एचएयू में 28 फरवरी को मनाया जाएगा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौलिक एवं मानविकी महाविद्यालय द्वारा 28 फरवरी को वर्चुअल राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 06:00 AM (IST)
एचएयू में 28 फरवरी को मनाया जाएगा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस
एचएयू में 28 फरवरी को मनाया जाएगा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

जागरण संवाददाता, हिसार : चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौलिक एवं मानविकी महाविद्यालय द्वारा 28 फरवरी को वर्चुअल राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का आयोजन किया जाएगा। महाविद्यालय के अधिष्ठाता डा. राजवीर सिंह ने बताया कि कार्यक्रम में मौलिक एवं मानविकी महाविद्यालय के पूर्व अधिष्ठाता डा. कुलदीप सिंह ढींढसा मुख्यातिथि होंगे।

जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. समर सिंह करेंगे। कार्यक्रम में कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के रसायन विभाग से प्रो. किरण सिंह मुख्य वक्ता होंगे। डा. राजवीर सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य राष्ट्र निर्माण में विज्ञान एवं तकनीकी के माध्यम से युवाओं को प्रेरित करना है। उन्होंने बताया कि आज से कई वर्ष पूर्व 28 फरवरी के दिन भारतीय विज्ञानी डॉ. रमन सिंह के द्वारा रमन प्रभाव की खोज की गई थी। इस दिन को एक यादगार बनाने के लिए 28 फरवरी को उनके इस प्रयास को भविष्य में हमेशा याद रखने के लिए वर्ष 1986 में नेशनल काउंसिल फॉर साइन्स एंड टेक्नालजी कम्युनिकेशन द्वारा हर वर्ष विज्ञान दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की गई और तब से लेकर अब तक 28 फरवरी को हम राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच में विज्ञान के प्रति ओर जागरूकता पैदा करना है। इतना ही नहीं इस दिवस के जरिए बच्चों को विज्ञान को बतौर अपने करियर को चुनने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है, ताकि हमारे देश की आने वाली पीढ़ी विज्ञान के क्षेत्र में अपना योगदान दे सके और हमारे देश की ओर तरक्की हो सके।

chat bot
आपका साथी