दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

अब गांवों में शुरू होगा हेल्थ चेकअप, कोरोना संबंधित लक्षण मिलने पर किए जाएंगे सैंपल

अब गांवों में शुरू होगा हेल्थ चेकअप, कोरोना संबंधित लक्षण मिलने पर किए जाएंगे सैंपल

जागरण संवाददाता हिसार गांवों के साथ शहरों में भी कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़

JagranThu, 13 May 2021 07:32 AM (IST)

जागरण संवाददाता, हिसार : गांवों के साथ शहरों में भी कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे है। बढ़ते कोरोना के मामलों पर कंट्रोल करने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने विभिन्न गांवों में सैंपलिग के लिए 12 टीमों का गठन किया है। इन टीमों की ट्रेनिग करवाई जाएगी। जिसके बाद इन्हें फील्ड में उतारा जाएगा। गौरतलब है कि बीते एक सप्ताह में करीब 40 गांवों में कोरोना संक्रमण के 300 से अधिक मामले सामने आ चुके है। वहीं इसी तरह कई गांवों में लगातार कोरोना संक्रमण के कारण मौत भी हो रही है। गांवों में कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए एसडीएम जगदीप सिंह ने विभिन्न टीमों का गठन किया है। सीसवाल, मंगाली, आर्यनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, आदमपुर, अग्रोहा, लांधड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एसएमओ की अगुवाई में राजस्व, पंचायत तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों की टीमें गठित की गई है। वहीं प्रत्येक गांवों में आशा, आंगनवाड़ी वर्कर, स्कूल शिक्षक तथा ग्राम सचिव की एक फील्ड टीम और एएनएम, पटवारी, नंबरदार तथा डाटा एंट्री ऑपरेटर की एक टीम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र/सब सेंटर के लिए गठित की गई है। यह टीमें हरियाणा ग्रामीण सामान्य स्वास्थ्य जांच योजना के तहत गांवों में जाकर हैल्थ चेकअप करेगी। साथ ही कोरोना संबंधित लक्षण मिलने पर सैंपल करवाएगी। साथ ही दवाएं भी वितरित करेंगी। स्वास्थ्य विभाग ने जिला प्रशासन को अधिक संक्रमित गांवों के आंकड़े उपलब्ध करवाए है। इन आंकड़ों के तहत उन गांवों में इस योजना की शुरुआत होगी, जहां कोरोना के अधिक मामले मिले है या मौतें अधिक हुई। साथ ही गांवों में आइसोलेशन सेंटर भी बनाए जाएंगे। सभी गांवों में सरकार की ओर से स्कीम चलाई जाएगी। इस स्कीम के तहत प्रत्येक गांव के लिए दो टीमें बनाई जाएगी। जिसमें सैंपलिग टीम में मेडिकल ऑफिसर और अन्य मेडिकल स्टाफ होगा। यह टीम सामान्य चेकअप करके उनमें संबंधित लक्षणों को देखकर उन्हें कोरोना संबंधित लक्षणों के बारे में जानकारी देंगे।

------------------

उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी रिपोर्ट

सरकार की सामान्य स्वास्थ्य जांच योजना के तहत बनाई गई टीमें गांवों में सैपलिग और कोरोना संबंधित अन्य कार्यों की मॉनिटरिग करेगी। प्रशासन की तरफ से इस कार्य के लिए सीएचसी के एसएमओ की डयूटियां लगाई गई है। यह टीमें अन्य टीमों के कार्यों की मॉनिटरिग करेगी और रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजेगी।

------------------

फील्ड टीम में होंगे यह सदस्य

1. आशा वर्कर

2. आंगनवाड़ी वर्कर

3. स्कूल शिक्षक

4. ग्राम सचिव

-------------------------

हेड क्वार्टर टीम में यह सदस्य होंगे

1. एएनएम, फार्मासिस्ट, एलटी, सीएचओ व अन्य।

2. पटवारी, नंबरदार।

3. डाटा एंट्री ऑपरेटर

----------------

कोरोना के 977 नए मामले मिले, 679 स्वस्थ हुए

जिले में कोरोना के मामले लगातार दूसरे दिन एक हजार के आंकड़े से कम रहे, वहीं मौत के मामले कुछ कम हुए। बुधवार को कोरोना के 977 नए मामले मिले। जबकि 679 संक्रमितों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया। वहीं, कोरोना से 12 लोगों की मौत भी हुई। जिससे कोरोना से मरने वालों की संख्य 647 पर पहुंच गई है। जिले में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 77.04 फीसद है। वहीं अब 8977 एक्टिव मामले हो गए है। अब तक कोरोना के कुल 486321 सैंपल हुए है। जिनमें से कुल 43239 संक्रमित मिल चुके है। वहीं इनमें से 33,315 स्वस्थ हुए है।

-------------

सेक्टर-14 में 26 वर्षीय युवक सहित चार ने दम तोड़ा

शहरों व गावों में लगातार मौत के मामले सामने आ रहे है। बुधवार को किशनगढ़ निवासी 71 वर्षीय वृद्ध, 12 क्वार्टर रोड निवासी 71 वर्षीय वृद्ध, सेक्टर 14 निवासी 81 वर्षीय वृद्ध की कोरोना संक्रमित होने पर मौत हो गई। वहीं बरवाला निवासी 61 वर्षीय वृद्ध, गांव महजद निवासी 40 वर्षीय युवक, सेक्टर 14 निवासी 76 वर्षीय वृद्धा, सातरोड खास निवासी 48 वर्षीय अधेड़, गांव देवा निवासी 58 वर्षीय अधेड़, सेक्टर 14 निवासी 26 वर्षीय युवक, सेक्टर-14 निवासी 70 वर्षीय वृद्ध, हांसी में चेतन मोहल्ला निवासी 57 वर्षीय अधेड़, बुगाना निवासी 43 वर्षीय ड्राइवर की मौत हो गई। उपरोक्त सभी मरीज वेंटिलेटर पर थे और संक्रमित होने के साथ गंभीर निमोनिया से पीड़ित थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.