आंदोलन में युवती के साथ दुर्व्यवहार का नया मामला, संयुक्त मोर्चा ने अपने स्तर पर शुरू की जांच

वती से सामूहिक दुष्कर्म के मामले के बाद एक अन्य युवती के साथ दुर्व्यवहार और उसे तंग करने के आरोप ने आंदोलनकारी संगठनों को असहज कर रखा है। कई दिन से चर्चा में चल रहे इस मामले को लेकर अब टीकरी पर धरना दे रहे एक संगठन ने सूचना दी

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 05:13 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 05:13 PM (IST)
आंदोलन में युवती के साथ दुर्व्यवहार का नया मामला, संयुक्त मोर्चा ने अपने स्तर पर शुरू की जांच
पश्चिम बंगाल की युवती से दुष्‍कर्म के बाद एक और छेड़छाड़ का मामला सामने आया है

बहादुरगढ़, जेएनएन। आंदोलन में टीकरी बार्डर पर बंगाल की युवती से सामूहिक दुष्कर्म के मामले के बाद एक अन्य युवती के साथ दुर्व्यवहार और उसे तंग करने के आरोप ने आंदोलनकारी संगठनों को असहज कर रखा है। कई दिन से चर्चा में चल रहे इस मामले को लेकर अब टीकरी पर धरना दे रहे एक संगठन की ओर से संयुक्त किसान मोर्चा को ई-मेल के जरिये सूचना दी गई है। इस पर संयुक्त किसान माेर्चा ने अपने स्तर पर जांच शुरू की है। वैसे तो जिस संस्था से जुड़े दो वालंटियर पर युवती के उत्पीड़न का आरोप है, उस संस्था के प्रमुख की ओर से भी कई दिन पहले ही संयुक्त किसान मोर्चा को इस बारे में सूचना देने की बात सामने आई है। अब यह मामला खुद ब खुद गंभीर होता दिख रहा है तो अन्य आंदोलनकारी संगठन भी इसमें जांच की पैरवी कर रहे हैं।

अब तक यह है स्थिति

पंजाब की रहने वाली एक युवती पहले सिंघु बार्डर पर अन्य संस्था से जुड़ी थी और आंदोलन में काम कर रही थी। बाद में वह टीकरी बार्डर पर आई। यहां पर फाइव रिवर्स हार्ट एसाेसिएशन के साथ जुड़ी। मगर यहां से जल्दी ही वापस चली गई। बाद में युवती ने इंस्टाग्राम पर एक के बाद एक सात पेज का मैसेज डाला । इसमें उसने खुद के साथ संबंधित एसोसिएशन के दो वालंटियर द्वारा दुर्व्यवहार करने और उसे तंग करने आरोप लगाया, मगर कहीं पर पुलिस को कोई शिकायत नहीं दी। उसका फोन नंबर भी बंद चल रहा है और इंटरनेट मीडिया के जरिये भी संपर्क नहीं हो हुआ। इधर, आंदोलन में तभी से असहज स्थिति है।

एक संगठन ने भेजी संयुक्त मोर्चा को ईमेल

टीकरी बार्डर पर धरना दे रहे भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहा संगठन की महिला प्रदेश अध्यक्ष हरिंद्र कौर का कहना है युवती के साथ अगर दुर्व्यवहार हुआ है तो उसकी जांच होनी चाहिए। जिसने किया है, उस पर आवश्यक कार्रवाई भी होनी चाहिए। यह मामला मेरे पास भी आया था लेकिन उस समय युवती ने कुछ लिखित में नहीं दिया था। वह एक अन्य महिला कार्यकर्ता के साथ मेरे पास आई थी। हरिंद्र कौर ने जिस महिला कार्यकर्ता का नाम लिया, उसने बताया कि इस संबंध में हमने संयुक्त किसान मोर्चा को ई मेल भेजी है। इस पर मोर्चा की अंदरूनी कमेटी द्वारा जांच की जाएगी।

उधर, फाइव रिवर्स हार्ट एसोसिएशन के प्रमुख डा. सवाई मान सिंह का कहना है कि हमारे यहां पर काफी लड़कियां और महिलाएं काम कर चुकी हैं। किसी के साथ दुर्व्यवहार की बात सामने नहीं आई। अब एक युवती ने जिस तरह के आरोप लगाए तो उसके बारे में उन्होंने संयुक्त मोर्चा के नेताओं को भी बताया था। युवती के साथ अगर गलत हुआ है तो उसे सामने आना चाहिए। हमारे संगठन की पांच सदस्यीय कमेटी है। इसमें चार महिलाएं ही हैं। उस कमेटी को भी युवती ने कोई शिकायत नहीं दी।

बिना जांच किसी की बात को सच कैसे माना जा सकता है। इधर, संयुक्त किसान मोर्चा के नेता योगेंद्र यादव का कहना है कि युवती के आरोप इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने के बाद उनके संज्ञान में भी यह मामला आया है। शुक्रवार को इस मसले पर मीटिंग की जाएगी और उसी में चर्चा होगी। जल्द ही सभी बार्डरों पर महिला समिति का गठन होगा। टीकरी बार्डर पर जो समिति बनेगी, उसी को यह मामला भी जांच के लिए सौंपा जाएगा। ऐसे किसी मामले को लेकर संयुक्त मोर्चा गंभीर है।

..बहादुरगढ़ डीएसपी पवन कुमार ने कहा कि इस तरह के मामले में पुलिस के पास कोई शिकायत नहीं आई है। यदि शिकायत आएगी तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी