Navratri 2021: नवरात्र व्रतों में इस बार करें कुछ अलग ट्राई, कुट्टू के आटे से तैयार डोसे का लें जायका

तिलियार पर्यटन केंद्र स्थित स्टेट इंस्टीट्यूट आफ होटल मैनेजमेंट (एसआइएचएम) की तृतीय वर्ष की छात्रा ने नवरात्र पर खास तरह की डोसा रेसिपी बनाई है। कुट्टू के आटे के डोसे का जायका व्रत रखने वाले ले सकते हैं। छात्रा ने इंग्रेडिएंट्स और विधि साझा की है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 09:10 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 09:10 AM (IST)
Navratri 2021: नवरात्र व्रतों में इस बार करें कुछ अलग ट्राई, कुट्टू के आटे से तैयार डोसे का लें जायका
एसआइएचएम की तृतीय वर्ष की छात्रा सुजाता ने तैयार की है डोसे की खास विधि

जागरण संवाददाता, रोहतक : नवरात्र पर व्रत के दौरान विशेष पकवान ही खाए जाते हैं। कुछ खास तरह के इंग्रेडिएंट के साथ नवरात्र के व्रत को खास बनाया जा सकता है। तिलियार पर्यटन केंद्र स्थित स्टेट इंस्टीट्यूट आफ होटल मैनेजमेंट (एसआइएचएम) की तृतीय वर्ष की छात्रा ने नवरात्र पर खास तरह की डोसा रेसिपी बनाई है। कुट्टू के आटे के डोसे का जायका व्रत रखने वाले ले सकते हैं। छात्रा ने डोसे के लिए प्रयोग किए जाने वाले इंग्रेडिएंट्स और विधि साझा की है।

छात्रा का कहना है कि नवरात्र व्रत के दौरान कुट्टू का आटा खाया जाता है, जैसे की इसकी रोटी या पूरी। लेकिन कुट्टू के आटे से एक स्वादिष्ट डोसा भी बनाया जा सकता है। नवरात्र में कुट्टू का डोसा जरूर ट्राई करें। पेश है कुट्टु के डोसे की रेसिपी :

डोसा बनाने के लिए इंग्रेडिएंट्स

- कुट्टू का आटा : 60 ग्राम

- समा के चावल : 120 ग्राम

- सेंधा नमक : आधा चम्मच

- लाल मिर्च पाउडर : तीन ग्राम

- अदरक : पांच ग्राम

- हरी मिर्च (टुकड़ों में कटी हुई) : तीन ग्राम

- डोसा बनाने के लिए घी

आलू की फीलिंग बनाने के लिए सामग्री :

- उबले हुए आलू : 250 ग्राम

- तलने के लिए घी : 10 ग्राम

- सेंधा नमक : पांच ग्राम

- लाल मिर्च पाउडर : आधा चम्मच

- अदरक, टुकड़ों में कटा : तीन ग्राम

डोसा बनाने की विधि :::

सबसे पहले आलू की फीलिंग बनाने के लिए, एक पैन में घी गर्म करें। इसमें उबले हुए आलू ​को डालकर मैश करें। इसके बाद इसमें अदरक, मिर्च, नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। मिश्रण को कुछ मिनट के लिए अच्छे से भूनें। इसको एक तरफ ठंडा होने रख दें।

डोसा बनाने के लिए सबसे पहले समा चावल को धोकर कम से कम डेढ़ घंटे के लिए भिगोकर रख दें। 30 मिनट के बाद, पानी निथारकर अदरक, मिर्च आदि के साथ सभी सामग्री को ग्राइंडर में डालें। लगभग डेढ़ कप पानी डालकर बारीक पीस लें। बहुत ही क्रिस्पी डोसा बनाने के लिए, रवा डोसा के बैटर (घोल) की तरह का घोल बना लें।

बैटर को प्याले में निकालकर करीब 15 मिनट के लिए ढककर रख दें। एक नान-स्टिक/लोहे के तवे का इस्तेमाल करें। तवा गर्म होने के बाद कलछी से तवे पर घोल डालें और गोलाकार गति में फैलाएं। इसे मध्यम आंच पर पकने दें। एक बार जब साइड तवा छोड़ने लगे, तो इसे पलट दें और करीब एक मिनट तक पकाएं। डोसा पकाते समय दोनों तरफ घी/तेल लगाएं। आखिर में आलू की फिलिंग साथ स्टफ करें। व्रत वाले नारियल की चटनी (बिना प्याज लहसुन के) के साथ गरमा गरम परोसें।

chat bot
आपका साथी