हिसार के अग्रोहा मेडिकल में 9 मरीजों की सर्जरी कर ब्‍लैक फंगस काे निकाला बाहर, एक की मौत

अग्रोहा मेडिकनल कॉलेज में बुधवार को ब्लैक फंगस के पांच नए मरीज जिनमें भिवानी व सिरसा से दो मरीज व जींद से एक मरीज को वार्ड में उपचार के लिए दाखिल किया गया। वहीं ब्लैक फंगस के संक्रमण के कारण जिला जींद के एक मरीज की मौत हो गई।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:00 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:00 PM (IST)
हिसार के अग्रोहा मेडिकल में 9 मरीजों की सर्जरी कर ब्‍लैक फंगस काे निकाला बाहर, एक की मौत
अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में ब्‍लैक फंगस के केस लगातार बढ़ रहे हैं

हिसार/अग्रोहा, जेएनएन। अग्रोहा मेडिकल में बुधवार को ब्लैक फंगस से संक्रमित 9 मरीजों की सर्जरी कर फंगस को निकाला गया। अग्रोहा मेडिकल के चिकित्सा अधीक्षक डा. नजिर अहमद पंडित ने बताया कि उपचाराधीन मरीजों में ब्लैक फंगस का संक्रमण अधिक फैलने से नौ मरीजों की सर्जरी की गई जिनमें डा. बंसीलाल व डा. कनुप्रिया द्वारा चार मरीजों के जबड़े की सर्जरी की गई और इएनटी चिकित्सकों द्वारा चार मरीजों की सर्जरी की इसके साथ एक मरीज की आंख तक पहुंच चुके फंगस को चिकित्सकों द्वारा सर्जरी कर फंगस को आगे बढ़ने से रोका गया।

अग्रोहा मेडिकल के मीडिया प्रभारी डा. अनूप ग्राेवर ने बताया कि बुधवार को ब्लैक फंगस के पांच नए मरीज जिनमें भिवानी व सिरसा से दो मरीज व जींद से एक मरीज को वार्ड में उपचार के लिए दाखिल किया गया। वहीं ब्लैक फंगस के संक्रमण के कारण जिला जींद के एक मरीज की मौत हो गई। इसके साथ ब्लैक फंगस के संक्रमण से पीड़ित तीन मरीजों को ठीक होने के बाद वार्ड से छुट्टी देकर घर भेज दिया गया। डा. अनूप ग्रोवर ने बताया कि मेडिकल कालेज में शुक्रवार सांय तक ब्लैक फंगस के 73 मरीज उपचाराधीन रहे।

जिले में वैक्सीनेशन का आंकड़ा तीन लाख पार, कुल आबादी के 19 फीसद को लगी वैक्सीन

हिसार:जिले में मेगा कैंप के बाद कुल वैक्सीन लगाने का आंकड़ा 3 लाख की संख्या को पार कर गया है। जिले में कुल 17 लाख की आबादी के 19.16 फीसद लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। अन्य आबादी को वैक्सीन लगनी बाकि है। मेगा कैंप का असर रहा है कि जिले में पहली और दूसरी डोज का कुल आंकड़ा 3 लाख को पार कर गया। डिप्टी सिविल सर्जन डा. तरुण ने बताया कि जिले में अब तक कोविशिल्ड औ को-वैक्सीन की 3 लाख 25 हजार 760 वैक्सीन की डोज दी गई हैं।

अब तक 2 लाख 85 हजार 394 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। इनमें 60 वर्ष से अधिक के 80 हजार 36 और 45 से 60 वर्ष के 90 हजार 133 लोगों को प्रथम डोज दी गई है। इसके अलावा 13 हजार 491 हेल्थकेयर वर्कर्स, 5 हजार 707 फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 96 हजार 27 लोगों ने पहली डोज ली है। इसके अतिरिक्त 40 हजार 366 लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज भी ली है। डा. तरुण ने कहा कि कोवैक्सीन तथा कोविशील्ड की वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। इसलिए महामारी की तीसरी लहर के मद्देनजर नागरिकों को बिना शंका के अपना वैक्सीनेशन करवाना चाहिए।----

chat bot
आपका साथी