सेक्टर 16-17 आरओबी पर अधिकारियों ने 30 की जगह 25 करोड़ की दिखाई लागत, बाद में दी सफाई- अन्य खर्च नहीं जोड़े

जागरण संवाददाता हिसार सरकारी कामों में जनता के पैसे बर्बादी होते तो सुना है मगर साउथ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 07:11 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 07:11 AM (IST)
सेक्टर 16-17 आरओबी पर अधिकारियों ने 30 की जगह 25 करोड़ की दिखाई लागत, बाद में दी सफाई- अन्य खर्च नहीं जोड़े
सेक्टर 16-17 आरओबी पर अधिकारियों ने 30 की जगह 25 करोड़ की दिखाई लागत, बाद में दी सफाई- अन्य खर्च नहीं जोड़े

जागरण संवाददाता, हिसार : सरकारी कामों में जनता के पैसे बर्बादी होते तो सुना है मगर साउथ बाईपास पर बने सेक्टर 16-17 आरओबी के निर्माण पर अफसरों ने पांच करोड़ रुपये सरकार के बचाए हैं। इसके निर्माण के लिए 30 करोड़ 69 लाख रुपये की लागत का अनुमान था, लेकिन इस पर 25 करोड़ 38 लाख रुपये की लागत आई है। हालांकि अभी इस प्रोजेक्ट की पूरी पेमेंट नहीं की गई है और इस पर पोल लगाने व थोड़ा कार्य बाकि है। जब इस बारे में पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन विशाल कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि अब तक 25 करोड़ खर्च हुए हैं बाकि खर्च अभी नहीं जोड़े हैं। हिसार-सादलपुर रेलवे लाइन पर सेक्टर 16-17 के समीप बनाया गया डबल लेन आरओबी दक्षिण बाईपास पर आवागमन को सुगम बनाएगा। इस आरओबी के बनने से कैमरी रोड़ की यातायात व्यवस्था भी पहले से काफी बेहतर होगी। ओवर ब्रिज का निर्माण लगभग 3 साल की अवधि में पूरा किया गया है। 765 मीटर लंबे इस ओवर ब्रिज का डिफेक्ट लाएबिल्टी पीरियड 3 साल तक रहेगा। यहां पीडब्ल्यूडी की तरफ से तोशाम रोड़ की तरफ 254.22 मीटर और राजगढ़ रोड़ की तरफ से 460.58 मीटर अप्रोच रोड़ का निर्माण किया गया है। इसी प्रकार राजस्थान की सीमा से स्टे गांव बालसमंद में नए बस-स्टैंड के निर्माण से इस क्षेत्र के नागरिकों को बड़ी सहूलियत मिली है। बस स्टैंड के निर्माण कार्य पर अभी तक 1 करोड़ 16 लाख 76 हजार रुपये की लागत आई है। बस स्टैंड परिसर में प्रतिक्षा कक्ष, चाय-पानी की दुकान, शौचालय, सीढिय़ां व रैंप, बसों की पार्किंग तथा रैन वॉटर हार्वेस्टिग सिस्टम इत्यादि निर्माण कार्य किए गए हैं।

हिसार को मिली लगभग 30 करोड़ रुपये की चार परियोजनाओं की सौगात

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीरवार को जिलावासियों को चार परियोजनाओं का तोहफा मिला, उनमें हिसार-सादलपुर रेलवे लाइन पर सेक्टर-16-17 के समीप दो मार्गीय आरओबी, गांव सीसवाल में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, न्याणा में उप-स्वास्थ्य केन्द्र तथा बालसमंद में नए बस-स्टैंड का निर्माण शामिल है। इस अवसर पर लघु सचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा, पुरातत्व एवं संग्रहालय राज्य मंत्री अनूप धानक, विधायक डॉ. कमल गुप्ता, विधायक विनोद भ्याणा, विधायक जोगी राम सिहाग, मेयर गौतम सरदाना, उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी व अन्य प्रशासनिक अधिकारीगण उपस्थित थे। पांच करोड़ नहीं बचाए हैं अभी तक 25 करोड़ खर्च हुए हैं बाकि खर्च इसमें नहीं जोड़ा गया है।

- विशाल कुमार, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी

ये बोले जनप्रतिनिधि

जिले को आज लगभग 30 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन कर जिले के लोगों को सौगात दी गई है। आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया गया है, उनमें बहुत से ऐसे विधानसभा क्षेत्र भी हैं, जहां विपक्षी पार्टियों के विधायक हैं। इससे पता चलता है कि प्रदेश सरकार बिना भेदभाव के सभी हलकों में समान रूप से विकास कार्य करवा रही है। आदमपुर हलके में भी दो उद्घाटन किए गए हैं। सेक्टर 16-17 के समीप बनाए गए आरओबी से दक्षिणी बाईपास से आवागमन करने वाले प्रदेश व प्रदेश के बाहर के वाहन चालकों को काफी सुगमता होगी।

- रणबीर गंगवा, डिप्टी स्पीकर एवं विधायक नलवा

----

विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी सरकार ने विकास कार्यों की गति को रुकने नहीं दिया है। 27 अक्टूबर को जब गठबंधन सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल पूरा हुआ था तो उस समय मुख्यमंत्री व उप-मुख्यमंत्री ने हिसार में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया था और उस दिन हिसार में विमानन हब के दूसरे चरण के तहत रनवे विस्तार के लिए भूमि पूजन का कार्य किया है, इसके तहत विभिन्न परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है। आने वाले दिनों में प्रदेश में विकास की गति को और तेज किया जाएगा और हिसार में भी अन्य कई परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया जाएगा।

- अनूप धानक, राज्यमंत्री

-----

हिसार स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहा है। डाबड़ा चौंक पुल का दोहरीकरण, सूर्य नगर में आरओबी व आरयूबी, पटेल नगर आरयूबी सहित अनेक विकास कार्य किए गए व करवाए जा रहे हैं। हिसार शहर को फाटक रहित करने का लक्ष्य रखा गया है। हिसार में विकसित हो रहे हवाई अड्डे के बाद जिले का स्वरूप ही अलग होगा। हवाई अड्डे के पास 17 हजार एकड़ भूमि उपलब्ध है जो यहां विभिन्न परियोजनाओं के लिए काफी महत्वपूर्ण है। यहां मेडिकल, आईटी पार्क, बल्क ड्रग पार्क सहित अन्य बड़े प्रोजेक्ट स्थापित किए जाएंगे।

- डा. कमल गुप्ता, शहरी विधायक, हिसार

---

वर्तमान प्रदेश सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि इस सरकार पर कोई भी क्षेत्रवाद का आरोप नहीं लगा सकता। सरकार द्वारा पूरे प्रांत में विकास कार्य करवाए जा रहें हैं। इसी कड़ी में हांसी विधानसभा क्षेत्र में भी स्ट्रोम वाटर, सीवरेज, पानी व सड़कें आदि के निर्माण कार्य चल रहे हैं।

विनोद भ्याणा, विधायक हांसी ----

वर्तमान सरकार प्रदेश में समान रूप से विकास कार्य करवा रही है। बरवाला में अनेक विकास कार्य चल रहे हैं, जिनमें राजली से पंघाल रोड़ का निर्माण पूरा किया जा चुका है। इसी प्रकार से जल्द ही अन्य निर्माण कार्य भी पूरे होंगे, जिनका उद्घाटन आगामी दिनों में करवाया जाएगा।

जोगीराम सिहाग, विधायक, बरवाला

chat bot
आपका साथी