ढंढूर डंपिग स्टेशन से अब भी निकल रहा धुआं, ग्रामीणों ने पंचायत को दिया दिन का अल्टीमेटम

शहर से प्रतिदिन निकलने वाला करीब 1

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 07:49 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 07:49 AM (IST)
ढंढूर डंपिग स्टेशन से अब भी निकल रहा धुआं, ग्रामीणों ने पंचायत को दिया दिन का अल्टीमेटम
ढंढूर डंपिग स्टेशन से अब भी निकल रहा धुआं, ग्रामीणों ने पंचायत को दिया दिन का अल्टीमेटम

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर से प्रतिदिन निकलने वाला करीब 180 टन कचरा डंपिग स्टेशन पर डालने पर प्रतिबंध लग सकता है। पिछले एक सप्ताह से अधिक समय बीतने के बावजूद दमकल की टीम पिछले एक सप्ताह से कचरे में पूर्णत्य आग बुझा पाने में लग पाने में सफल नहीं हो पा रही है। जिसके कारण उठने वाले धुएं से आसपास की करीब 15 हजार आबादी नरक जैसा जीवन जीनों को मजबूर है। ऐसे में अब ग्राम पंचायत ने निगम को शुक्रवार तक समय दिया हुआ था। मगर शुक्रवार को आग नहीं बुझने पर गांव में पंचायत हुई। इसमें ग्रामीणों ने सरपंच मनोज कुमार को निगम अधिकारियों से मिलीभगत कर धरना उठाने का आरोप लगाया। साथ ही ग्रामीणों ने पंचायत को चेतावनी दी है कि तीन दिन में समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वह अपने स्तर पर फैसला लेंगे। वहीं सरपंच मनोज कुमार ने निगम को तीन दिन के अंदर-अंदर समस्या का समाधान किसी भी सूरत में हल करने को कहा है। अगर समस्या का समाधान नहीं होगा तो और बढ़ा आंदोलन किया जाएगा।

निगम कमिश्नर ने किया दौरा

नगर निगम आयुकत अशोक गर्ग ने शुक्रवार को गांव ढंडूर स्थित डंपिग स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान एक्सईएन एचके शर्मा, जेई प्रवीण न्योली, सीएसआइ देवेंद्र बिश्नोई, एएसआई राहुल आदि मौजूद रहे। नगर निगम आयुक्त अशोक गर्ग ने डंपिग स्टेशन के अंदर जाकर उन जगहों के हालातों को जायजा लिया, जहां पर पिछले कुछ दिनों से आग लगी हुई थी। वहीं मौके पर जेसीबी और पोपलेन से मिट्टी डालने का कार्य किया जा रहा था। नगर निगम आयुक्त अशोक गर्ग ने अधिकारियों को आदेश दिये कि भविष्य में आगजनी जैसी घटना नहीं हो। इसको लेकर व्यापाक प्रबंध किये जाए। निगम आयुक्त अशोक गर्ग ने कहा कि डंपिग स्टेशन पर आग बुझाने का 95 फीसद कार्य पूरा किया जा चुका है। कुछ फीसद बचा है, जिसको लेकर अधिकारियों की देखरेख में कार्य चल रहा है। मौजूदा समय में पोपलेन और जेसीबी से मिट्टी डालने का कार्य चल रहा है। वहीं डंपिग स्टेशन में ट्यूबवेल की चारो ओर लाइन बिछाई जा चुकी है, ताकि आगजनी जैसी घटना होने के साथ ही टयूबवेल चलाकर आग पर काबू पाया जा सके। -----------------------------

सीसीटीवी कैमरे लगाकर लगाई जा रही निगरानी

डंपिग स्टेशन पर नगर निगम ने निगरानी रखने के लिए दो चौकीदार लगाने के साथ साथ सीसीटीवी कैमरे भी लगा दिए है। पहले चरण में टेस्टिग के लिए एक कैमरा लगाया गया है। कुछ चार कैमरे लगाए लाएंगे। कमिश्नर ने निगम स्टाफ को कचरे की मॉनिटरिग करने के आदेश दिए है। ताकि बार बार आग लगने का सिलसिला खत्म हो सके।

chat bot
आपका साथी