ग्रुप-डी के परीक्षार्थियों के लिए निशुल्‍क रात्रि ठहराव और भोजन की व्‍यवस्‍था करेंगे शहरवासी

डी ग्रुप के परीक्षार्थियों के घर न लौट पाने की स्थिति को देखते हुए शहर के लोगों ने एक पहल शुरू की है।17 व 18 नवंबर को हिसार में रात्रि ठहराव व भोजन की निशुल्‍क व्‍यवस्‍था होगी

By Edited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 10:01 AM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 06:19 PM (IST)
ग्रुप-डी के परीक्षार्थियों के लिए निशुल्‍क रात्रि ठहराव और भोजन की व्‍यवस्‍था करेंगे शहरवासी
ग्रुप-डी के परीक्षार्थियों के लिए निशुल्‍क रात्रि ठहराव और भोजन की व्‍यवस्‍था करेंगे शहरवासी

जेएनएन, हिसार। ग्रुप-डी की परीक्षा के दो चरण पूर हो चुके हैं तो वहीं आगामी दो चरण 17 व 18 नवंबर को संपन्‍न होंगे। मगर परीक्षा केंद्र गृह जिले में न होने की सूरत में दूर-दराज के जिलों से आने वाले अभ्‍यर्थी परीक्षा देकर वापस घर नहीं जा पाते हैं। वाहन न मिलने की सूरत में उन्‍हें रातभर इधर-उधर घूमकर रात बितानी पड़ती है। इस तकलीफ को समझते हुए ग्रुप-डी की परीक्षा के दौरान शहर में आने वाले परीक्षार्थियों और उनके परिजनों के लिए बेहतर व्यवस्था बनाने के लिए दैनिक जागरण के साथ शहर की सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं ने मदद के लिए हाथ बढ़ाए हैं। इस दौरान कैसे बेहतर व्यवस्था बने, इसको लेकर दैनिक जागरण के कार्यालय में सभी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे।

सभी ने एक स्वर में कहा कि शहर में आने वाले परीक्षार्थियों को वे किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होने देंगे। साथ ही उन्होंने दैनिक जागरण के साथ मिलकर अभियान को सिरे तक पहुंचाने का बीड़ा उठाने का प्रण लिया। उन्होंने कहा कि 17 और 18 नवंबर को होने वाली परीक्षा में परीक्षार्थियों को हेल्प डेस्क से लेकर रात्रि ठहराव तक की व्यवस्था करेंगे। दैनिक जागरण के सहयोग से यह पूरा कार्य किया जाएगा।

प्रशासन से इस पहल में विशेष योगदान देने की अपील की जाएगी, जिससे परीक्षार्थियों की सभी समस्याओं का निदान हो सके। दैनिक जागरण ऐसे लोगों के हौसले को सलाम करता है जो बिना स्वार्थ शहर में आने वाले परीक्षार्थियों व उनके परिजनों के लिए सेवाभाव रखते हैं। साथ ही शहर के अन्य लोगों से भी अपील की जाती है कि वे भी इस पुनीत कार्य के लिए अपने हाथ बढ़ाएं और दैनिक जागरण के अभियान के साथ जुड़ें।

अभियान के साथ जुड़ने को इन नंबरों पर करें संपर्क
- 9468419787
- 9992040040
- 9991610100
- 9992929329

यह रहेगी व्यवस्था
हेल्प डेस्क परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों, रात्रि ठहराव के लिए धर्मशालाओं आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिससे परीक्षार्थी को परेशानी का सामना न करना पड़े। उसकी हर संभव मदद दैनिक जागरण वालंटियर टीम करेगी।
. मेडिकल सुविधा परीक्षार्थियों और उनके परिजनों को मेडिकल सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इसको लेकर रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर विशेष मेडिकल कैंप लगाए जाएंगे।
. धर्मशालाओं की व्यवस्था परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों के लिए धर्मशालाओं की विशेष व्यवस्था रहेगी। महिलाओं और बच्चों को ध्यान में रखते हुए फैमिली के लिए अलग से धर्मशाला होगी।
. भंडारे की व्यवस्था शहर में ग्रुप-डी की परीक्षा देने के लिए आने वाले परीक्षार्थियों के लिए बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन के दोनों ओर भंडारे लगाए जाएंगे।
. दस्तावेज सत्यापन की सुविधा बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन पर परीक्षार्थियों के दस्तावेज सत्यापन की सुविधा रहेगी। हेल्प डेस्क पर गजटिड ऑफिसर दस्तावेज सत्यापित करेंगे।


बस स्‍टैंड पर ऐसे बनते हैं हालात


रेलवे स्‍टेशन पर ऐसे बनते हैं हालात


सड़कों पर सोकर बीतानी पड़ती है रात

हाथ बढ़ाने वाले बोले, नहीं आने देंगे दिक्कत
बुधला संत सेक्टर 14 और ऋषि नगर दोनों जगहों पर 100 लोगों के रहने और खाने की व्यवस्था की जाएगी। परिवार सहित आने वाली महिलाओं को स्पेशल रूम मुहैया करवाए जाएंगे। - टीनू आहुजा, सदस्य बुधला संत मंदिर समिति।
- जाट धर्मशाला के गेट परीक्षार्थियों के लिए खुले है। तीन बड़े हॉल कमरे खोले जाएंगे। जिनमें 300 लोगों के लिए व्यवस्था रहेगी। परिवार के साथ आने वाले लोगों के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी। - विकेंद्र मलिक, प्रधान, जाट धर्मशाला।
- बस स्टैंड पर आने वाले परीक्षार्थियों के लिए विशेष रूप से खाने की व्यवस्था संतोदेवी धर्मशाला में की जाएगी। दो दिन भंडारा लगाया जाएगा। अशोक बंसल मंगाली वाले, समाजसेवी।
- बस स्टैंड पर संतो देवी धर्मशाला में परीक्षार्थियों के खाने के लिए विशेष सुविधा रहेगी। वॉलंटिरयर की मदद से परीक्षार्थियों को भोजन की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। किसी तरह की परेशानी उन्हें नहीं आने दी जाएगी। - राहुल शर्मा, समाजसेवी
- आजाद नगर क्षेत्र में आने वाले सभी परीक्षा केंद्रों पर पीने के पानी की सुविधा मुहैया करवाएंगे। किसी परीक्षार्थी और उनके परिजनों को सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। - मनोज टांक माही, युवा कांग्रेस नेता।
- सेक्टरों में परीक्षार्थियों को कम्युनिटी सेंटर में ठहरने की सुविधा मुहैया करवाएंगे। इतना ही नहीं, सेक्टरों की अन्य जगहों की व्यवस्था भी हमारी ओर से की जाएगी। जहां युवा रुक सकेंगे। - कर्नल डीएस रेड्डू।
- सभी एसोसिएशन से बैठक कर परीक्षार्थियों के लिए कम्युनिटी सेंटरों में रात्रि ठहराव की व्यवस्था करवाई जाएगी। एसोसिएशन के पदाधिकारी परीक्षार्थियों को गाइड करेगी। जिससे उन्हें परेशानी का सामना न करना पड़े। - कुलदीप वत्स, प्रदेशाध्यक्ष, ऑल हरियाणा सेक्टर एन्हांसमेंट संघर्ष समिति।
- रेलवे स्टेशन पर आने वाले हर परीक्षार्थियों को खाना खिलाया जाएगा। एक परीक्षार्थी को शहर में आकर भूखा नहीं रहना पड़ेगा। मेहमान भगवान होता है और उसे भूखा नहीं रहने दे सकते है। राजेंद्र सैनी, समाजसेवी।
- पंजाबी धर्मशाला में विशेष सुविधा परीक्षार्थियों को दी जाएगी। साथ ही प्रशासन से मांग भी है कि वह परीक्षा देने के लिए आने वाले लोगों के समान को लेकर स्कूलों में व्यवस्था करवाए। जिससे उनका कीमती सामान चोरी न हो। - एडवोकेट रवि महता, प्रधान पीएलए।
- रेलवे स्टेशन पर भंडारे की व्यवस्था परीक्षार्थियों के लिए करेंगे। शहर में आने वाले प्रत्येक परीक्षार्थी को खाना खिलाने की व्यवस्था रहेगी। दैनिक जागरण का सराहनीय कदम है। जो हम सोच कर रह जाते थे अब करने का मौका मिलेगा। - गौतम सरदाना, भाजपा नेता।
- ग्रुप डी की परीक्षा देने के लिए हजारों की संख्या में परीक्षार्थी और उनके अभिभावक आते हैं। तनाव और भागदौड़ का असर उन पर पड़ता है। ऐसे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को लेकर विशेष रूप से दवाओं के लिए कैंप लगाएंगे। - अमित ग्रोवर, अध्यक्ष, सछ्वावना संस्था।
-आजाद नगर क्षेत्र में आने वाली स्कूलों के आस पास हेल्प डेस्क लगाकार उन्हें सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। पीने के पानी से लेकर अन्य सुविधा उन्हें दी जाएगी। - अशोक कुमार, युवा नेता
- हमारी कोशिश रहेगी की कोई परीक्षार्थी परेशान नहीं हो। आजाद नगर में दूर दूर स्कूल है। जिनकी युवाओं को जानकारी नहीं है। हेल्प डेस्क से उन्हें जानकारी देंगे और उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचाएंगे। - विकास यादव, युवा नेता
- युवाओं को परीक्षा से ज्यादा सफर और ठहराव की समस्या का सामना करना पड़ता है। दैनिक जागरण के साथ मिलकर हम उनके सफर की परेशानियों को कम करेंगे। अग्रवाल भवन में फैमिली के रुकने की व्यवस्था की जाएगी। तरूण जैन, युवा नेता
- परीक्षार्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन के लिए भटकना पड़ता है। इस कारण वह परीक्षा देने से भी वंचित रह जाते है। रेलवे और बस स्टैंड पर स्पेशल हेल्प डेस्क लगाकार उनकी मदद की जाएगी। यदि किसी परीक्षार्थी की तबीयत खराब होती है तो उसका उपचार किया जाएगा। डा. अशोक यादव
- रेलवे स्टेशन पर भंडारे को लेकर हमारी संस्था काम करेंगी। परीक्षार्थियों की हर संभव मदद की जाएगी। प्रवीण पोपली, सदस्य, हिसार जन संघर्ष समिति
- पंजाबी धर्मशाला में परीक्षाथियों के ठहरने और खाने की व्यवस्था राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से रहेगी। कोई परेशानी युवाओं को नहीं आने दी जाएगी। दैनिक जागरण के कदम सराहनीय है और पूरी एसोसिएशन उनके साथ है। - महेश चौधरी, प्रधान, राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन
- व्यापारियों की मदद से परीक्षार्थियों के लिए हर संभव मदद की जाएगी। परीक्षार्थियों के परीक्षा देना एक बड़ी समस्या बन गया है। उनकी इस समस्या का समाधान किया जाएगा। दर्शन खुराना, व्यापारी, राजगुरु मार्केट . 
- दैनिक जागरण की हर मुहिम के साथ व्यापारी खड़े है। राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन परीक्षार्थियों के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाएगी। सुरेंद्र बजाज, महासचिव , राजगुरु मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन
- बुधला संत मंदिर में 100 से ज्यादा परीक्षार्थियों के रहने और खाने की व्यवस्था रहेगी। अपने परिवार सहित आने वाली महिलाओं को विशेष सुविधा सेक्टर 14 और ऋषि नगर स्थित बुधला संत मंदिर में सुविधा दी जाएगी। विकास ठकराल, प्रबंधक, बुधला संत मंदिर
- वार्ड 20 में आने वाली तीन धर्मशालाओं में परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों के लिए रहने व खाने की व्यवस्था रहेगी। घर छोड़कर परीक्षा देने के लिए आने वालो युवाओं को सुविधा देना शहरवासियों की जिम्मेदारी बनती है। अकेले इस जिम्मेदारी का निवर्हन नहीं कर पा रहे थे। अब दैनिक जागरण के साथ मिलकर हम जिम्मेदारी को निभाएंगे। जो खुशी की बात है। - हनुमान ऐरन, भाजपा नेता।
- हमारे यहां 250 लोगों के रहने खाने की व्यवस्था रहेगी। परिवार सहित आने वाले 24 घंटे सेवा मुहैया करवाई जाएगी। - रमिंद्र सिंह संटी, प्रधान, श्रीगुरु सिंह सभा नागोरी गेट।
- वॉलंटियर की भूमिका निभाते हुए परीक्षार्थियों को हम सुविधा मुहैया करवाएंगे। परीक्षार्थी की छोटी से छोटी परेशानी का समाधान करने का प्रयास करेंगे। - संजीव भोजराज, अध्यक्ष, मदद संस्था।
- रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर दैनिक जागरण और छात्र प्रतिनिधियों के साथ मिलकर हमारी टीम परीक्षार्थियों की सहायता करेगी। हरेक हेल्प डेस्क पर हमारी टीम के साथी मौजूद रहेंगे, जो बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों को हर तरह की जानकारी देंगे। ताकि किसी को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। - विनेश नागपाल, द इंस्पायर इंडिया, सामाजिक संस्था, हिसार।

chat bot
आपका साथी