अब सिलेंडर को बाय-बाय, शहर में पाइप लाइन से रसोई तक पहुंचेगी घरेलू गैस

डीसी ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के 129 शहरों में एक साथ परियोजना का शुभारंभ करेंगे। हिसार शहर में पाइप लाइन गैस सुविधा के अलावा 46 सीएनजी फिलिंग स्‍टेशन भी खुलेंगे।

By manoj kumarEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 05:52 PM (IST) Updated:Fri, 23 Nov 2018 11:08 AM (IST)
अब सिलेंडर को बाय-बाय, शहर में पाइप लाइन से रसोई तक पहुंचेगी घरेलू गैस
अब सिलेंडर को बाय-बाय, शहर में पाइप लाइन से रसोई तक पहुंचेगी घरेलू गैस

हिसार, जेएनएन। शहर को गैस सिलेंडर फ्री करके शहरवासियों को पाइप लाइन के माध्यम से गैस दी जाएगी। इतना ही नहीं, अब यहां सीएनजी चालित वाहन भी आसानी से चलाए जा सकेंगे। इसके लिए सीएनजी वाहनों को 46 सीएनजी फिलिंग स्टेशनों के माध्यम से ईंधन उपलब्ध करवाया जाएगा। देश के 129 जिलों में एक साथ शुरू होने वाली सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट में हिसार को भी शामिल किया गया है।

    उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने बताया कि इस परियोजना का उद्घाटन कल 22 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन से करेंगे। इस दौरान सभी 129 जिलों में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिनके माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कान्फ्रेंस से इन जिलों से रूबरू होंगे।

जिला स्तर पर लघु सचिवालय के जिला सभागार में दोपहर 2.30 बजे एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसमें केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह बतौर मुख्यातिथि शामिल होंगे। कार्यक्रम में सांसद दुष्यंत चौटाला तथा विधायक व हरियाणा ब्यूरो ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज के चेयरमैन डॉ. कमल गुप्ता भी शिरकत करेंगे।

    उपायुक्त ने बताया कि सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट के तहत औद्योगिक व्यावसायिक व घरेलू उपभोक्ताओं को सस्ती दरों पर गैस उपलब्ध हो सकेगी। इस योजना का उद्घाटन कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। परियोजना के तहत अगले 8 साल में हिसार जिला में 2.5 लाख से ज्यादा घरों तक पाइप लाइन के माध्यम से गैस पहुंचाई जाएगी। इसके साथ ही सीएनजी वाहनों के लिए जिला में 46 सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे। वाहनों में सीएनजी के इस्तेमाल पर शहरवासियों को पेट्रोल-डीजल के मुकाबले लगभग 40 से 50 प्रतिशत तक की बचत होगी।

    कंर्साेटियम ऑफ हरियाणा सिटी गैस कपिल चोपड़ा इंटरप्राइज एंड रति चोपड़ा के उपाध्यक्ष अमिताभ रंजन ने बताया कि इस योजना के तहत ऑटोमोबाइल के लिए सीएनजी, घरेलू इंधन के लिए पीएनजी के साथ ही व्यावसायिक व औद्योगिक गैस उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि कल उद्घाटन होने के बाद लगभग 6 माह के भीतर इस परियोजना के तहत पाइप लाइन डालने का कार्य शुरू किया जाएगा। इसके अगले एक-डेढ़ साल के भीतर शहरवासियों को पाइप लाइन के माध्यम से गैस की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

    उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत गैस लेने पर घरों में गैस का खर्च एलपीजी की तुलना में लगभग 40 प्रतिशत तक कम हो जाएगा। उपभोक्ताओं को प्रति दो माह में बिल भेजा जाएगा।

    उन्होंने बताया कि योजना शुरू होने के बाद शहर के सभी क्षेत्रों में पाइप लाइन डाली जाएगी जिससे प्रत्येक घर तक कनेक्शन पहुंचाया जाएगा। योजना का लाभ लेने के इच्छुक उपभोक्ताओं को कंपनी में पंजीकरण करवाना होगा  रसोई में खाना बनाने के साथ-साथ पानी गर्म करने के लिए गैस गीजर को चलाने के लिए इसी गैस कनेक्शन का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

    उन्होंने बताया कि स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण परियोजना है। इसके माध्यम से इको फ्रेंडली व सुरक्षित गैस सस्ती दरों पर उपभोक्ताओं को मिलेगी। होटलों व रेस्टोरेंट आदि में व्यावसायिक उपयोग में भी इसकी आपूर्ति होने से सिलेंडरों की उठापटक व मारामारी से मुक्ति मिलेगी तथा प्रदूषण के स्तर में भी उल्लेखनीय कमी आएगी।

chat bot
आपका साथी