अब रोहतक में शुरू होगा आक्सीजन लंगर, हर मिनट एक मशीन बनाएगी 10 लीटर आक्सीजन

रोहतक में श्री राम सरन दास भ्याना मेमोरियल ट्रस्ट ने कोरोना काल में शुरू की अनूठी सेवा

ऑक्‍सीजन लंगर सेवा शुरू करने वाली ट्रस्ट के चेयरमैन सुमित ने बताया कि कई दिन पहले इंदिरापुरम(गाजियाबाद) गुरुद्वारे का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर देखा। वहीं से आइडिया आया कि ट्रस्ट की सभी एंबुलेंस और कार में आक्सीजन सिलेंडर रखकर लोगों को सेवा की जाए।

Manoj KumarWed, 05 May 2021 03:21 PM (IST)

रोहतक [अरुण शर्मा] अब आक्सीजन के टोटे के चलते लोगों की सांसे नहीं थमेंगी। रोहतक के सेक्टर-1 स्थित श्रीराम सरन दास भ्याना मेमोरियल ट्रस्ट ने अनूठी पहल शुरू की है। संक्रमण के बढ़ते मामलों ने ट्रस्ट के चेयरमैन सुमित भ्याना को इस कदर झकझोर दिया कि उन्होंने विदेश से पांच विशेष आक्सीजन मशीन खरीदने का आर्डर दे दिया है। 15 मई तक यह मशीन रोहतक पहुंचेंगी। इसके बाद रोहतक में आक्सीजन लंगर शुरू होगा। ट्रस्ट ने तीन एंबुलेंस और दो कार में आक्सीजन सेवा शुरू कर दी है।

ट्रस्ट के चेयरमैन सुमित ने बताया कि कई दिन पहले इंदिरापुरम(गाजियाबाद) गुरुद्वारे का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर देखा। वहीं से आइडिया आया कि ट्रस्ट की सभी एंबुलेंस और कार में आक्सीजन सिलेंडर रखकर लोगों को सेवा की जाए। फिलहाल आक्सीजन सिलेंडर जरूरत वालों को मुहैया कराने से लेकर बुजुर्गों को अस्पताल तक लाने-पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं।

जिन असक्त व बुजुर्गों को आक्सीजन की जरूरत होती है उन्हें सेवा दी जा रही है। वहीं, ट्रायल के तौर पर पांच मशीनें आर्डर की हैं। ट्रायल सफल रहा तो कुछ दिनों के अंदर ही पांच-सात अन्य मशीनें भी खरीदेंगे। इनके ट्रस्ट से फिलहाल सेक्टरों व 35 कालोनियों के दो हजार बुजुर्ग व असक्त लोग जुड़े हुए हैं। उनके स्वास्थ्य जांच से लेकर आक्सीजन लेवल की जांच और अस्पताल पहुंचाने और लाने का भी कार्य किया जा रहा है।

एक मशीन से दो व्यक्तियों को दी जा सकेगी ऑक्सीजन

आगामी रणनीति बताते हुए सुमित ने बताया कि हमारी यही कोशिश है कि जिन्हें तत्काल आक्सीजन की जरूरत होगी वह ट्रस्ट के कार्यालय में आ सकेंगे। एक मशीन में दो आक्सीजन की नलियां होंगी। इसलिए एक साथ दो मरीजों को आक्सीजन दी जा सकेगी। आक्सीजन सिलेंडर एक घंटे में खत्म हो जाता है। जबकि मशीन बिजली से संचालित होंगी। साथ ही बार-बार सिलेंडर भरवाने का भी झंझट नहीं रहेगा। बिजली से संचालित होने वाली यह मशीन खुद ही आक्सीजन बनाएगी।

ट्रस्ट में कोई हाथ बंटाना चाहें तो हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क करें

सुमित ने बताया कि रोहतक में मशीनें पहुंचने के बाद ट्रायल तौर पर कार्य करते रहेंगे। मशीनों के परिणाम बेहतर आएंगे तो पांच-सात अन्य आक्सीजन मशीन भी मंगाएंगे। शहर की जनता से यह भी सहयोग मांगा है कि कोई व्यक्ति यदि बुजुर्गों की सेवा करना चाहते हैं तो वह हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही लोग भी ट्रस्ट के हेल्पलाइन नंबर- 7419809821 व 01262275500) या फिर सेक्टर-1 स्थित कार्यालय के 1455 मकान नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

गुरुद्वारे में लंगर सेवा को नहीं मिली अनुमति, दवाओं के प्रोजेक्ट पर भी काम

मॉडल टाउन स्थित गुरुद्वारे में हर रविवार लंगर सेवा के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी थी। अब बढ़ते कोविड के मामले देखते हुए योजना अभी स्थगित कर दी है।गरीबों को सस्ती दरों पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए भी दिल्ली के गुरुद्वारा प्रबंधन से वार्ता चल रही है। योजना के कुछ माह में परिणाम आ सकते हैं।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.