जिले में 15 हजार 656 लोगों की टेस्टिग में डेंगू-मलेरिया का कोई केस नहीं

मलेरिया व डेंगू से बचने के लिए सावधानी जरूरी सिविल सर्जन।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 06:08 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 06:08 AM (IST)
जिले में 15 हजार 656 लोगों की टेस्टिग में डेंगू-मलेरिया का कोई केस नहीं
जिले में 15 हजार 656 लोगों की टेस्टिग में डेंगू-मलेरिया का कोई केस नहीं

फोटो :

मलेरिया व डेंगू से बचने के लिए सावधानी जरूरी : सिविल सर्जन

जागरण संवादाता, हिसार:

इस वर्ष हो रही बरसात के चलते जगह-जगह पानी एकत्रित हुआ है। ऐसे में डेंगू और मलेरिया के मच्छर पनप सकते है। इसलिए स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर लगातार एंटी लारवा अभियान चला रहा है और लोगों को जागरुक कर रहा है। मामले में सिविल सर्जन डा. रत्ना भारती ने बताया कि जिले के नागरिकों से मलेरिया और डेंगू से बचाव के लिए सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में पानी खड़ा रहने से मच्छरों के कारण मलेरिया व डेंगू फैलने का खतरा बढ़ जाता है। सिविल सर्जन ने बताया कि विभाग द्वारा जिले में 15 हजार 656 व्यक्तियों की ब्लड स्लाइड कलेक्शन की टेस्टिग की जा चुकी है। जिसमें कोई भी पोजिटिव केस नहीं मिला है।

---------------

डेंगू बुखार के लक्षण

अचानक तेज सिर दर्द और बुखार का होना, मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द होना, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, जोकि आंखों को घुमाने से बढ़ता है, जी-मिचलाना और उल्टी आना तथा गंभीर मामलों में मुंह, मसूड़ों से खून आना तथा त्वचा पर चकत्ते उभरना डेंगू की बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति में मलेरिया और डेंगू के लक्षण नजर आते हैं तो वे अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच अवश्य करवाए।

-------------

डेंगू से बचाव के लिए यह करें

मलेरिया व डेंगू से बचने के लिए पानी की टंकियों व हौदियों के ढक्कन हमेशा बंद रखें, घरों के आसपास पानी एकत्रित न होने दें, सप्ताह में एक बार कूलर को खाली करके अवश्य सुखायें, यदि कूलर खाली न हो सके तो उसमें एक बड़ा चम्मच टेमिफोस/ डीजल व पेट्रोल डालें। उन्होंने बताया कि टूटे-फूटे बर्तन, टायर इत्यादि खुले में न रखें, इनमें बरसात का पानी भरने से मच्छर पैदा होने का खतरा रहता है।

chat bot
आपका साथी