सिरसा में अब आनलाइन भरा जायेगा पानी का बिल, ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

सिरसा जिले में अब ग्रामीण उपभोक्ता भी पानी का बिल आनलाइन भर सकेंगे। इसके लिए घर-घर जाकर मोबाइल पर बिल भरने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। विभाग द्वारा एसएमएस के जरिये मोबाइल पर बिल भेजा जाएगा। इससे कई फायदे होंगे

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 22 Aug 2021 02:35 PM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 02:35 PM (IST)
सिरसा में अब आनलाइन भरा जायेगा पानी का बिल, ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत
सिरसा में अब शहरों की तरह गांवों में भी पानी का बिल ऑनलाइन भेजा जाएगा

जागरण संवाददाता, सिरसा। ग्रामीण उपभोक्ताओं को भी पानी का बिल आनलाइन भरना होगा। जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग द्वारा पानी का बिल मोबाइल पर एसएमएस से भेजा जाएगा। जिसके लिए विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। इससे पहले ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को छह माह में बिल दिया जाता था। जिसे उपभोक्ताओं के घरों पर सीधे तौर पर ही भेजा जाता था। इससे कई उपभोक्ता बिल नहीं मिलने के बारे में शिकायत भी करते थे।

घर घर मोबाइल पर बिल भरने के लिए देंगे प्रशिक्षण

जिले में 1 लाख 87 हजार ग्रामीण उपभोक्ता है। जिनके पास जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग द्वारा एसएमएस से बिल भेजा जाएगा। इसी के साथ विभाग द्वारा पानी का बिल मोबाइल पर भर सके। इसके लिए विभाग सक्षम व संस्था के सहयोग से पानी का बिल भरने के लिए प्रशिक्षण देंगे। जिससे उपभोक्ता विभाग के पोर्टल पर सीधे तौर पर बिल अदा कर सके।

व्यर्थ पानी बहाने वालों के किया जाएगा जर्माना

जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यर्थ पानी बहाने पर जुर्माना किया जाएगा। कहीं पर भी वाहन धोने व व्यर्थ पानी बहाने पर 500 रुपये जुर्माना किया जाएगा। विभाग के अधिकारी चालान के साथ उसी समय जुर्माना राशि वसूल करेंगे। इसी के साथ पेयजल कनेक्शन वैध नहीं कराने वालों पर नकेल कसी जाएगी। विभाग द्वारा अवैध घरेलू कनेक्शन मिलने पर 1000 रुपये व व्यवसायिक अवैध कनेक्शन मिलने पर 2000 रुपये जुर्माना किया जाएगा।

गंदगी में मिली पाइप लाइन तो भी जुर्माना

जनस्वास्थ्य विभाग अस्वच्छ कनेक्शन मिलने पर जुर्माना किया जाएगा। अस्वच्छ कनेक्शन मिलने पर 1000 रुपये जुर्माना किया जाएगा। पेयजल सप्लाई लाइन से घर तक कनेक्शन ले जाने के लिए कई व्यक्ति गंदगी में से भी पाइप गुजर देते हैं। वहीं पेयजल कनेक्शन के पास जलभराव रहता है। इससे पानी जब भी सप्लाई बंद होती है। दूषित पानी पेयजल सप्लाई लाइन में चला जाता है। इससे जब सप्लाई छोड़ी जाती है। जिससे घरों में दूषित पानी सप्लाई हो जाता है। इस दूषित पानी से बीमारी फैलने का डर बना रहता है। जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा अस्वच्छ कनेक्शन को तुरंत प्रभाव से काटा जाएगा।

विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है: आरके शर्मा

जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता आरके शर्मा ने बताया कि पानी के बिल ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को आनलाइन भरने होंगे। जिसके लिए बिल मोबाइल पर एसएमएस से भेज जाएंगे। जिसके लिए विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। बिल भरने में किसी उपभोक्ता को कोई परेशानी न आए। इसके लिए घर घर जाकर जानकारी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी