फुटपाथ पर लगाई घटिया सामग्री, निगम ने एक फीसद जुर्माना ठोका

पार्षद बोली करीब 70 लाख रुपये का निर्माण कार्य

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 06:44 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 06:44 AM (IST)
फुटपाथ पर लगाई घटिया सामग्री, निगम ने एक फीसद जुर्माना ठोका
फुटपाथ पर लगाई घटिया सामग्री, निगम ने एक फीसद जुर्माना ठोका

पार्षद बोली : करीब 70 लाख रुपये का निर्माण कार्य

फोटो : 44

जागरण संवाददाता, हिसार : वार्ड-11 में सड़क किनारे बजाए जा रहे फुटपाथ पर गुणवत्ता को ठेंगा दिखाकर पुरानी व घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग किया जा रहा था। पार्षद की ओर से लोगों ने जब निर्माण सामग्री देखी तो उन्हें खराब गुणवत्ता वाली सामग्री नजर आई। फुटपाथ निर्माण में पुरानी कर्बस्टोन का प्रयोग किया जा रहा था। पुरानी स घटिया सामग्री का इस्तेमाल की पार्षद की ओर से निगम प्रशासन को सूचित किया। मामला संज्ञान में आने के बाद निगम के सहायक अभियंता ने एजेंसी को कुल अनुमान का एक फीसद जुर्माना लगा दिया है। साथ ही पुरानी व घटिया सामग्री को हटाने के आदेश दिए गए।

----------------

ठेकेदार को यह दिया नोटिस

निगम के सहायक अभियंता के अनुसार 28 सितंबर 2020 में एजेंसी को कार्य अलाट किया गया था। 16 सितंबर 2021 को कनिष्ठ अभियंता ने मौका निरीक्षण किया। इस दौरान पाया गया कि फुटपाथ पर कर्बस्टोन लगाए जा रहे है जो तय मानकों व शर्त के अनुसार सहीं नहीं है। ऐसे में उन्हें उखाडा जाए। इस निर्माण में शर्त व मानकों के अनुसार निर्माण सामग्री का प्रयोग नहीं करने पर एजेंसी को कुल अनुमान का एक फीसद जुर्माना लगाया जाता है। साथ ही सहायक अभियंता ने नए सिरे से निर्माण कार्य शुरु करने के दौरान सबूत के तौर पर फोटो खिचकर कार्यायल को भेजने के आदेश दिए है। साथ ही सेक्टर-14 निवासी ठेकेदार को चेतावनी दी यदि भविष्य में निर्माण कार्य सहीं नहीं पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी।

------------------------

नियमित मानिटरिग से नदारद रहते है इंजीनियर, विकास कार्यों पर उठ रहे सवाल

निगम इंजीनियर फील्ड में विकास कार्यों की नियमानुसार मानिटरिग करने में अक्सर नदारद रहने के आरोप लगते रहे है। इन आरोपों में एक बार फिर से दम नजर आ रह है। कारण है कि जिन कमियों को निगम अफसरों को पकड़ना चाहिए था वह पार्षद प्रतिनिधियों की ओर से पकड़ी जा रहा है। पार्षद प्रतिनिधि कर्मवीर ने कहा कि हमने निर्माण में पुरानी व घटिया सामग्री का प्रयोग पकड़ा और निगम प्रशासन को सूचित किया है। यदि निगम अफसर नियमित काम की मानिटरिग करते हो ठेकेदार ऐसा कदम उठाने की हिम्मत भी नहीं कर सकता था लेकिन अफसरों की सुस्त कार्यप्रणाली का ही यह परिणाम है कि करीब 70 लाख के इस कार्य में साउथ बाइपास से सातरोड की ओर सड़क निर्माण हुआ था। उसी के फुटपाथ में यह खामियां है। यह सड़क भी ऐसी बनी है कि निर्माण के करीब दो माह बाद ही उसमें गडढ़े तक हो गए। ठोस कार्रवाई आज तक नहीं हुई।

---------------------------------

वर्जन

मेरे वार्ड में फुटपाथ निर्माण में पुरानी व घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग हो रहा है। इस बारे में निगम अफसरों को सूचित किया तो उन्होंने काम रुकवा दिया है और ठेके पर एक फीसद का जुर्माने का नोटिस जारी किया है।

- सरोज बाला, पार्षद वार्ड-11, नगर निगम हिसार।

chat bot
आपका साथी