सिरसा के सिविल अस्पताल में अब दोपहर दो बजे तक ओपीडी, महीने बाद शुरू होगी आयुष व होम्योपैथिक ओपीडी

स्वास्थ्य सेवाएं पटरी पर लौटने लगी है। स्वास्थ्य विभाग के आदेशानुसार मंगलवार से प्रदेशभर में सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं बहाल होगी। नागरिक अस्पताल में इससे पहले दोपहर 12 बजे तक सामान्य ओपीडी होती थी। जिसके चलते बड़ी संख्या में मरीजों को वापस लौटना पड़ता था।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 08:02 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 08:02 AM (IST)
सिरसा के सिविल अस्पताल में अब दोपहर दो बजे तक ओपीडी, महीने बाद शुरू होगी आयुष व होम्योपैथिक ओपीडी
सिरसा में कोरोना केस कम होने से अब स्‍वास्‍थ्य सेवाएं की समय सीमा बढ़ाई जा रही है

सिरसा, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के केस कम होने के बाद एक बार फिर स्वास्थ्य सेवाएं पटरी पर लौटने लगी है। स्वास्थ्य विभाग के आदेशानुसार मंगलवार से प्रदेशभर में सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं बहाल होगी। नागरिक अस्पताल में इससे पहले दोपहर 12 बजे तक सामान्य ओपीडी होती थी। जिसके चलते बड़ी संख्या में मरीजों को वापस लौटना पड़ता था।

कोरोना काल में आयुष व होम्योपैथिक ओपीडी तो बिल्कुल बंद रही। विभाग के आदेश पर सभी ओपीडी सेवाएं शुरू हो जाने से मरीजों को राहत मिलेगी। जिले के सभी सरकारी अस्पतालों के अलावा पीएचसी, सीएचसी में भी दोपहर दो बजे तक चिकित्सा सुविधाएं मिलेगी। इससे आमजन को फायदा मिलेगा। वहीं सिरसा में कोरोना केस भी काबू में आते जा रहे हैं। यही कारण है कि अब कई चीजों में ढील दी जा रही है।

अभी शुरू नहीं हुई इलेक्टिव सर्जरी

स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी सरकारी अस्पतालों में इलेक्टिव सर्जरी शुरू नहीं की गई है। हालांकि आपात आप्रेशन की सुविधाएं जारी है। इलेक्टिव आप्रेशन की सुविधा शुरू न होने से मरीजों को परेशानी हो रही है।

15 से शुरू होगा एयर कंडीशनंड आइसीयू

नागरिक अस्पताल में 10 बेड का एयर कंडीशनंड सुविधाओं से युक्त आइसीयू बनाया जा रहा है। इसमें सभी तरह की आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं, वेंटिलेटर, ट्रेंड स्टॉफ मौजूद रहेगा। 10 बेड्स के आइसीयू के शुरू होने से अति गंभीर मरीजों के इलाज में मदद मिलेगी। इसके साथ ही नागरिक अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण का कार्य जोरों पर है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सिरसा, ऐलनाबाद व डबवाली के अस्पतालाें में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के कार्य शुरू किए हुए है। इसके साथ ही जिले के सीएचसी व पीएचसी में भी सेंट्रलाइज्ड ऑक्सीजन सुविधा से जोड़ा जाएगा। इसके लिए विभाग ने 185.17 लाख रुपये स्वीकृत हुए है। ऑक्सीजन सुविधा मुहैया होने के बाद में कोरोना की तीसरी लहर में सरकारी अस्पतालों में संक्रमण से लड़ने के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी