Omicron Alert: हरियाणा में ओमिक्रोन की दस्‍तक, ओपीडी जांच से पहले कोरोना टेस्ट जरुरी

ओमिक्रोन के बढ़ते केसों को देखते हुए स्वास्थ्य मुख्यालय ने सभी जिलों के सीएमओ को गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसके चलते कोरोना के सैंपल बढ़ाने वैक्सीनेशन की दूसरी डोज बढ़ाने को लेकर और विदेशों से आने वाले लोगों की मानिटरिंग को लेकर आदेश दिए गए है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 12:24 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 12:24 PM (IST)
Omicron Alert: हरियाणा में ओमिक्रोन की दस्‍तक, ओपीडी जांच से पहले कोरोना टेस्ट जरुरी
ओमिक्रोन वायरस को लेकर स्वास्थ्य मुख्यालय ने सभी जिलों के सीएमओ को जारी की गाइडलाइन।

हिसार, जागरण संवाददाता। ओमिक्रोन के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दोबारा से ओपीडी में जांच करवाने  के लिए आने वाले लोगों के लिए कोरोना रिपोर्ट जरुरी कर दी है। हालांकि यह नियम अभी कुछ ओपीडी मेें ही फोलो किया जा रहा है। ऐसा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किया गया है। कोरोना की पहली और दूसरी लहर में स्वास्थ्य मुख्यालय की तरफ से ऐसी गाइडलाइन जारी की गई थी।

अस्पताल में कोरोना के टेस्ट के लिए लगी लाइन

जिसके बाद से प्रत्येक ओपीडी में मरीजों को जांच करवाने के लिए पहले कोरोना का टेस्ट करवाना पड़ता था, इसके बाद रिपाेर्ट आने पर ओपीडी में मरीजों की जांच की जाती थी। लेकिन इससे मरीजों को परेशानी भी उठानी पड़ती थीं, क्योंकि एक तो वे किसी बीमारी के लिए सिविल अस्पताल में चेकअप के लिए आते थे, लेकिन दूसरी तरफ उन्हें अपनी बीमारी की बजाय पहले कोरोना टेस्ट करवाना पड़ता था, इसमें समय अधिक लगता था, क्योंकि सिविल अस्पताल में पहले फ्लू क्लीनिक में मरीज को कोरोना सैंपल के लिए फार्म भरवाना पड़ता और उसके बाद कोरोना सैंपल की जांच के लिए कोरोना वार्ड में जाकर सैंपल करवाना पड़ता, सैंपल के लिए लंबी लाइनें लगती थी, जब तक सैंपल होता, तब तक तो ओपीडी का समय भी बीत जाता, ऐसे में मरीज जिस बीमारी के लिए चेकअप करवाने आते थे, उस बीमारी का इलाज हो ही नहीं पाता।

सभी जिलों के सीएमओ को गाइडलाइन जारी

इसी नियम को सिविल अस्पताल में दोबारा से लागू कर दिया गया है। दांत के रोगियों को और बुखार के मरीजों को प्रमुखता से कोरोना टेस्ट करवाने के लिए कहा जा रहा है। ओमिक्रोन के बढ़ते केसों को देखते हुए स्वास्थ्य मुख्यालय ने सभी जिलों के सीएमओ को गाइडलाइन जारी कर दी है। जिसके चलते कोरोना के सैंपल बढ़ाने, वैक्सीनेशन की दूसरी डोज बढ़ाने को लेकर और विदेशों से आने वाले लोगों की मानिटरिंग को लेकर आदेश दिए गए है। वहीं स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई जा रही है, जिनमें आइसोलेशन वार्ड तैयार करना, वेंटीलेटर व्यवस्था दुरुस्त करवाना, बच्चों के संक्रमित होने की आशंका पर सुविधाएं दुरुस्त करना आदि पर काम किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी