अब हर बाइक की खरीद पर देने होंगे निशुल्क दो हेलमेट, हरियाणा में निगरानी करेंगे अधिकारी

हेलमेट से जान बचती है इसीलिए अब बाइक की खरीद के साथ ही एजेंसी को दो हेलमेट निशुल्क देनें होंगे। यदि एजेंसी संचालक हेलमेट नहीं देता तो उसके खिलाफ ट्रांसपोर्ट विभाग कार्रवाई करेगा और इस कार्य की निगरानी के लिए भी अधिकारियों को पत्र लिख दिया गया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 08:49 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 08:49 AM (IST)
अब हर बाइक की खरीद पर देने होंगे निशुल्क दो हेलमेट, हरियाणा में निगरानी करेंगे अधिकारी
अब बाइक खरीदने वाले को एंजेसी संचालक द्वारा निशुल्‍क दो हेलमेट देने होंगे

जागरण संवाददाता, सिरसा : अगर आप नई बाइक खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है। ये तो आप जानते ही है किं सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए दुपहिया वाहन पर हेलमेट जरूरी है। हेलमेट से जान बचती है इसीलिए अब बाइक की खरीद के साथ ही एजेंसी को दो हेलमेट निशुल्क देनें होंगे। यदि एजेंसी संचालक हेलमेट नहीं देता तो उसके खिलाफ ट्रांसपोर्ट विभाग कार्रवाई करेगा और इस कार्य की निगरानी के लिए भी अधिकारियों को पत्र लिख दिया गया है।

भारतीय मानक ब्यूरो के महानिदेशक प्रमोद कुमार तिवारी ने 11 नवंबर को सिरसा के उपायुक्त को पत्र लिखा दिया है। जिसमें कहा गया है कि दुपहिया वाहन पर सड़क दुर्घटनाएं रोकने के लिए हेलमेट सबसे जरूरी है और यह आइएसआइ मार्का होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मामले में अधिक से अधिक प्रचार किया जाए और सभी को हेलमेट की उपयोगिता के बारे में भी जागरूक किया जाए। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट व पुलिस विभाग की ओर से भी जागरूकता कार्यक्रम किए जाए।

एजेंसी के द्वार पर ही लगाना होगा फ्लेक्स

इन आदेशों से पहले ही हरियाणा के परिवहन विभाग ने सभी जिला परिवहन अधिकारी व एसडीएम को पत्र लिखकर एजेंसियों की ओर से बाइक पर दो हेलमेट निशुल्क दिए जाने के निर्देश जारी किए गए। साथ ही कहा कि प्रत्येक एजेंसी को आठ गुणा आठ का बाहरी गेट पर फ्लेक्स लगाना होगा जिस पर हेलमेट निशुल्क दिए जाने की जानकारी देनी होगी। इन आदेशों की अनुपालना भी सुनिश्चित करने को कहा गया है।

परिवहन अधिकारी ने कहा करेंगे मानिटरिंग, नियमों की पालना सबसे जरूरी

जिला परिवहन अधिकारी हीरा सिंह ने कहा कि इस संबंध में ट्रांसपोर्ट विभाग का पत्र आ गया है। प्रत्येक एजेंसी को निर्देश जारी कर दिए गए है। निर्देशों की पालना के लिए समय-समय पर एजेंसी का निरीक्षण किया जाएगा। जो नियमों की पालना नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। दुपहिया वाहन की खरीद पर एजेंसी को दो हेलमेट निशुल्क देने होंगे।

chat bot
आपका साथी