फतेहाबाद के कालेज में नए सत्र की कक्षाएं शुरू, प्राध्यापक न होने पर पढ़ाई प्रभावित, जताया रोष

भूना में विभिन्न विषयों के प्राध्यापकों के पद रिक्त होने के कारण सोमवार को विद्यार्थियों में रोष फैल गया और रोहित विद्यार्थियों ने रोष प्रदर्शन किया। विद्यार्थियों ने बताया कि कई बार कालेज प्रशासन व शिक्षा विभाग को महाविद्यालय में प्राध्यापकों की नियुक्ति बारे लिखित में शिकायत दे चुके हैं

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 03:19 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 03:19 PM (IST)
फतेहाबाद के कालेज में नए सत्र की कक्षाएं शुरू, प्राध्यापक न होने पर पढ़ाई प्रभावित, जताया रोष
फतेहाबाद में विद्यार्थियों ने कहा कि अगर प्राध्यापक की नियुक्त नहीं हुई तो कालेज पर जड़ा जाएगा ताला

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : राजकीय महाविद्यालय भूना में विभिन्न विषयों के प्राध्यापकों के पद रिक्त होने के कारण सोमवार को विद्यार्थियों में रोष फैल गया और रोहित विद्यार्थियों ने कालेज प्रांगण में जमकर रोष प्रदर्शन किया। विद्यार्थियों ने बताया कि कई बार कालेज प्रशासन व शिक्षा विभाग को महाविद्यालय में प्राध्यापकों की नियुक्ति बारे लिखित में शिकायत पत्र भेजा गया है। लेकिनअभी तक समस्या का समाधान नहीं किया गया है।

कालेज में नए सत्र की कक्षाएं अभी शुरू हुई है। ऐसे में प्रथम चरण में प्राध्यापक न होने के कारण पढ़ाई भी नहीं हो पा रही है। विद्यार्थियों ने चेतावनी दी है कि अगर जल्द ही प्राध्यापकों की नियुक्त नहीं हुई तो वो कालेज के गेट पर तालाबंदी कर देंगे।

ये बोले विद्यार्थी

विद्यार्थी कमल कुमार, नवीन कुमार, अन्नू ढाका, प्रभारानी, रणबीर रंगा, दीपक कुमार, रिचा रानी, पूजा रानी, स्वाति, पिंकी, समीर, प्रवीण व सनी आदि ने बताया कि शिक्षा विभाग ने इस महाविद्यालय में आर्ट व कामर्स संकाय की सीटें तो बढ़ा दी, लेकिन अभी तक कालेज में स्टाफ पूरा नहीं हो पाया हैं। जिसके चलते उनकी शिक्षा एवं पाठ्यक्रम प्रभावित हो रहा हैं। विद्यार्थियों ने बताया कि सरकार द्वारा करोड़ों रुपये की लागत से आलीशान इमारत का निर्माण करवा दिया गया, लेकिन स्टाफ के अभाव में विद्यार्थी पढ़ाई नहीं कर पा रहे। एक और जहां कोरोना काल ने कालेज की शिक्षा को प्रभावित किया है, वहीं दूसरी ओर सरकार व शिक्षा विभाग की लापरवाही के चलते स्नातक व स्नातकोत्तर सत्र की शिक्षा प्रभावित हो रही है।

मुख्य विषयों के नहीं प्राध्यापक

कालेज में गणित, अंग्रेजी व केमिस्ट्री के प्राध्यापकों की नियुक्ति तक नहीं की गई है। पिछले दिनों सरकार ने कालेज में सीटों की संख्या बढ़ाई थी। विद्यार्थियों ने दाखिला भी ले लिया। लेकिन अब मुख्य विषय अंग्रेजी का एक ही प्राध्यापक नहीं है। यहां पर अंग्रेजी के प्राध्यापक की नियुक्त दो होनी चाहिए। ऐसे में अंग्रेजी मुख्य विषय है। लेकिन प्राध्यापक न होने के कारण पिछले 20 दिनों से कोई पढ़ाई तक नहीं हो रही है। विद्यार्थी आते है लेकिन उन्हें घर खाली हाथा जाना पड़ रहा है।

------

रिक्त पदों के बारे में कई बार अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है। पिछले दिनों ही डिमांड भी भेजी गई है। ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले दिनों में प्राध्यापकों की जो कमी है वो पूरी हो जाएगी।

रामकुमार सिवर, प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय भूना।

chat bot
आपका साथी