हरियाणाा के स्कूलों में अब व्यवस्था बनाने के लिए फिर गठित होंगी एसएमसी, निगरानी में होगा काम

एसएमसी (विद्यालय प्रबंधन समिति) का फिर से गठन किया जाएगा। ताकि स्कूलों में व्यवस्था ठीक रहे और लोग भी स्कूलों में सुधार करने के लिए आगे बढ़ पाएं। एसएमसी का दो वर्ष बाद पुनर्गठन किया जाता है। अब प्रदेशभर के सभी स्कूलों में एसएमसी का गठन किया जाएगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 10:13 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 10:13 AM (IST)
हरियाणाा के स्कूलों में अब व्यवस्था बनाने के लिए फिर गठित होंगी एसएमसी, निगरानी में होगा काम
हरियाणा के स्‍कूलों में एसएमसी गठन के लिए 25 जुलाई तक का समय

जागरण संवाददाता,झज्जर : अब स्कूलों में व्यवस्था बनाने व बेहतर प्रबंधन के लिए एसएमसी (विद्यालय प्रबंधन समिति) का फिर से गठन किया जाएगा। ताकि स्कूलों में व्यवस्था ठीक रहे और लोग भी स्कूलों में सुधार करने के लिए आगे बढ़ पाएं। एसएमसी का दो वर्ष बाद पुनर्गठन किया जाता है। अब प्रदेशभर के सभी स्कूलों में एसएमसी का गठन किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा विभाग को एसएमसी के गठन का कार्य 25 जुलाई तक पूरा करना होगा। जिसके लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय द्वारा पत्र भी जारी किया गया है। जिसके माध्यम से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी, मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक, खंड शिक्षा अधिकारी व सभी स्कूलों के मुखियाओं को एसएमसी गठन के लिए कहा गया है।

विद्यालय प्रबंधन समिति में 75 फीसद सदस्य विद्यार्थियों के माता-पिता या संरक्षक में से होते हैं। एसएमसी के गठन से पूर्व विद्यार्थियों के अभिभावकों से बैठक के दौरान एसएमसी के सदस्यों की नियुक्ति पर सहमति मांगी जाती है। वहीं बकाया 25 फीसद में नगर पालिका या ग्राम पंचायत आदि के निर्वाचित सदस्यों में से लिया जाता है। साथ ही विद्यालय के अध्यापकों में से एक सदस्य का निर्णय विद्यालय अध्यापकों द्वारा किया जाएगा। साथ ही स्थानीय शिक्षाविदों या विद्यालय के लिए काम कर रहे एनजीओ, फाउंडेशन, सीएसआर, कंपनी दानदाता ट्रस्ट आदि में से कम से कम एक व अधिकतम तीन सदस्यों को विद्यार्थियों के अभिभावकों की सहमति से बनाया जाता है। साथ ही 50 फीसद सदस्या महिलाओं को चुना जाए।

स्वतंत्रता दिवस व ध्वजारोहण करने वाली बेटी बने मनोनीत सदस्य

स्वतंत्रता दिवस पर सबसे पढ़ी लिखी बेटी से ध्वजारोहण करवाया जाता है। इसके लिए उस बेटी को एसएमसी में भी मनोनीत सदस्य के रूप में आमंत्रित किया जाएगा। जिससे की बच्चों की शिक्षा व विकास को लेकर एसएससी बेहतर कार्य कर सके। इससे बेटियों को भी प्रोत्साहन मिलेगा। साथ ही स्कूलों में होने वाली बैठकों में कोविड-19 के नियमों को पालन करने के भी निर्देश दिए गए हैं। ताकि संक्रमण फैलने का खतरा ना हो।

एसएमसी के सदस्यों की संख्या

विद्यार्थियों की संख्या सदस्यों की संख्या

विद्यार्थियों की संख्या 1 से 300 तक वाले स्कूल में 12 सदस्य

विद्यार्थियों की संख्या 301 से 500 तक वाले स्कूल में 16 सदस्य

विद्यार्थियों की संख्या 501 से 700 तक वाले स्कूल में 20

इससे अधिक छात्रों की संख्या वाले स्कूल में प्रति 100 विद्यार्थियों पर अतिरिक्त सदस्य

chat bot
आपका साथी