Omicron Alert: हिसार मास्क को लेकर प्रशासन की सख्ती, कोरोना वैक्सीनेशन के बनाया मास्टर प्लान

हिसार में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग फिर अलर्ट मोड पर आ गया है। जिसको लेकर प्रशासन फिर से सख्त हो गया है। एक फिर लोगों को मास्क के लिए लगाने के लिए रोको टोको अभियान चलाया जा रहा है ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 10:11 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 10:11 AM (IST)
Omicron Alert: हिसार मास्क को लेकर प्रशासन की सख्ती, कोरोना वैक्सीनेशन के बनाया मास्टर प्लान
हिसार में कोरोना और ओमिक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क।

हिसार, जागरण संवाददाता। हिसार में दूसरी डोज की संख्या बढ़ाने को लेकर जिला प्रशासन के मास्टर प्लान पर आज से काम शुरू कर दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने टीमें गठित कर दी हैं और पार्षदो ने वार्ड वाइज जानकारी दे दी है। जिसके बाद स्वास्थ विभाग ने शेड्यूल भी जारी कर दिया है। इसी के तहत आज विभिन्न वार्ड में वेक्सिनेशन अभियान चलाया जाएगा। जिला नोडल अधिकारी डाक्टर तरुण ने बताया कि प्रशासन से मिले आदेशों के  बाद हर वार्ड में स्वास्थ्य विभाग की एक टीम तैनात कर दी गई हैं। शहर में 20 वार्ड हैं और सभी 20 वार्ड के लिए एक एक टीम है।

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए मास्टर प्लान तैयार

हालांकि अब तक सभी वार्ड से पार्षद की डिमांड नहीं आई हैं। लेकिन चार वार्ड की डिमांड आने पर उन्होंने शेड्यूल जारी कर दिया है। विभाग की तरफ से एक टीम एक वार्ड में सात दिन तक वैक्सीन लगाएगी। इसमें पार्षदों का सहारा लिया जाएगा। पार्षद ऐसे लोगों को एकत्रित करेंगे और एक जगह बुलाकर वहां पर वैक्सीनेशन करवाया जाएगा। इसी के तहत बुधवार को दूसरी डोज की संख्या बढ़ाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग काम करेगा।

यहां होगा कोरोना का टीकाकरण

यह जानकारी देते हुए वैक्सीनेशन के प्रभारी डा. अरुण ने बताया कि वार्ड नंबर एक के दिव्यांग विकलांग केंद्र में आठ दिसंबर को, वार्ड नंबर-2 के प्याऊ बाबा विश्वकर्मा समिति में आठ दिसंबर को, सैनियान मोहल्ला में आठ  दिसंबर को, वार्ड नंबर-7 में हनुमान मंदिर गली नंबर एक में 8 दिसंबर को, वार्ड नंबर-8 में ब्रह्म ज्ञान कुटिया शांति नगर में 8 दिसंबर को। इनके अलावा डा अरुण ने बताया कि गुरुद्वारा माडल टाउन में आठ दिसंबर,  वार्ड नंबर-15 के जयदेव नगर में,  वार्ड नंबर-17 की मॉल कॉलोनी कैमरी रोड में 8 दिसंबर, वार्ड नंबर-20 की जाट धर्मशाला में 8 दिसंबर को वेक्सिनेशन होगा।

पहली डोज के बाद दूसरी डोज लगवाना जरुरी

डाक्टर तरुण ने लोगों से अपील की है कि निर्धारित स्थानों पर पहुंचकर जिन्हें पहली डोज नहीं लगी है वे अपनी पहली डोज लगवाए और जिन्हें पहली डोज लगने पर उनकी दूसरी डोज का टाइम आ गया है तो  दूसरी डोज लगवाए। जिन्हें कोवैक्सीन की पहली डोज लगी है उनकी दूसरी डोज 28 दिन बाद लगेगी और जिन्हें कोविशिल्ड की डोज लगी है उन्हें 84 दिन बाद दूसरी डोज लगेगी। इसलिए अपनी दूसरी डोज का ध्यान रखें और समय पर दूसरी डोज लगवा लें ताकि कोरोना से बचाव हो सके, अगर समय पर दूसरी डोज नहीं लगाते हैं तो पहली डोज का भी असर खत्म हो जाता है।

chat bot
आपका साथी