खून की कमी, पेट की तकलीफ और कुपोषण होगा दूर, स्कूली विद्यार्थियों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल गोली

राष्ट्रीय स्तर पर हर 6 महीने में 1 साल से 19 साल तक के बच्चों स्वास्थ्य को सुधारने के लिए व पेट में कीड़े मारने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाती हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 09:02 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 09:02 AM (IST)
खून की कमी, पेट की तकलीफ और कुपोषण होगा दूर, स्कूली विद्यार्थियों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल गोली
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम में पेट के कीड़े मारने वाली गोली खाने के लिए प्रेरित किया जाएगा

जागरण संवाददाता सिरसा। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों व बच्चों को एल्बेंडाजोल गोली खिलाई जाएगी राष्ट्रीय स्तर पर हर 6 महीने में 1 साल से 19 साल तक के बच्चों स्वास्थ्य को सुधारने के लिए व पेट में कीड़े मारने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के तहत एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाती हैं। कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम 12 सितम्बर से 18 सितम्बर तक जिले के 1 साल से 19 साल तक के सभी बच्चों को व कार्यक्रम के अन्तर्गत 20 साल से 24 साल तक महिलाओं को आशा वर्कर-आंगनवाड़ी कार्यकर्ता- व- एएनएम (ट्रिपल-ए) द्वारा एल्बेंडाजोल की गोलियां घर घर जाकर खिलाई जाएंगी।

वही जो बच्चे व महिला इन दिनों में बच जाएंगे उन बच्चों व महिलाओं को 19 सितम्बर से 22 सितम्बर को मॉप-अप दिवस के दौरान यह गोलियां खिलाई जाएगी /पेट में कीड़े होने की वजह से बच्चों का शारीरिक व मानसिक विकास रुक जाता है।

गा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम में पेट के कीड़े मारने वाली गोली खाने के लिए प्रेरित किया जाएगा सिविल सर्जन डॉक्टर मनीष ने बताया कि बच्चों से लेकर बड़ों तक साल में दो बार एल्बेंडाजोल गोली का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है जिससे हमारा स्वास्थ्य स्वस्थ रहता है और बच्चों को आगे बढ़ने की क्षमता मिलती है इसलिए इस गोली का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद रहेगा।

स्वास्थ्य विभाग,महिला एवं बाल कल्याण विभाग,शिक्षा विभाग द्वारा मिलकर ही इस कार्यक्रम किया जाता है।

करोना जैसी महामारी को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए वह सावधानीपूर्वक अबकी बार घर जाकर पर ही एलबेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी।

अभिभावकों से प्रार्थना है कि अपने बच्चों को पेट के कीड़े मारने की गोली खिलाने के लिए अपने नजदीकी आशा वर्कर एएनएम आंगनबाड़ी वर्कर को सहयोग करे क्योकि इस बार यह प्रोग्राम घर-घर जाकर गोली खिलाने का स्वास्थ्य विभाग ने लक्ष्य निर्धारित किया है, विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम में अलग अलग तरह के दिशा निर्देश भी ब्लॉक स्तर पर दिए गए हैं जैसे कि सामाजिक दूरी, मास्क का उपयोग , हाथों की स्वच्छता इत्यादि ।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के फायदे

स्वास्थ्य और पोषण में सुधार ,रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि ,एनीमिया में नियंत्रण, समुदाय में कृमि संक्रमण की व्यापकता में कमी ,सीखने की क्षमता और कक्षा में अनुपस्थिति में सुधार, व्यस्क होने पर काम करने की क्षमता में बढ़ोतरी।

कृमि संक्रमण के लक्षण

जैसे कि दस्त लगना ,पेट में दर्द होना ,कमजोर होना,उल्टी लगना और भूख ना लगना , पढ़ाई में मन ना लगना व खून की कमी होना व अन्य परेशानी होना,

पेट के कीड़े मारने की एल्बेंडाजोल गोली की मात्रा 1 से 2 साल के बच्चों के लिए आधी गोली चम्मच में पीसकर दी जानी है 2 से 3 साल के बच्चों को पूरी गोली चम्मच में पीसकर दी जानी है व 3 साल से 24 साल तक के बच्चों व महिलाओं को पूरी गोली चबाकर खिलाने की हिदायत दी गई हैं। ध्यान रहे कि यह गोली खाली पेट ना खाई जाए।

chat bot
आपका साथी