएसपी इंचार्ज डा. सुभाष खतरेजा ने बताया कि मंगलवार को जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के दो मरीज स्वस्थ हो गए है। अब रिकवरी रेट 97.89 प्रतिशत है। अब तक सात लाख 77 हजार 963 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिसमें संक्रमण के कुल 53 हजार 998 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक कुल 52 हजार 856 लोग कोरोना से रिकवर हो चुके हैं। पहली लहर में संक्रमण के 17 हजार 147 जबकि दूसरी लहर में अब तक 36 हजार 851 मामले दर्ज किए गए हैं।

5149 को लगी वैक्सीन

जिले में मंगलवार को 5149 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। इनमें 60 से अधिक आयु वर्ग में 65 लोगों को, 45 से 60 के आयु वर्ग में 185 लोगों को तथा 18 से 44 के आयु वर्ग में 620 लोगों को कोरोना से बचाव के टीके लगाए गए। हिसार में आमिक्रोन के बढ़ते खतरे काे देखते हुए लोगों ने वैक्सीन लगवाने में रूचि दिखाई। जिससे एक दिन में छह हजार से अधिक लोगों को वेक्सीन लगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.