बहादुरगढ़ समेत हरियाणा के कई कालेजों में शुरू हो रहे नए कोर्स, कुछ कोर्सों में बढ़ाई सीटों की संख्या

विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने प्रदेश के कुछ राजकीय कालेजों में नए कोर्स शुरू किए हैं और कुछ कालेजों में सीटों की संख्या बढ़ाई गई है। ऐसे में अब विद्यार्थी अपने आसपास के ही राजकीय कालेज में दाखिला पा सकेंगे

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 08:31 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:31 AM (IST)
बहादुरगढ़ समेत हरियाणा के कई कालेजों में शुरू हो रहे नए कोर्स, कुछ कोर्सों में बढ़ाई सीटों की संख्या
हरियाणा के कई कालेजों में नए कोर्स शुरू हो रहे हैं तो सीटें भी बढ़ा दी गई हैं

जागरण संवाददता, बहादुरगढ़: राजकीय कालेजों में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने प्रदेश के कुछ राजकीय कालेजों में नए कोर्स शुरू किए हैं और कुछ कालेजों में सीटों की संख्या बढ़ाई गई है। ऐसे में अब विद्यार्थी अपने आसपास के ही राजकीय कालेज में दाखिला पा सकेंगे। जहां पर नए कोर्स शुरू किए गए हैं वहां पर एक यूनिट यानी 20 सीटें पर दाखिला दिया जा सकेगा।

इसके अलावा कुछ कालेजों में कई कोर्सा में 20-20 सीटें बढ़ाई गई है। विभाग की ओर से झज्जर जिले के राजकीय कालेज बादली में एमए हिंदी का कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स में विद्यार्थियों के लिए 20 सीटों का प्रावधान किया गया है। साथ ही राजकीय महिला कालेज नारनौल में एमए भूगोल व एमकाम प्रथम वर्ष व राजकीय कालेज बरवाला हिसार में एमकाम प्रथम वर्ष के लिए कोर्स शुरू किया गया है।

इन सभी कोर्स के लिए 20-20 सीटों का प्रावधान है। अगर इन कोर्साें में विद्यार्थियों की संख्या 20 से कम रहती है तो इन्हें बंद भी किया जा सकता है। उधर, राजकीय कालेज भूना में बीए प्रथम के लिए एक यूनिट, राजकीय कालेज सेक्टर एक पंचकुला, राजकीय कालेज नारायणगढ़ व राजकीय कालेज रादौर में बीए प्रथम व बीसीए प्रथम वर्ष में एक-एक यूनिट अतिरिक्त बढ़ाई गई हैं।

अब दाखिले के लिए 25 तक कराएं रजिस्ट्रेशन, 26 को होगा दाखिला:

राजकीय कालेज बहादुरगढ़ के नोडल अफसर कमल कुमार ने बतया कि स्नातक प्रथम वर्ष में खाली सीटों पर अब भी दाखिला लिया जा सकता है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने दाखिले से वंचित विद्यार्थियों को एक और मौका दिया है। अब विद्यार्थी 25 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नया रजिस्ट्रेशन कराने के लिए विभाग ने पोर्टल खोल दिया है। आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की फिजिकल काउंसिलिंग 26 अक्टूबर को होगी और खाली सीटों पर मेरिट के अनुसार दाखिले दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी